IGMC में मोटापे का इलाज व रोबोटिक सर्जरी पहली बार होगी, राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय डॉक्टर लेंगे हिस्सा

Thursday, Nov 28, 2019 - 09:43 AM (IST)

शिमला(तिलक): मोटापा एक ऐसी बीमारी है जिसके चलते हर दूसरा आदमी इससे ग्रसित है जिसके लिए वो मोटापे से छुटकारा पाने के लिए कई तरह का प्रयत्न करता है योगा करता है जिम जाता है और कई किलोमीटर की दौड़ भी लगता है यहां तक कई लोग मोटापे को कम करने के लिए सर्जरी भी करवाते है। मोटापे से कई तरह की बीमारियां भी शरीर को लग जाती है।

शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में मोटापे से होने वाली बीमारियों से कैसे निपटा जाए इस के लिए अस्पताल में दो दिवसीय वर्कशाप का आयोजन करने जा रहा है जी मे मोटापे से संबंधित बीमारियों का इलाज मोटापे का इलाज और रोबोटिक सर्जरी का लाइव डेमो भी प्रदेश में पहली बार किया जाएगा। आईजीएमसी के मुख्य चिकिस्तक डॉ जनकराज ने जानकारी देते हुए बताया कि 30 नवंबर और 1 दिसंबर को इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज के अंदर सर्जरी डिपार्टमेंट के द्वारा एक वर्कशॉप का आयोजन किया जा रहा है।

जिसमें मोटापे से संबंधित बीमारियों का इलाज मोटापे का इलाज और रोबोटिक सर्जरी का लाइव डेमो भी प्रदेश में पहली बार किया जाएगा। किसी व्यक्ति को हर्निया की बीमारी हो या सर्जरी के बाद किसी को हर्निया हो जाए उसके इलाज के लिए जो नई तकनीक उसके लिए इस वर्कशॉप में विचार विमर्श किया जाएगा और कोई भी किसी प्रकार की नई तकनीक है उसके लिए एक दूसरे से चर्चा की जाएगी।

वहीं इस दो दिवसीय कार्यशाला में राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के जो डॉक्टर से आएंगे जो अपने विचारों का आदान-प्रदान करेंगे। जिससे की आईजीएमसी संस्थान के डॉक्टर को भी बेहतर कार्य करने का ज्ञान मिलेगा और इस कार्यशाला के होने से से जो नए विद्यार्थी डॉक्टटर की ट्रेनिंग कर रहे है। उनको इसमें बहुत कुछ सीखने को मिलेगा और आने वाले समय में मरीजों को भी इसकी सुविधा मिलेगी।

kirti