नवरात्रों से पहले शुरू होगी इंटर स्टेट परिवहन सेवा, परिवहन विभाग ने तैयार की एसओपी

Tuesday, Oct 13, 2020 - 04:57 PM (IST)

शिमला (योगराज) : हिमाचल प्रदेश सरकार नवरात्रों के लिए अपने सभी प्रदेशवासियों और प्रदेश के बाहरी लोगों के लिए जल्द ही अंतर राज्य बस सेवा की शुरुआत करने पर विचार कर रही है। इसके लिए हिमाचल प्रदेश सरकार का परिवहन मंत्रालय और विभाग जरूरी दिशा निर्देश और मापदंड तय कर रहा है। हिमाचल प्रदेश सरकार में परिवहन मंत्री विक्रम ठाकुर ने कहा है कि फेस्टिवल सीजन से पहले गाइडलाइन जारी कर दी जाएगी। नवरात्रि के लिए हिमाचल प्रदेश अपने पड़ोसी और बाहरी राज्यों के लिए परिवहन सेवा शुरू कर देगी। 

परिवहन मंत्री ने बताया कि इंटर स्टेट बस सेवा शुरू करने के लिए कैबिनेट ने पहले ही मंजूरी दे दी थी लेकिन विभाग इस पर अब जरूरी गाइडलाइंस और एस ओ पी के हिसाब से काम कर रहा है। परिवहन मंत्री ने उम्मीद जताई कि इस बार नवरात्रि के लिए हिमाचल प्रदेश आने वाले तमाम श्रद्धालु के लिए प्रदेश में अंतर राज्य बस सेवाएं शुरू कर दी जाएगी और देशभर से श्रद्धालु अब हिमाचल प्रदेश में बिना रोक टोक आ सकेंगे। ठाकुर ने यह भी कहा कि फिलहाल नियमों के मुताबिक प्रदेश में नॉन एसी बसें चलाने पर सहमति दी जाएगी। उन्होंने उम्मीद जताई कि अंतर राज्य बस सेवा शुरू होने से प्रदेश के हजारों लाखों लोगों को लाभ होगा और साथ ही हिमाचल प्रदेश भ्रमण करने आने वाले सैलानियों और श्रद्धालुओं को भी लगभग 6 महीने से ज्यादा वक्त से आ रही परेशानियों का भी अंत हो जाएगा। इस बारे में जल्द ही अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। 

गौरतलब है कि देशभर में कोरोना संकट के चलते मार्च महीने से ही अंतर राज्य बस सेवा बंद है। लेकिन अब अक्टूबर महीने के दूसरे सप्ताह में उम्मीद जताई जा रही है कि अंत राज्य परिवहन सेवा का चालन शुरू हो जाएगा। जिससे तमाम लोगों को सुविधा मिलने के साथ-साथ हिमाचल आने वाले सैलानियों को भी एक बड़ी राहत मिलेगी। सरकार को उमीद है कि इससे प्रदेश के पर्यटन व्यवसाय खासकर धार्मिक पर्यटन को भी नवरात्र के इन मौकों पर पड़ा उत्साह मिलेगा।
 

prashant sharma