HPU : जांच कमेटी ने की 300 सैंपल पेपरों की स्कैनिंग, सही पाया गया ईआरपी सिस्टम

Saturday, Nov 26, 2022 - 11:19 PM (IST)

शिमला (प्रीति): यूजी फर्स्ट ईयर के खराब रिजल्ट के मामले में शनिवार को जांच कमेटी ने आर्ट्स, कॉमर्स व साइंस स्ट्रीम के 300 सैंपल पेपर की जांच की। इस दौरान कमेटी ने इन पेपरों की स्कैनिंग की, जो सही पाई गई है, ऐसे में कमेटी ने स्पष्ट किया है कि स्कैनिंग में कोई खामी नहीं पाई गई है। छात्र की आंसरशीट यदि 30 पेज की थी तो स्कैनिंग में 30 पेज ही पाए गए हैं और छात्र को जो नम्बर दिए गए थे, उसकी असैसमैंट भी ठीक थी। कमेटी के सदस्यों ने शनिवार को 3 घंटे तक यह सैंपल पेपर स्कैन किए, ऐसे में अब कमेटी ने 5000 सैंपल पेपरों की रिवैल्यूएशन करने का फैसला लिया है। यह पेपर उन काॅलेजों के होंगे, जहां 90 प्रतिशत छात्र फेल हुए हैं। हर काॅलेज से हर विषय के 50-50 सैंपल पेपर लिए जाएंगे। इस बार यह पेपर विश्वविद्यालय स्वतंत्र एजैंसी से चैक करवाएगा। हालांकि विश्वविद्यालय ने दावा किया है कि उनका ईआरपी सिस्टम सही है। इसमें कोई खराबी नहीं है और यह पेपर काॅलेजों के शिक्षकों ने ही चैक किए हैं, ऐसे में यह असैसमैंट भी सही है। 

10 दिनों में 5000 सैंपल पेपरों की रिवैल्यूएशन कर निकाला जाएगा रिजल्ट
बताया जा रहा है कि 10 दिनों में इन 5000 सैंपल पेपरों की रिवैल्यूएशन कर दी जाएगी और इसका रिजल्ट निकाला जाएगा। पेपर चैकिंग के दौरान यदि कोई कोताही सामने आती है, तो वि.वि. प्रशासन संंबंधित शिक्षक के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगा और यदि यह असैसमैंट री-चैकिंग में सही पाई जाती है, तो छात्रों को यह रिजल्ट स्वीकार करना होगा। इस प्रक्रिया को पूरी करने के बाद कमेटी इसमें आगे कोई फैसला लेगी। खराब रिजल्ट को लेकर शनिवार को सैंपल पेपर की स्कैङ्क्षनग की गई, जो पूरी तरह सही पाई गई, ऐसे में अब कमेटी ने जिन कालेजों में 90 प्रतिशत छात्र फेल हुए हैं, वहां तीनों स्ट्रीम के 50-50 सैंपल पेपर चैक करने का फैसला लिया है। इस दौरान 5000 सैंपल पेपर चैक किए जाएंगे। 

संजौली काॅलेज का रिजल्ट बेहतर, 90 प्रतिशत विद्यार्थी पास 
प्रदेश विश्वविद्यालय के डीएस व जांच कमेटी के सदस्य कुलभूषण चंदेल का कहना है कि संजौली कालेज का तीनों स्ट्रीम का रिजल्ट बेहतर है। यहां आर्ट्स, कॉमर्स व साइंस स्ट्रीम में 90 प्रतिशत विद्यार्थी पास हैं। उन्होंने कहा है कि ईपीआर सिस्टम सही है। 

रिवैल्यूएशन के लिए ली जाने वाली फीस माफ करे विश्वविद्यालय
उधर, एसएफआई की हिमाचल प्रदेश इकाई ने शनिवार को परीक्षा नियंत्रक को एक ज्ञापन सौंपा। इसमें छात्र नेताओं ने पीजी के सभी पैंडिंग रिजल्ट को जल्द  निकालने की मांग की। इसके साथ ही यूजी फर्स्ट ईयर की रिवैल्यूएशन के लिए ली जाने वाली फीस को माफ करने की मांग भी की गई और रिवैल्यूएशन का रिजल्ट 1 महीने में निकालने का आग्रह भी परीक्षा नियंत्रक से किया गया। इसके अलावा छात्र नेताओं ने परीक्षा नियंत्रक से आग्रह किया कि रिवैल्यूएशन का रिजल्ट घोषित होने तक जो बच्चे फर्स्ट ईयर में फेल हुए हैं, उन्हें अगली कक्षा में बैठने की अनुमति दी जाए। परीक्षा नियंत्रक ने छात्र सगठन के पदाधिकारियों को आश्वासन दिया है कि उनकी मांगों पर गौर किया जाएगा। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay