जब जनमंच में शिक्षा मंत्री को आया गुस्सा, अधिकारियों की लगा डाली क्लास

Sunday, Aug 11, 2019 - 07:12 PM (IST)

करसोग (धर्मवीर): करसोग विधानसभा क्षेत्र के सेरी बंगलो स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला परिसर में रविवार को आयोजित जनमंच में शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने अधिकारियों की क्लास लगा डाली। कुछ अधिकारियों के जबाव से नाराज मंत्री ने कहा कि जनमंच में ही लोगों की समस्याओं के समाधान होना चाहिए। एचआरटीसी की ओर से बड़े अधिकारियों के जनमंच में उपस्थित न होने पर मंत्री ने परिवहन निगम को खरी खरी सुनाई। उन्होंने कहा कि आईपीएच और पीडब्ल्यूडी विभाग से यहां बड़े अधिकारी आ सकते हैं लेकिन एचआरटीसी कभी रिप्रजेंट नहीं करता। उन्होंने डोलाराम की शिकायत पर एक सप्ताह में बस चलाने के आदेश दिए। इस दौरान लोगों ने पीने के पानी, बिजली, सड़क, स्कूलों में अध्यापकों के रिक्त पद इत्यादि से जुड़ी समस्याएं उठाईं, जिस पर मंत्री ने सभी अधिकारियों को सभी मामलों में समयबद्ध उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

मनरेगा में धांधली की 1 सप्ताह में मांगी रिपोर्ट

जनमंच में मनरेगा में हो रही धांधली का भी मामला उठा। शिक्षा मंत्री ने चौरीधार पंचायत में विकास कार्यों में धांधली की शिकायत के मामले में बीडीओ को एक हफ्ते में जांच कर रिपोर्ट डीसी को सौंपने को कहा तथा 15 दिनों के भीतर इस मामले पर की गई कार्रवाई को लेकर उनके कार्यालय को अवगत करवाने के निर्देश दिए। बेडूधार की निर्मिला देवी ने वर्ष 2015-16 में किए मनरेगा के काम में पैसों की अदायगी न होने की समस्या रखी। इस पर मंत्री ने बीडीओ को 3 दिन के भीतर समस्या हल करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार हर व्यक्ति के जीवनस्तर में सुधार लाने और समस्यामुक्त जीवन बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

10 से कम बच्चों वाले स्कूल को बंद करने पर होगा विचार

इस दौरान मंत्री ने लोगों की मांग पर परिवहन विभाग के अधिकारियों को खालूना और सेरी से महावन के लिए एचआरटीसी की बस सेवा बहाल करने के निर्देश दिए। मैंहंडी पंचायत के रति राम चौहान ने गांव में पेयजल और सड़क की समस्या को रखा, जिस पर शिक्षा मंत्री ने संबंधित अधिकारियों को 2 हफ्ते के भीतर अपनी रिपोर्ट देने को कहा। कोटलू के कर्म सिंह द्वारा भनेरा कोटलू सड़क का काम वर्षों से लंबित होने का मामला उठाने पर मंत्री ने लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को तुरंत कार्यवाही के निर्देश दिए। उन्होंने विभिन्न स्कूलों में अध्यापकों के खाली पद भरने की मांग पर उपनिदेशक उच्च व माध्यमिक शिक्षा को स्कूलों का निरीक्षण करने और युक्तिकरण की संभावनाएं तलाश कर उपयुक्त कदम उठाने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि जिस स्कूल में 10 से कम बच्चे होंगे उसे बंद करने पर विचार किया जाएगा।

आम आदमी के व्यवहारिक ज्ञान का लाभ उठाएं

चौरीधार के अमीचंद ने पंचायत में नवनिर्मित पेयजल योजना की मोटर के बार-बार जलने की शिकायत करते हुए इसे बनाने में हुई इंजीनियरिंग की गलती की बात कही, जिस पर मंत्री ने आईपीएच और बिजली बोर्ड के अधिकारियों को मौका देखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि मौके पर अमीचंद को भी बुलाएं, उनके सुझावों और व्यवहारिक ज्ञान का लाभ लें। भलखू राम का उदाहरण देते हुए मंत्री ने कहा कि सामान्य व्यक्ति भी कई बार विशेषज्ञों को सही राह दिखाता है। कार्यक्रम में 82 वर्षीय अमीर चंद ने निशानदेही का लंबित मामला उठाया, जिस पर मंत्री ने एसडीएम, तहसीलदार और एसएचओ को मौका देख कर मामला निपटाने को कहा।

जनमंच में आए 478 मामले

जनमंच के दौरान विभिन्न विभागों से जुड़े 478 मामले प्राप्त हुए। इनमें 369 शिकायतें व 109 मामले थे। इसमें 80 फीसदी से अधिक शिकायतों का मौके पर ही निपटारा किया गया। वहीं सामाजिक सुरक्षा पेंशन के 160 मामले दर्ज किए गए। इस मौके पर गृहिणी सुविधा योजना में 168 एलपीजी गैस कनैक्शन दिए गए। 600 से अधिक विभिन्न प्रमाण पत्र बनाए गए, इनमें 407 हिमाचली प्रमाण पत्र, 182 उद्यान कार्ड 21 किसान कार्ड, 5 बीपीएल और 2 जन्म प्रमाण पत्र, जनधन योजना के 49 और 55 डिजिटल राशन कार्ड बाने गए।

स्वास्थ्य जांच शिविर में जांचा 800 लोगों का स्वास्थ्य

इस मौके स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए नि:शुल्क स्वास्थ्य जांच शिविर में 800 लोगों की स्वास्थ्य जांच की गई और दिव्यांग प्रमाण पत्र के लिए 65 दिव्यांगों की जांच की गई। आयुष्मान भारत और हिमकेयर के 12 कार्ड और 22 आधार कार्ड बनाए गए। इस मौके आयुर्वेद विभाग ने योग शिविर लगाया। इस अवसर पर स्थानीय विधायक हीरा लाल, डीसी ऋग्वेद ठाकुर, अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी श्रवण मांटा, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक पुनीत रघु, एसडीएम करसोग सुरेंद्र ठाकुर सहित सभी विभागों के जिला स्तर के अधिकारी, पंचायती राज संस्थानों के जन प्रतिनिधि एवं बड़ी संख्या में संबंधित पंचायतों के लोग उपस्थित थे।

Vijay