हिमाचल में Jio की बादशाहत बरकरार, RMS में प्रमुख स्थान हासिल कर सभी कंपनियों को छोड़ा पीछे

Wednesday, Sep 04, 2019 - 10:11 AM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश (एच.पी.) में अपने सबसे बड़े और सबसे तेज 4जी नैटवर्क के चलते और राज्य के युवाओं के बीच अपार लोकप्रियता के साथ रिलायंस जियो ने राज्य में राजस्व बाजार हिस्सेदारी (आर.एम.एस.) में मार्च तिमाही में शीर्ष स्थान प्राप्त करके अन्य सभी टैलीकॉम कंपनियों को पीछे छोड़ दिया था और अब जून तिमाही में अपनी बढ़त को और बढ़ाया है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) ने 30 जून 2019 को समाप्त तिमाही की अपनी नवीनतम रिपोर्ट में ये तथ्य सामने रखे हैं। 

रिलायंस जियो ने 30 जून 2019 को समाप्त तिमाही के लिए 132 करोड़ रुपए का सकल राजस्व (जी.आर.) और 39.6 प्रतिशत की राजस्व बाजार हिस्सेदारी (आर.एम.एस.) प्राप्त की जो कि जियो को राज्य में सबसे पसंदीदा दूरसंचार ब्रांड के रूप में स्थापित करता है। अब एयरटैल कुल 123 करोड़ रुपए के राजस्व के साथ जियो से पीछे है और 36.8 प्रतिशत के आर.एम.एस. रखता है जबकि इसी अवधि के दौरान वोडा-आइडिया 40 करोड़ रुपए के सकल राजस्व के साथ 12 प्रतिशत राजस्व बाजार हिस्सेदारी (आर.एम.एस.) के साथ तीसरे स्थान पर है। हिमाचल में जियो की तेजी से वृद्धि में योगदान देने वाला एक महत्वपूर्ण कारक इसका मजबूत और सबसे बड़ा 4जी नैटवर्क है, जो जियो को सभी नए स्मार्टफोन खरीदारों के लिए सबसे पसंदीदा 4जी आप्रेटर बनाता है।

सूत्रों ने कहा कि हिमाचल में जियो के बाजार नेतृत्व का एक और महत्वपूर्ण कारण युवाओं के बीच इसकी अत्यधिक स्वीकृति है जिसके कारण जियो ने हिमाचल प्रदेश के कुल डाटा ट्रैफिक का 70 प्रतिशत से अधिक वहन किया है। कंपनी के अनुसार पंजाब में जियो की तीव्र वृद्धि में योगदान देने वाला एक प्रमुख कारक इसका मजबूत और सबसे बड़ा 4जी नैटवर्क है जो जियो को सभी नए स्मार्टफोन खरीदारों के लिए सबसे पसंदीदा 4जी आप्रेटर बनाता है। जियोफोन (इंडिया का स्मार्टफोन) ने ग्रामीण हिमाचल में जियो के विकास में बहुत योगदान दिया है। जियोफोन हिमाचल में फीचर फोन बाजार में निर्विवाद नेता है, जो ग्रामीण क्षेत्रों में उन लोगों की पहली पसंद बन गया है जो जियो की 4जी सेवाओं का उपयोग करने की ख्वाहिश रखते हैं लेकिन वे महंगे स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते। ट्राई के आंकड़ों के अनुसार जियो हिमाचल प्रदेश में बीते 12 महीनों में लगातार सबसे तेज डाऊनलोड स्पीड के साथ सबसे तेज 4जी टैलीकॉम आप्रेटर है।




 

Ekta