अगले 2 साल में भारत दुनिया भर लिए बन जाएगा निवेश का केंद्र : अनुराग

punjabkesari.in Friday, Oct 04, 2019 - 02:11 PM (IST)

शिमला (योगराज) : 2025 तक भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर होगी और बैंकिंग सेक्टर इस दिशा में बेहतर काम कर रहा है। 3 से 7 अक्टूबर तक देश भर के बैंक 250 जगहों में पर इस तरह के ग्राहक मेले किये जा रहे है। पैसा लोगों के बीच वितरित किया जा रहा है ताकि लोग अपना कारोबार और व्यवसाय अच्छे से चला सके जिससे देश कि अर्थव्यवस्था को मजबूती मिलेगी। केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामले राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने यह बात शिमला में आयोजित 'ग्राहक मेले' के दौरान कही।
PunjabKesari

अनुराग ठाकुर ने कहा कि पूरी दुनिया में मंदी का असर है लेकिन भारत ने फिर भी इस दौर में अच्छा काम किया है। इस तरह के कार्यक्रमों से यह तय किया जाएगा कि जनता को बैंकों से अपनी जरूरतों के लिए ज्यादा से ज्यादा पैसा मिले । ग्राहक सम्पर्क पहल के जरिए सभी बैंक विभिन्न ऋण योजनाओं को लोगों तक पहुंचाने के लिए प्रयास करेंगे।
PunjabKesari

उन्होंने कहा कि सरकार ने देश में निवेश आकर्षित करने के लिए मौजूदा कंपनियों के लिए मूल कार्पोरेट कर की दर को मौजूदा 30 प्रतिशत से घटाकर 22 प्रतिशत कर दिया है। इसके साथ ही एक अक्टूबर 2019 के बाद लगने वाली नई विनिर्माण इकाईयों के लिए कर की दर को घटाकर 15 प्रतिशत पर लाया गया है। सरकार के इस कदम से अगले 2 साल में भारत दुनिया भर लिए निवेश का केंद्र बन जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के हर गरीब का खाता बैंक में खोला। जनधन योजना शुरू कर हर व्यक्ति को बैंकिंग सेवा से जोड़ने का काम किया गया।
PunjabKesari

इसके तहत 36 करोड़ नए बैंक खाते खुले, जिनमें 1.60 लाख करोड़ जमा हुए। इसके अतिरिक्त मोदी सरकार ने मुद्रा योजना के जरिए करोड़ों गरीबों को लाखों करोड़ रुपए की सहायता दी। इससे गरीबों के जीवन में बड़ा परिवर्तन आया है।वन्ही पछाद और धर्मशाला में हो रहे उपचुनाव को लेकर अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार ने दो वर्ष में बहुत अच्छा काम किया है और भाजपा दोनों सीटों पर जीत दर्ज करेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Simpy Khanna

Recommended News

Related News