इंडियन टैक्नोमैक घोटाला : CID ने 3 तत्कालीन अधिकारियों से की पूछताछ

Tuesday, Nov 27, 2018 - 04:39 PM (IST)

शिमला (राक्टा): बहुचर्चित इंडियन टैक्नोमैक घोटाले की जांच के अंतर्गत सी.आई.डी. ने आबकारी एवं कराधान विभाग के 3 तत्कालीन अधिकारियों से पूछताछ की है। पूछताछ की यह प्रक्रिया सोमवार को शिमला में अमल में लाई गई। सूचना के अनुसार संबंधित तीनों अधिकारियों ने अदालत से अग्रिम जमानत ले रखी है, जिस पर अब आगामी 30 नवम्बर को सुनवाई होनी है। इस मामले में आबकारी एवं कराधान विभाग के ही कुछ अन्य तत्कालीन कर्मचारियों से पांवटा में भी पूछताछ किए जाने की सूचना है।

सी.आई.डी. अब तक कर चुकी है 9 गिरफ्तारियां

देखा जाए तो सी.आई.डी. मामले की छानबीन के तहत अब तक 9 गिरफ्तारियां कर चुकी है। इनमें आबकारी विभाग का एक सेवानिवृत्त ई.टी.ओ. भी शामिल है। ऐसे में आगामी दिनों में कुछ और गिरफ्तारियां भी संभव हैं। जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि कंपनी के कत्र्ता-धत्र्ताओं ने कई सबूतों को फैक्टरी के अंदर ही नष्ट करने की कोशिश की। इसके साथ ही कंपनी को सील किए जाने के बाद कुछ सामान बाहर आया। इस मामले में तत्कालीन कुछ सरकारी मुलाजिमों की मिलीभगत सामने आ रही है, ऐसे में जांच एजैंसी हर पहलू को गंभीरता से खंगाल रही है। सूत्रों के अनुसार इसी कड़ी में कुछ व्यक्तियों को पूछताछ के लिए तलब किया गया है।

विदेश में छुपा बैठा कंपनी का मालिक  

इंडियन टैक्नोमैक कंपनी का एम.डी. एवं मालिक घोटाले को अंजाम देेने के बाद से फरार है। सामने आया है कि आरोपी विदेश में छुपा बैठा है, ऐसे में उसकी धरपकड़ को लेकर लुकआऊट नोटिस भी जारी किया जा चुका है।

Vijay