स्कूलों में विंटर और समर वैकेशन में होगी बढ़ौतरी, 8 साल पहले बदला था शैड्यूल

Wednesday, Jan 30, 2019 - 12:53 PM (IST)

शिमला (प्रीति मुकुल): शिक्षा विभाग प्रदेश के स्कूलों में विंटर और समर वैकेशन में इजाफा करने जा रहा है। 8 साल पहले की तरह ही इन स्कूलों में विंटर और समर वैकेशन दी जाएंगी। इसको लेकर विभाग पुरानी छुट्टियों का शैड्यूल भी टटोल रहा है। इस दौरान सॢदयों के मौसम में विंटर वैकेशन वाले स्कूलों में 2 माह की छुट्टियां होती थीं। इसी तरह समर वैकेशन वाले स्कूलों में भी बरसात के मौसम में 2 माह की छुट्टियां होती थीं। इस दौरान स्कूल जुलाई और अगस्त माह दोनों महीने बंद रहते थे। ऐसे में बरसात के दिनों में छात्रों को भारी बारिश में स्कूल नहीं आना पड़ता था लेकिन प्रदेश सरकार ने 8 साल पहले बदलाव कर इन छुट्टियों को जून से 31 जुलाई तक कर दिया था। ऐसे में अगस्त के महीने में जब बरसात अपने यौवन पर होती है तो छात्रों को स्कूलों आना पड़ता है। इस बार भी अगस्त महीने में भारी बारिश के कारण छात्रों को स्कूलों आने में भारी दिक्कतें हुई थीं। इसके चलते शिक्षा विभाग ने इन छुट्टियों में बदलाव करने का फैसला किया है। बताया जा रहा है कि शिक्षा विभाग इस दौरान स्कूलों की फैस्टीवल ब्रेक कम कर सकता है।

8 साल पहले बदला था शैड्यूल

शिक्षा विभाग ने 8 साल पहले छुट्टियों का शैड्यूल बदला था। वर्ष 2011 में आर.टी.ई. एक्ट लागू होने के बाद विभाग ने इन छुट्टियों में बदलाव किया था। इस दौरान विभाग ने 62 छुट्टियों को कम कर साल में 52 छुट्टियों का शैड्यूल जारी किया था। एक्ट के प्रावधानों के मुताबिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों के कार्यदिवसों को बढ़ाते हुए इसमें 10 छुट्टियों को कम किया था। इस दौरान स्कूलों में विंटर ब्रेक और समर ब्रेक भी कम की गईं। हालांकि इस दौरान शिक्षकों ने इसका विरोध किया। इसके बाद शिक्षा विभाग ने त्यौहारों में मिलने वाली छुट्टियों को कई बार संशोधित किया।

सरकार लेगी छुट्टियों को लेकर अंतिम फैसला

प्रदेश सरकार ही छुट्टियों को लेकर अंतिम फैसला लेगी। हालांकि इसको लेकर शिक्षा विभाग ने शिक्षकों व शिक्षक संगठनों से सुझाव मांगे हैं। विभाग ने 2 फरवरी तक जिलों से इस संबंध में सुझाव मांगे हैंं। जिला उपनिदेशक इन सुझावों को शिक्षा निदेशालय भेजेंगे और शिक्षा निदेशक इन पर कंसोलिडेटिड रिपोर्ट बनाकर सरकार को भेजेगा।

एक साल में होती हैं 52 छुट्टियां, शिक्षक लोहड़ी ब्रेक की कर रहे मांग

मौजूदा समय में स्कूलों में एक साल में 52 दिन की छुट्टियां होती हैं। विंटर वैकेशन के दौरान स्कूलों में 1 जनवरी से 9 फरवरी तक 40 दिन की छुट्टियां दी जाती हैं जबकि इन स्कूलों में 6 दिन की बरसात की छुट्टियां और 6 ही दिन की दीवाली बे्रक दी जाती हैं। इसी तरह समर वैकेशन स्कूलों में 26 जून से 31 जुलाई तक 35 दिन की छुट्टियां दी जाती हैं। इसके अलावा दीवाली में 7 दिन की ब्रेक और जनवरी में 10 दिन की छुट्टियां दी जाती हैं। इस दौरान शिक्षक दीवाली ब्रेक की तरह लोहड़ी ब्रेक की मांग भी कर रहे हैं।

Ekta