IPH मंत्री बोले-हिमाचल में आसमान से गिरने वाली पानी की हर बूंद का होगा संग्रहण (Video)

Friday, Jul 05, 2019 - 09:19 PM (IST)

मंडी (नीरज): देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आह्वान को प्रदेश में जन-जन तक पहुंचाने और उसे अमलीजामा पहनाने के लिए भरसक प्रयास किए जाएंगे। जलवायु में हो रहे परिवर्तनों को देखते हुए प्रदेश में भी आसमान से गिरने वाली पानी की हर बूंद के संग्रहण पर बल दिया जाएगा। इसी के चलते हिमाचल प्रदेश में जल संग्रहण को 4751 करोड़ की योजना को स्वीकृत किया गया है। यह जानकारी मंडी में आयोजित जिला शिकायत निवारण कमेटी की अध्यक्षता करते हुए सिंचाई एवं जनस्वास्थ्य, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रयासों से भारत सरकार ने प्रदेश में जल संग्रहण के लिए 4751 करोड़ रुपए की परियोजना स्वीकृत की है।

छोटी नदियों, खड्डों और नालों पर बनेंगे चैक डैम

उन्होंने कहा कि एशियन विकास बैंक के सहयोग से लागू की जा रही इस योजना के तहत छोटी नदियों, खड्डों और नालों पर चैक डैम बनाने का काम किया जाएगा। उन्होने कहा कि इस कार्य में विभाग के अधिकारियों के साथ-साथ चुने हुए प्रतिनिधियों व आम जनता का भरपूर सहयोग होना चाहिए। उन्होने जहां लोगों से पानी को संग्रहित करने के आहवान किया वहीं आईपीएच विभाग के अधिकारियों को पुराने पेयलज स्त्रोतों के सही रखरखाव के भी निर्देश दिए।

उत्तर भारत के लिए हिमाचल ऑक्सीजन का सिलैंडर

उन्होंने कहा कि उत्तर भारत के लिए हमारा प्रदेश ऑक्सीजन के सिलैंडर की तरह काम करता है और आने वाले समय में प्रदेश को और हराभरा बनाने का प्रयास किया जाना चाहिए। उन्होंने वन विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर बार की तरह इस बार भी पौधे बाद में न लगाए जाएं। उन्होंने कहा कि पौधों को लगाने का उपयुक्त समय आषाढ़ व सावन के महीने होतें हैं जबकि वन विभाग पौधारोपण भादो के माह में करता है। इसके साथ ही उन्होंने अधिकारियों को बैठक में लिए सभी निर्णयों को तय समय में अमलीजामा पहनाने के निर्देश दिए।

प्रधानमंत्री का लक्ष्य पूरा करने को शुरू होगा अभियान

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2024 तक हर घर को नल से जल योजना के तरह देश के हर घर में पानी की पाइप लाइन और नल से जल पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। बहुत जल्द प्रदेश में यह अभियान शुरू होगा। बैठक में जिला परिषद अध्यक्ष सरला ठाकुर, नगर परिषद मंडी की अध्यक्ष सुमन ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरुदेव शर्मा, डी.सी. ऋग्वेद ठाकुर व विभिन्न उपमंडलों के एस.डी.एम. सहित सभी विभागों के जिलास्तर के अधिकारी और शिकायतकर्ता उपस्थित रहे।

Vijay