हमीरपुर से सुक्खू हो सकते हैं कांग्रेस के प्रत्याशी, चुनाव प्रचार में डटे BJP के मंत्री, पढ़ें खबरें

Thursday, Mar 28, 2019 - 05:13 PM (IST)

शिमला : पूर्व परिवहन मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जीएस बाली ने बयान दिया कि पंडित सुखराम और उनके पोते आश्रय शर्मा के आने से पार्टी को लाभ मिलेगा। पांवटा साहिब के एक निजी क्लीनिक में नवजात बच्चे की मौत होने का मामला सामना सामने आया है। शिमला प्रदेश विश्वविद्यालय में 24 मार्च को हुई खूनी झड़प को लेकर एबीवीपी ने एसएफआई को जिम्मेदार ठहराया है। पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कौल सिंह ठाकुर का कहना है कि वीरभद्र सिंह और पंडित सुखराम जफ्फी डालकर कांग्रेस पार्टी के लिए काम करेंगे और प्रदेश की चारों सीटों पर कांग्रेस की जीत होगी। भाजपा टिकट आबंटन के साथ-साथ चुनाव प्रचार में भी कांग्रेस से आगे निकलने में जुट गई है। लाखों लोगों की आस्था व आकर्षण का केंद्र राज्य की सबसे बड़ी प्राकृतिक पवित्र रेणुका झील की सुंदरता को निखारा जा रहा है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं- 

GS बाली का बयान, सुखराम के आने से पार्टी को होगा लाभ
पूर्व परिवहन मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता जीएस बाली ने बयान दिया कि पंडित सुखराम और उनके पोते आश्रय शर्मा के आने से पार्टी को लाभ मिलेगा। सुखराम कांग्रेस का बहुत पुराना चेहरा रहे हैं और उनसे मजबूती मिलेगी। मंडी से टिकट किसको देना है वह कांग्रेस आलाकमान तय करेगा जिसकी भी ड्यूटी लगाए उसको जाना पड़ेगा। मैंने कांगड़ा सीट से चुनाव लड़ने को मना किया है। कांग्रेस चेहरा देखकर घर वापसी करा रही है ऐसा नहीं है। कई हमारे पास चेहरे आए हैं कि बीजेपी में जा रहे हैं और कांग्रेस को सब मजबूत करेंगे।

पांवटा में डॉक्टरों की लापरवाही के चलते अस्पताल में नवजात की मौत
पांवटा साहिब के एक निजी क्लीनिक में नवजात बच्चे की मौत होने का मामला सामना सामने आया है। जहां बच्चे के परिजनों ने इलाज के दौरान लापरवाही का आरोप लगाते हुए अस्पताल में तोड़फोड़ की। बच्चे के माता-पिता का आरोप है कि बच्चे की बिगड़ती तबीयत का उन्हें अंदाजा हो गया था। लेकिन डॉक्टर को बार-बार कहने पर भी न तो डॉक्टर ने बच्चे को चेक किया न उसका इलाज किया न ही अस्पताल से छुट्टी दी। उन्होंने कहा कि डॉक्टरों की लापरवाही के कारण हमने अपना बच्चा खोया है।

तो क्या वीरभद्र ने रोक दी चंदेल की एंट्री ???
क्या हिमाचल बीजेपी के अध्यक्ष रहे सुरेश चंदेल की कांग्रेस में एंट्री रुक गई है ?? यह सवाल इसलिए खड़ा हुआ है क्योंकि चंदेल के आज शत्रुघ्न सिन्हा के साथ कांग्रेस ज्वाइन करने की खबरें सोशल मीडिया पर चल रही थीं लेकिन ऐसा हुआ नहीं, जबकि शत्रु पटना का टिकट भी ले गए। खुद चंदेल कई दिनों से दिल्ली में डेरा डाले हुए हैं। ऑप्रेशन  दुर्योधन के इस नायक को लगता है कि यह उसकी सक्रिय सियासत में लौटने का सही वक्त है या आखिरी मौका है। ऐसे में सुरेश चंदेल बीजेपी से हमीरपुर सीट पर टिकट मांग रहे थे। वे यहां से ही सांसद रह चुके हैं। लेकिन उनके ऑपरेशन दुर्योधन में फंस जाने के कारण उन्हें संसद से घर भेज दिया गया था। सीट खाली हुई तो उसपर धूमल परिवार का कब्जा हो गया।

