सिरमौर में जेबीटी की बैचवाइज नियुक्तियों के लिए 5 मार्च को होंगे साक्षात्कार

punjabkesari.in Friday, Feb 24, 2023 - 05:10 PM (IST)

नाहन (ब्यूरो): प्रारम्भिक शिक्षा निदेशालय हिमाचल प्रदेश के निर्देशानुसार सिरमौर जिला में प्रारम्भिक शिक्षा विभाग में जेबीटी (कनिष्ठ बुनियादी अध्यापक) के विभिन्न श्रेणियों के 35 पदों हेतु बैचवाइज नियुक्तियों के लिए 5 मार्च को साक्षात्कार लिए जाएंगे। उपनिदेशक प्रारम्भिक शिक्षा सिरमौर गुरजीवन सिंह ने यह जानकारी दी। उन्होंने स्पष्ट किया है कि जिला सिरमौर तथा अन्य जिलों से सम्बधित सभी अभ्यर्थियों के साक्षात्कार एक साथ 5 मार्च को ही लिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि न्यायालय द्वारा दिए गये दिशा-निर्देशों के अनुसार अन्य जिलों के प्रार्थी जिनका नाम सम्बधित रोजगार कार्यालय में दर्ज है वे भी उक्त चयन प्रक्रिया में भाग ले सकते हैं।

इस चयन प्रक्रिया में वही अभ्यर्थी भाग ले सकते हैं जो जेबीटी भर्ती एवं पदोन्नति नियम, 2017 के तहत निर्धारित योग्यता पूर्ण करते हाें अथवा राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद द्वारा 28 जून, 2018 को जारी अधिसूचना के अनुसार 50 प्रतिशत अंकों के साथ स्नातक तथा शिक्षा स्नातक (बीएड) की योग्यता पूर्ण करता हो यानि अभ्यर्थी ने स्नातक के साथ जेबीटी, डीएड, डीएलएड, बीएलएड, बीएड और जेबीटी टैट पास कर लिया हो। उपनिदेशक ने बताया कि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, दिव्यांग से सम्बधित अभ्यर्थियों के लिए योग्यांकों में नियमानुसार 5 प्रतिशत की छूट दी गई है। उन्होंने कहा कि जो भी पात्र अभ्यर्थी उक्त चयन प्रक्रिया में भाग लेना चाहता है वह निर्धारित तिथि को सुबह 10 बजे आवश्यक दस्तावेजों और शैक्षणिक योग्यता से सम्बन्धित दस्तावेजों सहित जिला शिक्षण एवं प्रशिक्षण संस्थान (डाईट) नाहन पहुंचकर साक्षात्कार में भाग ले सकता है।

उपनिदेशक ने कहा कि अभ्यर्थी आवेदन प्रपत्र जो डीडीईई सिरमौर ब्लोग स्पॉट पर उपलब्ध है के साथ अपना बायोडाटा फार्म उक्त तिथि को भरकर कर साथ लाएं। उन्होंने बताया कि सामान्य वर्ग (अनारक्षित) के 14 रिक्त पदों, सामान्य (इकोनेमिकली वीकर सैक्शन) के 3 पदों, सामान्य (वार्ड ऑफ फ्रीडम फाइटर) के एक पद, अनुसूचित जाति के 9 पदों तथा अन्य पिछड़ा वर्ग के 6 पदों के लिए 31 दिसम्बर, 2012 तक का बैच निर्धारित किया गया है। अन्य पिछड़ा वर्ग (आईआरडीपी) के एक पद, के लिए 31 दिसम्बर, 2014 तक का बैच तथा अनुसूचित जन जाति के एक पद के लिए 31 दिसम्बर, 2008 तक का बैच निर्धारित किया गया है। अन्य जानकारी के लिए उप निदेशक प्रारम्भिक शिक्षा कार्यालय नाहन के दूरभाष 01702-224249 पर किसी भी कार्य दिवस में सम्पर्क किया जा सकता है।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News