Jairam Cabinet ने PTA शिक्षकों को दिया बड़ा तोहफा, जानिए बडे़ फैसले

Thursday, Mar 07, 2019 - 11:07 AM (IST)

शिमला (पत्थरिया): हिमाचल प्रदेश मंत्रिमंडल ने विभिन्न संस्थानों को खोलने और दर्जा बढ़ाने की फिर से झड़ी लगाई है। इस तरह विभिन्न विभागों में विभिन्न श्रेणियों के करीब 200 से अधिक पद भरने, सृजित करने को अपनी अनुमति दी है। इसके तहत हमीरपुर जिला के भोरंज में हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग का नया मंडल खोलने को मंजूरी प्रदान की। इस मंडल के लिए विभिन्न श्रेणियों के 12 पदों को सृजित कर भरा जाएगा। कुल्लू सर्कल के अंतर्गत लोक निर्माण विभाग के कुल्लू और बंजार मंडलों में आंशिक पुनर्गठन के प्रस्ताव को भी बैठक में स्वीकृति प्रदान की गई। इस निर्णय से इन क्षेत्रों के स्थानीय लोगों को लाभ मिलेगा। नए उपमंडल मनाली और कटराईं अब मनाली मंडल, कुल्लू, भुंतर व शाट उपमंडल कुल्लू मंडल, जबकि बंजार, लारजी व बजौरा को बंजार लोक निर्माण विभाग मंडल के अधीन लाया गया है।

मंत्रिमंडल ने चम्बा जिले के तीसा के अंतर्गत भंजराड़ू में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का नया मंडल सृजित करने को स्वीकृति प्रदान की। बैठक में कृषि विभाग में अनुबंध आधार पर कृषि विस्तार अधिकारियों के 75 पदों को भरने को सहमति प्रदान की गई। इन पदों को हिमाचल प्रदेश कर्मचारी चयन आयोग के माध्यम से सीधी भर्ती के आधार पर भरा जाएगा। बैठक में मंडी जिला के लाल बहादुर शास्त्री राजकीय आयुर्विज्ञान महाविद्यालय, नेरचौक में स्टाफ नर्सों के 62 पद और डा. राधाकृष्णन आयुर्विज्ञान महाविद्यालय हमीरपुर में स्टाफ नर्सों के 33 पद भरने का निर्णय लिया गया। ये सभी पद अनुबंध आधार पर भरे जाएंगे। पुलिस नैटवर्क को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से पुलिस जिला बद्दी में विभिन्न श्रेणियों के अतिरिक्त पद भरने को मंजूरी प्रदान की गई।

इनमें पुलिस थाना बद्दी के लिए कांस्टेबल के 6 पद, बरोटीवाला पुलिस थाना के लिए कांस्टेबल के 5 पद, नालागढ़ व रामशहर पुलिस थानों के लिए कांस्टेबल के 7-7 पद, महिला पुलिस थाना बद्दी के लिए सब इंस्पैक्टर का 1 पद और कांस्टेबल के 6 पद, पुलिस थाना जगांह के लिए हैड कांस्टेबल का 1 पद, पुलिस थाना धबोटा के लिए ए.एस.आई. का 1 पद, हैड कांस्टेबल का 1 पद व कांस्टेबल के 5 पद, टोल बैरियर धेरोवाल के लिए ए.एस.आई. का 1 पद, टोल बैरियर बद्दी के लिए हैड कांस्टेबल के 3 पद और कांस्टेबल के 9 पद, चैक पोस्ट बघेरी के लिए ए.एस.आई. का 1 पद, हैड कांस्टेबल के 2 पद और कांस्टेबल के 9 पद भरे जाएंगे। इसके अतिरिक्त 30 मोटरसाइकिल खरीदने का भी फैसला लिया गया है। बैठक में मंडी जिला के सरकाघाट क्षेत्र के अंतर्गत बरछवार में एक प्रशिक्षण अकादमी केंद्र स्थापित करने को सैद्धांतिक मंजूरी प्रदान की गई, ताकि प्रदेश के इच्छुक युवाओं को सेना, नौसेना व वायु सेना तथा अन्य अद्र्धसैनिक बलों में भर्ती के लिए आयोजित होने वाली प्रवेश परीक्षाओं के लिए उचित प्रशिक्षण प्रदान किया जा सके।

राज्य में पंचायतों द्वारा निष्पादित किए जा रहे विभिन्न विकासात्मक कार्यों के प्रभावी कार्यान्वयन और अनुश्रवण के उद्देश्य से पंचायती राज विभाग में तकनीकी शाखा के सृजन को स्वीकृति प्रदान की गई है। हाल ही में सृजित नागरिक न्यायालयों कुल्लू, बंजार, तीसा और शिलाई के लिए सहायक जिला न्यायवादी का 1-1 पद सृजित करने का निर्णय लिया गया है। इसके अतिरिक्त इन नागरिक न्यायालयों के लिए विभिन्न श्रेणियों के 3-3 पद सृजित करने का भी निर्णय लिया गया है। मंत्रिमंडल ने बिलासपुर जिला के झंडूता में सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग का नया मंडल खोलने का निर्णय लिया। इसके लिए विभिन्न श्रेणियों के आवश्यक पद सृजित किए जाएंगे। बैठक में सिरमौर जिला के राजकीय प्राथमिक विद्यालयों घरगों-प्लुशो को माध्यमिक विद्यालय, जबकि माध्यमिक पाठशाला दून-देरिया को राजकीय उच्च विद्यालय में स्तरोन्नत करने का निर्णय लिया गया।

इसके अतिरिक्त कुल्लू जिला के सोयल, सिरमौर जिला के कोटला मांगण, कोटला बड़ोग व छोग टाली को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला के रूप में स्तरोन्नत किया जाएगा, जिसके लिए विभिन्न श्रेणियों के 43 पद भरे जाएंगे। मंडी जिला के जोगिंद्रनगर क्षेत्र के मकरीड़ी में उपतहसील खोलने का निर्णय लिया गया है। मंत्रिमंडल ने जोगिंद्रनगर मेले को राज्य स्तरीय मेले का दर्जा प्रदान करने को स्वीकृति प्रदान की है। बैठक में मंडी जिला के थुनाग स्थित क्षेत्रीय बागवानी एवं वानिकी विकास और विस्तार केंद्र के संचालन के लिए विभिन्न श्रेणियों के 28 पद भरने को मंजूरी प्रदान की। मंडी जिला के नागरिक चिकित्सालय धर्मपुर और संधोल में बिस्तरों की क्षमता 50 से बढ़ाकर 100 करने का निर्णय लिया, जिसके लिए आवश्यक पद भरे जाएंगे।

5 मंत्रियों के साथ हुई मंत्रिमंडल बैठक

मंत्रिमंडल बैठक देर सायं शुरू हुई, जिसमें प्रदेश सरकार के 5 ही मंत्री मौजूद रहे। बैठक में महेंद्र सिंह, सुरेश भारद्वाज, अनिल शर्मा, गोविंद राम ठाकुर और डा. राजीव सहजल ही उपस्थित थे। संभवत: राहुल गांधी की कांगड़ा रैली को देखते हुए कांगड़ा और ऊना जिला के मंत्री बैठक से नदारद रहे।

ऊना के बाद तिरुपति जाएंगे सी.एम.

मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर का एक बार फिर ऊना जिला के दौरे के बाद तिरुपति दर्शन के लिए जाने का कार्यक्रम है। इससे पहले भी मुख्यमंत्री बनने के बाद जयराम ठाकुर तिरुपति जा चुके हैं।

Ekta