'भ्रष्टाचार के आरोपों से घिरे चंदेल कैसे हो सकते हैं कांग्रेस में फिट'
कांग्रेस एक साफ छवि के नेताओं की पार्टी है जबकि भाजपा के पूर्व सांसद सुरेश चंदेल इसमें कैसे फिट हो सकते हैं। संसद में सवाल पूछने की एवज में रुपए लेने के आरोपों से घिरे सुरेश चंदेल कांग्रेस में शामिल होने की योग्यता नहीं रखते। यहां जारी बयान में हिमाचल इंटक के महासचिव एवं मुख्य प्रवक्ता कामरेड जगतराम शर्मा ने कहा कि ऐसे लोगों को टिकट देना भी कतई उचित नहीं है। वर्षों से पार्टी के लिए काम करने वाले नेताओं व कार्यकर्ताओं को हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र से टिकट देकर प्रत्याशी बनाया जाए न कि दूसरी पार्टियों के दागी नेताओं को कांग्रेस में एंट्री देकर प्रत्याशी बनाकर चुनावों में उतारा जाए।

HPU में खूनी झड़प मामला
शिमला प्रदेश विश्वविद्यालय में 24 मार्च को हुई खूनी झड़प को लेकर एबीवीपी ने एसएफआई को जिम्मेदार ठहराया है। एबीवीपी ने सीपीएआईएम नेता संजय चौहान पर विश्वविद्यालय का माहौल खराब करने के आरोप लगाए है और कहा है कि सीपीएआईएम मामले का राजनीतिककरण कर रही है। एबीवीपी की राष्ट्रीय सचिव हेमा ठाकुर ने कहा है कि विश्वविद्यालय में एसएफआई के कार्यकर्ता गैरकानूनी तरीके से राह रहे हैं जो विश्व विद्यालय का माहौल खराब कर रहे हैं। एबीवीपी ने पुलिस और विश्व विद्यालय प्रशासन पर एकतरफा कार्रवाई करके एसएफआई को प्रोटेक्ट करने के आरोप लगाए हैं।

वीरभद्र और सुखराम की आपसी कलह को लेकर कौल सिंह ने दिया बड़ा बयान
पूर्व मंत्री एवं कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कौल सिंह ठाकुर का कहना है कि वीरभद्र सिंह और पंडित सुखराम जफ्फी डालकर कांग्रेस पार्टी के लिए काम करेंगे और प्रदेश की चारों सीटों पर कांग्रेस की जीत होगी। यह बात उन्होंने मंडी में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत के दौरान कही। बता दें कि वीरवार को कौल सिंह ठाकुर ने द्रंग कांग्रेस कमेटी की कार्यशाला और कांग्रेस अल्पसंख्यक विभाग के कार्यक्रमों में शिरकत की। इस दौरान पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत करते हुए उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी 134 साल पुरानी पार्टी है और इसमें नेताओं का आना-जाना लगा रहता है।

चुनाव प्रचार में डटे BJP के मंत्री, वीरेंद्र कंवर बोले- कांग्रेस को ढूंढे नहीं मिल रहे प्रत्याशी
भाजपा टिकट आबंटन के साथ-साथ चुनाव प्रचार में भी कांग्रेस से आगे निकलने में जुट गई है। पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र के प्रत्याशी अनुराग ठाकुर के पक्ष में प्रचार अभियान तेज कर दिया है। भाजपा प्रत्याशियों के चुनाव प्रचार में जयराम सरकार के मंत्री भी कूद पड़े है। वीरेंद्र कंवर ने आज कुटलैहड़ विधानसभा हल्के में कई नुक्कड़ सभाएं की। इस दौरान कंवर ने कांग्रेस पर जमकर निशाने साधे।

