अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल : दूसरी सांस्कृतिक संध्या में नाटी किंग कुलदीप शर्मा की नाटियों पर झूमे दर्शक

Friday, Jun 02, 2023 - 10:47 PM (IST)

शिमला (अम्बादत): अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल की दूसरी सांस्कृतिक संध्या नाटी किंग कुलदीप शर्मा के नाम रही। इस दौरान कुलदीप शर्मा ने एक के बाद एक जोरदार नाटियां प्रस्तुत कीं। कुलदीप की नाटियों पर पूरा पंडाल झूम उठा। कुलदीप शर्मा का दर्शकों ने सिटियों से स्वागत किया। रिज पांदे सदरी बामेव काली मेरी सरला, बांठणों चाले जातरे-जातरे गीत पर दर्शकों ने अपने स्थानों पर खड़े होकर नाचना शुरू कर दिया। आज के कार्यक्रम के मुख्यातिथि शिमला शहरी विधायक हरीश जनारथा रहे। उन्हें जिलाधीश शिमला आदित्य नेगी ने मंच पर शॉल व टोपी देकर सम्मानित किया। इस दौरान व्यवस्था बनाने के लिए पुलिस कर्मियों को भी खासी मशक्कत करनी पड़ी। कुलदीप शर्मा ने गुरु वंदना के साथ अपनी प्रस्तुति शुरू की। इसके बाद उन्होंने एक से बढ़कर एक गाने प्रस्तुत कर लोगों को खूब नचाया। वहीं कलाकार काका राम ठाकुर एवं गीता भारद्वाज ने भी दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। 

मालरोड पर दिख रही विभिन्न राज्यों की संस्कृति की झलक
शिमला में अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टिवल के दूसरे दिन रिज व माल रोड पर विभिन्न राज्य की संस्कृति नृत्य, वेशभूषा व विभिन्न कत्र्तव्य के माध्यम से देखने को मिली। अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल में यह सांस्कृतिक संध्याएं लोगों के मन को मोहित कर रही हैं, वहीं दिन में बाहरी राज्यों से आए कलाकार की प्रस्तुतियां भी लोगों को आकर्षित कर रही हैं। बाहरी राज्यों के कलाकारों द्वारा पारंपरिक वेशभूषा में नृत्य किए जा रहे हैं। शुक्रवार को मालरोड पर राजस्थानी, हरियाणा और पंजाब से आए कलाकारों ने अपनी संस्कृति का प्रदर्शन किया, जिसमें राजस्थान का प्रसिद्ध चकरा नृत्य, पंजाब का भंगड़ा नृत्य इत्यादि प्रमुख रहे। इन कलाकारों के नृत्य को देखकर आसपास ही से शिमला के मालरोड से गुजर रहे राहगीरों के कदम थम गए और इनकी कला का आनंद लेते हुए नजर आए। खास कर पर्यटर्को के लिए आकर्षण का केंद्र बना हुआ है। नृत्य को देखने के लिए भीड़ उमड़ रही है।

समर फैस्टीवल का बारिश ने किरकिरा किया मजा
समर फै स्टीवल के दूसरे रिज मैदान पर दर्शकों का बारिश ने सारा मजा किरकिरा कर दिया। जो लोग कुर्सी पर बैठे थे वह छाता लेकर बैठे रहे, वहीं बाहर से देखने वाले लोग इधर-उधर बारिश से बचने के लिए निकल गए। ऐसे में मंच पर प्रस्तुति देने वाले कलाकारों का हौसला बढ़ाने के लिए दर्शक बहुत कम रहे। यह बारिश दोपहर बाद हल्की हल्की लगी रही और कार्यक्रम भी चलता रहा। 

आज सतिंदर सरताज की होगी प्रस्तुति
समर फैस्टीवल की तीसरी संध्या में पंजाबी गायक सतिंदर सरताज अपनी आवाज का जादू बिखेरेंगे। वहीं पहाड़ी कलाकार भी 6 बजे से शाम 8 बजे तक अपनी प्रस्तुति देंगे। प्रशासन की ओर से नवोदित कलाकारों के शनिवार को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक मंच पर ही ऑडीशन आयोजित किए जा रहे हैं। इसके अलावा शिमला के विभिन्न स्कूली बच्चों की प्रस्तुतियां भी होगी। 

गेयटी थिएटर में हुई बच्चों की प्रश्रोतरी व बेबी शो प्रतियोगिता
समर फैस्टीवल की दूसरी संध्या के दौरान दिन में स्कूली बच्चों की प्रश्रोतरी प्रतियोगिता आयोजित करवाई गई। इस दौरान शहर के विभिन्न स्कूलों के बच्चों ने इस प्रतियोगिता में भाग लिया। इन प्रतियोगिता के विजेताओं को रविवार को मुख्यातिथि के द्वारा सम्मानित किया जाएगा। वहीं बेबी शो भी आयोजित किया गया। इसमें 1 से 5 वर्ष के बच्चों ने भाग लिया। 

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here
 

Content Writer

Vijay