इंडियन टैक्नोमैक घोटाला: रैड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने के लिए पूरी डिटेल इंटरपोल को भेजी

Monday, Jul 22, 2019 - 09:25 AM (IST)

शिमला (राक्टा): बहुचर्चित इंडियन टैक्नोमैक घोटाले के मुख्य आरोपी के खिलाफ रैड कॉर्नर नोटिस जारी करवाने को लेकर सी.आई.डी. ने पूरी डिटेल इंटरपोल को भेजी है। सूचना के अनुसार भगौड़े आरोपी की फोटो, पासपोर्ट व घोटाले सहित अन्य आवश्यक जानकारियां इंटरपोल को उपलब्ध करवाई गई हैं। करोड़ों रुपए के घोटाले में मुख्य आरोपी एवं कंपनी के एम.डी. राकेश कुमार शर्मा को बीते दिन नाहन की विशेष अदालत ने भगौड़ा घोषित किया है। उसकी सारी संपत्ति की कुर्की के आदेश भी दिए हैं। ऐसे में अब सी.आई.डी. जल्द इंटरपोल से उसके खिलाफ रैड कॉर्नर नोटिस जारी करवाना चाह रही है। गौर हो कि कई दफा जांच एजैंसी ने भगौड़े आरोपी के ठिकानों पर दबिश दी लेकिन वह हाथ नहीं लगा। आरोपी लंबे समय से फरार है और आशंका है कि वह विदेश में छुपा हुआ है। इसको देखते हुए सी.आई.डी. अंतर्राष्ट्रीय एजैंसियों से संपर्क बनाए हुए है ताकि उसे गिरफ्तार कर स्वदेश लाया जा सके। 

विदेशी खातों में तो नहीं करवाया जमा

कंपनी ने एक दर्जन से अधिक बैंकों से जो करोड़ों रुपए का कर्ज फैक्ट्री के नाम पर लिया था, उसे कहां-कहां निवेश किया गया? इसको लेकर भी जांच चल रही है। सूत्रों के अनुसार ई.डी. भी अपनी जांच के अंतर्गत यह तथ्य खंगाल रही है।

सरकारी महकमों को भनक तक नहीं लगी

कंपनी कई सालों तक फर्जीवाड़ा करती रही जबकि सरकारी महकमों को इसकी भनक तक नहीं लगी। कंपनी ने टैक्स भी नहीं चुकाया। इसके साथ ही कंपनी ने जाली दस्तावेज तैयार कर क्षमता से अधिक उत्पादन दर्शाया। कंपनी ने कई वर्षों तक उत्पादन ज्यादा दर्शाया। 

Dr.Kumar Ganeshe