चुनावी जीत के बाद हिमाचल में दिवाली मनाएंगे जेपी नड्डा

Thursday, Nov 12, 2020 - 11:12 PM (IST)

शिमला (कुलदीप): बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए को मिली जीत के बाद भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा हिमाचल प्रदेश में दीवाली मनाएंगे। वह 14 नवम्बर को बिलासपुर में अपने घर पर स्थानीय लोगों एवं परिवार के सदस्यों के साथ दीवाली मनाएंगे। इस दौरान वह बिलासपुर में निर्माणाधीन एम्स का निरीक्षण भी करेंगे। उनके इस दौरे को देखते हुए सुरक्षा घेरा कड़ा कर दिया गया है। वैसे भी भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद नड्डा को जैड श्रेणी की सुरक्षा उपलब्ध करवाई गई है।

जेपी नड्डा 14 नवम्बर को सुबह 10.05 बजे लुहणू ग्राऊंड में हैलीकॉप्टर से पहुंचेंगे। इसके बाद थोड़ी देर वह सर्किट हाऊस में ठहरने के बाद सीधे एम्स के निर्माणाधीन परिसर का निरीक्षण करने जाएंगे। उनका रात्रि ठहराव बिलासपुर में निजी आवास पर होगा तथा आगे का कार्यक्रम बाद में जारी किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रहते हुए नड्डा ने हिमाचल प्रदेश के लिए एम्स को स्वीकृत करवाया था। इसके निर्माण के लिए केंद्र सरकार और राष्ट्रीय भवन निर्माण निगम के मध्य समझौते हुआ है। इस समझौते के अनुसार बिलासपुर जिला में एम्स निर्माण का कार्य सितम्बर, 2021 तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

एम्स के लिए करीब 1238 बीघा भूमि हस्तांतरित की गई है तथा इसके निर्माण पर करीब 1351 करोड़ रुपए खर्च होने की संभावना है। इसमें 750 बिस्तरों की सुविधा उपलब्ध होगी, साथ ही आयुष विभाग भी अलग से कार्य करेगा। यहां पर एमबीबीएस की 100 तथा बीएससी नर्सिंग की 60 सीटें होंगी। इसमें ट्रॉमा सैंटर सहित सुपर स्पैशलिटी उपचार सेवा भी उपलब्ध रहेगी। इसके क्रियाशील होने से प्रदेश के 2 प्रमुख अस्पतालों आईजीएमसी शिमला और टांडा अस्पताल पर काम का बोझ कम होगा तथा मरीजों को अब गंभीर उपचार की स्थिति में पीजीआई चंडीगढ़ के चक्कर भी नहीं काटने पड़ेंगे।

Vijay