बेरोजगारों से धोखा : सेवानिवृत्तों को रोजगार की रेवड़ियां बांट रही जयराम सरकार

Wednesday, Oct 30, 2019 - 11:04 PM (IST)

शिमला (देवेंद्र): जयराम सरकार चहेते सेवानिवृत्तों को पुन: रोजगार देकर रेवडिय़ां बांट रही है। पूर्व वीरभद्र सरकार को टायर्ड और रिटायर्ड की सरकार बताने वाली भाजपा खुद भी पुन: रोजगार व सेवा विस्तार देने के मामले में पीछे नहीं रही। मौजूदा सरकार ने भी पिक एंड चूज के आधार पर बड़ी संख्या में चहेते अधिकारियों एवं कर्मचारियों को पुन: रोजगार दिया है। ताजा मामला राज्य के इलैक्ट्रॉनिक कॉर्पोरेशन का है। इलैक्ट्रॉनिक कॉर्पोरेशन की बुधवार को सचिवालय में कृषि मंत्री डा. रामलाल मारकंडा की अध्यक्षता में आयोजित निदेशक मंडल (बीओडी) की बैठक में 3 अधिकारियों को पुन: रोजगार देने के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई।

2 रिटायर अधिकारियों को पुन: रोजगार देने की तैयारी

हैरानी इस बात की है कि जयराम सरकार तकरीबन पौने 2 साल पहले यानी जनवरी, 2018 में रिटायर हो चुके प्रोजैक्ट को-ऑर्डीनेटर अशोक शर्मा, अक्तूबर, 2018 यानी 1वर्ष पहले रिटायर डिप्टी मैनेजर वित्त लेखराज गुप्ता तथा आज रिटायर हो रहे डिप्टी मैनेजर पर्सनल एडमिनिस्ट्रेशन अरुण शर्मा को बीओडी ने पुन: रोजगार देने की अनुशंसा कर डाली है। हालांकि इसे अभी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अनुमति मिलनी शेष है। इससे पहले भी जयराम सरकार दर्जनों चहेते अफसरों को पुन: रोजगार व सेवाविस्तार दे चुकी है।

9 लाख पंजीकृत बेरोजगारों व प्रमोशन के पात्र अधिकारियों से धोखा

सेवानिवृत्तों को पुन: रोजगार देकर जयराम सरकार सबसे बड़ा धोखा हिमाचल प्रदेश के 9 लाख से ज्यादा पंजीकृत बेरोजगारों के साथ कर रही है। एक से डेढ़ साल पहले घर जा चुके लोगों को नौकरी पर वापस बुलाया जा रहा है और जिन बेरोजगारों ने प्रोफैशनल एजुकेशन पर अच्छी नौकरी की चाहत में लाखों रुपए खर्च किए हैं, उन्हें नौकरी नहीं मिल रही है। इसी तरह सेवानिवृत्तों को पुन: रोजगार व सेवाविस्तार देने से संबंधित विभागों के पात्र लोगों को प्रमोशन नहीं मिल पा रही है। इससे प्रमोशन चैनल थम जाता है।

काम चलाने के लिए एक्सटैंशन की तैयारी : कॉर्पोरेशन

इलैक्ट्रॉनिक कॉर्पोरेशन अधिकारियों का दावा है कि मौजूदा समय में निगम में उच्च पदों पर ज्यादातर अधिकारी रिटायर हो चुके हैं, जिससे निगम का काम चला पाना मुश्किल हो गया है। जब तक नई भर्तियां नहीं हो जातीं, तब तक काम चलाने के लिए 6 महीने को पुन: रोजगार का प्रस्ताव लाया गया है।

Vijay