पुलिस के हाथ लगी बड़ी सफलता, अंतर्राज्यीय चरस तस्कर गिरोह का सप्लायर, कुरियर व खरीददार बेनकाब

Wednesday, Jul 15, 2020 - 11:43 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): अंतर्राज्यीय चरस तस्कर गिरोह की पूरी कड़ी को बेनकाब करने में राजस्थान और हिमाचल पुलिस को सफलता मिली है। इसके तहत पुलिस ने आपसी सहयोग से अंतर्राज्यीय चरस सप्लायर, कुरियर व खरीददार को बेनकाब किया है। राज्य गुप्तचर विभाग को सोशल मीडिया के माध्यम से पता चला था कि राजस्थान पुलिस ने एनडीपीएस एक्ट के तहत थाना हरमाड़ा जिला जयपुर (पश्चिम) में एक केस पंजीकृत किया है, ऐसे में मादक पदार्थ नियंत्रक इकाई राज्य गुप्तचर विभाग ने मामले का अपने आप संज्ञान लेते हुए राजस्थान पुलिस से संपर्क साधा तो जानकारी प्राप्त हुई कि संबंधित केस में जिला हमीरपुर के रहने वाले 2 व्यक्तियों विशाल कुमार व विरेंद्र पाल को गिरफ्तार करके 1 किलो 145 ग्राम चरस बरामद की गई थी।

मुंबई के 2 व्यक्तियों को सप्लाई करने का लिया था जिम्मा

इसके बाद प्रदेश पुलिस गुप्तचर विभाग ने पड़ताल की तो पाया कि राजस्थान में पकड़े गए अभियुक्तों ने यह चरस कुल्लू के एक अमर नामक व्यक्ति से प्राप्त करके पैसों के लालच में जयपुर जाकर मुंबई के 2 व्यक्तियों को सप्लाई करने का जिम्मा लिया था। जांच के तहत राजस्थान पुलिस ने दोनों खरीददारों को भी हिरासत में ले लिया था। इस कड़ी को निष्कर्ष तक पहुंचाने के लिए राज्य मादक पदार्थ नियंत्रक इकाई ने चरस सप्लायर अमर सिंह की पहचान कर जांच को आगे बढ़ाया, ऐसे में पाया गया कि उक्त नाम का संदिग्ध व्यक्ति कुल्लू के कसोल क्षेत्र में रहता है। इसके बाद पुलिस ने आरोपी की धरपकड़ के लिए एक विशेष टीम गठित की और उसके मोबाइल नंबरों की जानकारी के आधार पर सीडीआर और लोकेशन प्राप्त की गई।

कसोल के होटल में कर रहा था काम

विशेष टीम ने जांच में पाया गया अमर सिंह कुल्लू के कसोल के होटल में कार्य करता है तथा टूरिस्ट सीजन में नशीले पदार्थों का कारोबार करता है। इसके बाद अमर सिंह की गतिविधियों का पता करते हुए उसे बीते 11 जुलाई को पकड़ लिया गया तथा राजस्थान पुलिस को अपनी टीम तुरंत कुल्लू भेजने को कहा। इस दौरान आरोपी से गहन पूछताछ करके उसके कार्यकलापों की जानकारी ली गई। राजस्थान पुलिस टीम के आने पर उसे आगामी कार्रवाई हेतु उनके सुपुर्द किया गया।

क्या बोले एसपी लॉ एंड ऑर्डर

एसपी कानून एवं व्यवस्था डॉ. खुशहाल शर्मा ने बताया कि हिमाचल पुलिस द्वारा प्रदेश को नशामुक्त बनाने के लिए लगातार अभियान चलाया जा रहा है। पड़ोसी राज्यों की पुलिस के साथ सहयोग स्थापित करने पर ड्रग माफियाओं के खिलाफ अभियान में तेजी आ रही है। इसी कड़ी में अंतर्राज्यीय चरस तस्कर गिरोह की पूरी कड़ी यानि सप्लायर, कुरियर व खरीददार को बेनकाब किया गया है।

Vijay