माकपा प्रत्याशी ने विकास के मामले पर सांसद रामस्वरूप शर्मा को दी खुली बहस की चुनौती
मंडी संसदीय सीट से माक्र्सवादी कम्युनिस्ट पार्टी के प्रत्याशी दलीप सिंह कायथ ने मौजूदा सांसद रामस्वरूप शर्मा को विकास के मामले पर खुली बहस की चुनौती दी है। बतौर माकपा प्रत्याशी दलीप सिंह कायथ वीरवार को मंडी में पत्रकारों से रू-ब-रू हुए और केंद्र तथा प्रदेश की भाजपा सरकारों पर जमकर निशाने साधे। उन्होंने आरोप लगाया कि मंडी के मौजूदा सांसद रामस्वरूप शर्मा यहां के स्थानीय मुद्दों को संसद में उठाने में पूरी तरह से नाकाम रहे हैं। न तो मंडी संसदीय क्षेत्र में रेल नेटवर्क का विस्तार हो पाया और न ही फोरलेन के कार्य ने गति पकड़ी। उलटा लोगों को चार गुना मुआवजा देने का जो वायदा किया था उसे भी सांसद पूरा नहीं कर पाए। उन्होंने कहा कि सांसद सिर्फ एक काम बता दें जो उन्होंने किया हो या फिर एक वह मुद्दा जो उन्होंने संसद में उठाया हो और फिर उसका समाधान भी करवाया हो।

हमीरपुर संसदीय सीट से सुक्खू हो सकते हैं कांग्रेस के प्रत्याशी
कांग्रेस की ओर से पूर्व भाजपा सांसद सुरेश चंदेल को पार्टी में शामिल कर हमीरपुर से चुनाव लड़ाने की चर्चाओं के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। अब कयास लगाए जा रहे हैं कि हिमाचल कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष सुखविंदर सिंह सुक्खू हमीरपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ सकते हैं। अगर सुक्खू हमीरपुर संसदीय सीट से चुनाव लड़ने को तैयार हो जाते हैं तो समीकरण कुछ और से होंगे। टिकट मिलने के बाद सुक्खू का मुकाबला 3 बार के सांसद अनुराग ठाकुर के साथ होगा। थोड़ी ही देर में टिकट की घोषणा की जाएगी।

अब रेणुका झील की सुंदरता में लगेंगे चार चांद
लाखों लोगों की आस्था व आकर्षण का केंद्र राज्य की सबसे बड़ी प्राकृतिक पवित्र रेणुका झील की सुंदरता को निखारा जा रहा है। वन्य प्राणी विभाग द्वारा जहां झील की सफाई का कार्य शुरू किया गया है। वही झील के 3 किलोमीटर लंबे परिक्रमा मार्ग को भी संवारने का कार्य लगभग अंतिम चरण में है।

राज्यपाल ने कुलपति से की हिंसक झड़प की रिपोर्ट तलब
छात्र संगठन एस.एफ.आई. और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं के बीच हुई हिंसक झड़प के मामले को लेकर राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने संज्ञान लिया है। पिछले रविवार को हुई हिंसक घटना के मामले को लेकर राज्यपाल ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो. सिकंदर कुमार से मामले की रिपोर्ट तलब की है। राज्यपाल ने इस पूरे प्रकरण की रिपोर्ट 3 दिनों के भीतर देने के निर्देश दिए हैं। राज्यपाल ने तथ्यों पर आधारित रिपोर्ट अवलोकन के लिए प्रस्तुत करने को कहा है। इसके अलावा राज्यपाल ने हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में हिंसक घटनाओं को रोकने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन को व्यवहारिक कार्य योजना भी इस रिपोर्ट के साथ भेजने के निर्देश दिए हैं। पिछली 24 मार्च को समरहिल के पॉटर हिल्स के समीक्ष और बाद में हॉस्टलों के समीप छात्र संगठनों के बीच हुई हिंसक झड़प में दोनों छात्र संगठन एस.एफ.आई. और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता घायल हो गए थे।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

 

kirti