मनरेगा मजदूरों का पंजीकरण न होगे पर उद्योग मंत्री काे आया गुस्सा, अधिकारियों काे दिए ये निर्देश

Sunday, Jan 05, 2020 - 06:00 PM (IST)

मंडी (पुरुषोत्तम): रविवार को मंडी जिला के नाचन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत सालवाहण के हटगढ़ में उद्योग मंत्री विक्रम सिंह ने जनमंच कार्यक्रम की अध्यक्षता की। उन्होंने कार्यक्रम में हर विभाग से प्री-जनमंच अवधि में संबंधित 16 पंचायतों में किए उनके कामों का ब्यौरा लिया। उन्होंने मनरेगा में 90 दिन का काम पूरा कर चुके लोगों के कामगार कल्याण बोर्ड के तहत पंजीकरण न किए जाने के मामलों का संज्ञान लेते हुए श्रम एवं रोजगार विभाग के अधिकारियों के काम को लेकर नाराजगी जताई, साथ ही एक हफ्ते के भीतर क्षेत्र के सभी पात्र मनरेगा मजदूरों का पंजीकरण का काम पूरा करने के निर्देश दिए और ये भी तय बनाने को कहा कि अगले एक महीने में उन्हें इसके तहत लाभ मिलना भी सुनिश्चित हो। उद्योग मंत्री ने कृषि विभाग के अधिकारियों को लोगों को विभागीय योजनाओं की जानकारी देने के लिए नाचन क्षेत्र में विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए।

नाचन क्षेत्र में जमीन उपलब्ध होने पर विकसित होगा औद्योगिक क्षेत्र

उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार उद्योगों को बढ़ावा देकर युवाओं को रोजगार प्रदान करने के लिए समर्पित काम कर रही है। प्रदेश में नए औद्योगिक क्षेत्र विकसित करने पर जोर दिया गया है। उन्होंने कहा कि नाचन क्षेत्र में 500 से 700 कनाल जमीन उपलब्ध होने पर यहां भी औद्योगिक क्षेत्र विकसित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के प्रगतिशील नेतृत्व में प्रदेश में औद्योगिक विकास को नई रफ्तार देने के लिए और निवेशकों को आकर्षित करने और सुविधाएं प्रदान करने के उद्देश्य से कई नीतियां अधिसूचित की गई हैं। उन्होंने अधिकारियों से सरकार की कल्याणकारी योजनाओं का लाभ जमीनी स्तर पर पहुंचाने के लिए समर्पित प्रयास करने को कहा, साथ ही लोगों से भी आग्रह किया कि वे सरकारी योजनाओं का भरपूर लाभ उठाएं।

जनमंच ने जीता लोगों का भरोसा

उन्होंने कहा कि जनमंच कार्यक्रम मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की जनहितैषी सोच का परिणाम है। इस कार्यक्रम ने आम नागरिकों का भरोसा जीता है। जनमंच का उद्देश्य ही लोगों की समस्याओं का घर-द्वार पर निपटारा करना है ताकि उन्हें अपनी समस्याओं के समाधान के लिए दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़ें। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मार्गदर्शन में हिमाचल देश का इकलौता ऐसा राज्य बना है कि जहां हर परिवार के पास अपना घरेलू गैस कनैक्शन व चूल्हा है। हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना के तहत प्रदेश में 2.62 लाख परिवारों को नि:शुल्क एलपीजी गैस कनैक्शन व चूल्हा दिए गए हैं।

क्षेत्र में सिंचाई और पीने के पानी पर खर्चे जा रहे 31 करोड़ : विनोद कुमार

इस अवसर पर नाचन के विधायक विनोद कुमार ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के मार्गदर्शन में नाचन विधानसभा क्षेत्र में करोड़ों रुपए की विकास योजनाओं पर तेज गति से काम चल रहा है। उन्होंने कहा कि क्षेत्र में पीने के पानी की समस्या के स्थायी समाधान के लिए जल जीवन मिशन के तहत 15 करोड़ रुपए की परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इसके अलावा सिंचाई सुविधा की मजबूती के लिए 16 करोड़ से अधिक रुपए खर्चे जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में अब तक हुए जनमंच कार्यक्रमों में आईं 43271 शिकायतों व मांगों में से 91 फीसदी से ज्यादा का समाधान किया जा चुका है।

ये रहे मौके पर मौजूद

इस मौके जिला परिषद की अध्यक्ष सरला ठाकुर, उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, अतिरिक्त जि़लादण्डाधिकारी श्रवण मांटा, एसडीएम बल्ह डॉ. आशीष शर्मा, एसडीएम सुंदरनगर राहुल चौहान, प्रदेश भाजपा प्रवक्ता अजय राणा, नाचन भाजपा के मंडल अध्यक्ष सोहन लाल, महामंत्री नरेंद्र भंडारी व मुकेश चंदेल,मंडल के उपाध्यक्ष तेजेन्द्र गोस्वामी, जसवंती देवी व मनोज ठाकुर, पूर्व मंडलाध्यक्ष वेद शर्मा, रविन्द्र राणा और मनोज शर्मा,पंचायती राज संस्थानों के जनप्रतिनिधि, महिला मंडलों की अध्यक्ष एवं सदस्य सहित सभी विभागों के जि़ला और उपमंडल स्तर के अधिकारी एवं बड़ी संख्या में संबंधित 16 पंचायतों के लोग मौजूद रहे।

Vijay