अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल : पहाड़ी गायक व बॉलीवुड स्टार बाबा हंसराज रघुवंशी ने मचाई धमाल

Tuesday, Jun 07, 2022 - 10:01 PM (IST)

हेमंत शर्मा व दिलीप सिरमौरी की नाटियों पर खूब नाचे दर्शक
शिमला (अम्बादत्त):
अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल की तीसरी संध्या पहाड़ी गायक व बॉलीवुड स्टार हंसराज रघुवंशी के नाम रही। इस मौके पर प्रधान सचिव ओमकार चंद शर्मा बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। हंसराज रघुवंशी की मधुर आवाज सुनकर रिज पर उपस्थित दर्शक मंत्रमुग्ध हो गए। बाबा रघुवंशी ने भोले बाबा, शंभु तेरी माया, महादेव के दिवाने, पार्वती बोली शंकर से, बाबा केड़ा डीसी लगणा तथा बॉलीवुड गाने गाए। मंच पर आते ही दर्शकों ने रघुवंशी का सीटियों से स्वागत किया। इसके बाद उन्होंने अपनी मधुर आवाज से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया। पहाड़ी गायक हेमंत शर्मा व दिलीप सिरमौरी की नाटियों पर भी दर्शकों खूब नाचे। वहीं ग्रीष्मोत्सव के दौरान दिन भर रॉक बैंड प्रतियोगिता में ऑकलैंड हाऊस स्कूल रॉक बैंड, आईवीवाय अंतर्राष्ट्रीय स्कूल भट्ठाकुफर तथा रागा बैंड ने अपनी प्रस्तुति दी। इसके अतिरिक्त नृत्य प्रतियोगिता तथा अन्य प्रकार की गतिविधियों का भी आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान साहित्य उत्सव का भी आयोजन किया गया।

ऑनलाइन ठगी के प्रति सचेत रहें लोग : कुंडू
ग्रीष्मोत्सव के तीसरे दिन पुलिस महानिदेशक संजय कुंडू ने मुख्यातिथि के रूप में शिरकत की। पुलिस महानिदेशक ने कहा कि पुलिस विभाग द्वारा लोगों की सुरक्षा के लिए अनेकों कदम उठाए जा रहे हैं। सोशल मीडिया के माध्यम से ऑनलाइन ठगी से सभी लोग सचेत रहें। माता-पिता अपने ब'चे को नशीले पदार्थों से बचाएं, नशीले पदार्थों का सेवन करने के उपरांत गाड़ी न चलाएं ताकि दुर्घटना से बच सकें। लोग ट्रैफि क नियमों का आवश्य पालन करें। उन्होंने कहा कि माता-पिता अपने ब'चों की देख-रेख अवश्य करें ताकि वे किसी गलत संगत में न पड़ें।

फैशन शो में 23 मॉडल्स ने लिया भाग
ग्रीष्मोत्सव के तीसरे दिन फैशन शो भी करवाया गया। इसमें नैशनल इंस्टीच्यूट ऑफ टैक्नोलॉजी कांगड़ा की 23 मॉडल्स ने भाग लिया। यह वस्त्र मंत्रालय भारत का इंस्टी'यूट है। इंस्टी'यूट के निदेशक आकाश देवागन ने बताया कि जिला प्रशासन शिमला ने हमें फैशन शो के लिए आमंत्रित किया था। इस फैशन शो के माध्यम से हिमाचल में जितने भी आर्ट एंड क्राफ्ट हैं उसको लेकर परिधान प्रस्तुत किए गए।

शिमला में 3500 महिलाओं ने डाली महानाटी
समर फैस्टीवल के तीसरे दिन शिमला में लगभग 3500 महिलाओं ने एक साथ पहाड़ी नाटी डाली। महानाटी का आयोजन रिज, मॉल, स्कैंडल प्वाइंट के अलग-अलग स्थानों पर किया गया। रिज व माल रोड पर दिनभर महिलाएं आकर्षक पहाड़ी वेशभूषा में रिज मैदान से लेकर माल रोड तक सामूहिक नाटी करती रहीं। इस दौरान वे स्थानीय नहीं, बल्कि सैलानियों का भी आकर्षण का केंद्र बनीं। 

राजस्थानी कलाकारों ने जमाया रंग
राजधानी में अन्य राज्यों से आए कलाकारों ने अपनी प्रस्तुति जारी रखी। इन्हें देखने के लिए दर्शकों की काफी संख्या में भीड़ लगी रही। शहर ही नहीं बल्कि शहर के आसपास के लोग भी विशेष तौर पर इन्हें देखने के लिए जुटे। पहली बार दिन में समर फैस्टीवल के कार्यक्रम होते रहे। हालांकि इससे पहले रात में ही समर्थक केवल के लिए अच्छी खासी भीड़ जुटी थी। इस बार पूरा दिन समर फैस्टीवल के कार्यक्रम चलते रहे।

रस्साकशी प्रतियोगिता में बसंतपुर व टुटू की महिलाएं विजेता
ग्रीष्मोत्सव के दौरान महिला रस्साकशी का भी आयोजन किया गया। इसमें 10 दलों की महिलाओं ने भाग लिया। इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन बसंतपुर तथा टुटू की महिलाओं ने प्रथम स्थान हासिल किया।

स्टार नाइट में पंजाबी गायक गुरु रंधावा मचाएंगे धमाल
अंतर्राष्ट्रीय समर फैस्टीवल की अंतिम संध्या पंजाबी गायक के नाम रहेगी। स्टार नाइट में पंजाबी गायक गुरु रंधावा रिज मैदान पर धमाल मचाएंगे। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें स्थानीय कलाकार अपनी प्रस्तुति देंगे। कार्यक्रम की आखिरी संध्या में प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर बतौर मुख्यातिथि शिरकत करेंगे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay