IGMC में अब फ्री मिलेंगी ब्रांडेड कंपनी की जैनरिक दवाइयां

Tuesday, Feb 19, 2019 - 02:00 PM (IST)

शिमला (जस्टा): हिमाचल के सबसे बड़े अस्पताल आई.जी.एम.सी. में पहले गरीब मरीजों को ब्रांडेड कंपनी की दवा नहीं मिल पाती थी लेकिन हिमाचल के लोगों के लिए यह एक राहत भरी खबर है कि अब उन्हें भी ब्रांडेड कंपनी की नि:शुल्क दवा मिलेगी। प्रशासन ने हिमाचल के मरीजों के हित में यह एक बेहतरीन निर्णय लिया है। प्रशासन ने दवाइयों को खरीदने के लिए 28 कंपनियों के साथ टैंडर कर दिए हैं। ब्रांडेड कंपनी से खरीदी जा रही यह दवा ऑनलाइन भी चैक होगी। इसमें घटिया क्वालिटी की दवा बिल्कुल भी नहीं होगी। इसमें बड़ी कंपनियां सिपला और रैनबैक्सी भी शामिल हैं। 

दवाइयों में 10 क्वालिटियां शामिल हैं। प्रशासन का कहना है कि इससे पहले लोगों के मुंह से ये शब्द निकलते थे कि जैनरिक स्टोर में घटिया क्वालिटी की दवा मिलती है। प्रशासन अब सारी दवाइयां चैक करके ही लेगा। अगर कोई दवा घटिया क्वालिटी की होगी तो प्रशासन तुरंत कार्रवाई करेगा और घटिया क्वालिटी की दवा रिजैक्ट करेगा। सबसे बड़ी बात तो यह है कि गरीब मरीज भी अब घटिया क्वालिटी की दवा नहीं खरीद सकेंगे। वे भी अब ब्रांडेड कंपनी की दवा खरीदेंगे। यह ब्रांडेड कंपनी की दवाइयां आई.जी.एम.सी. के जैनरिक स्टोर से नि:शुल्क मिलेंगी। ये दवाइयां जल्द ही मिलनी शुरू हो जाएंगी। आई.जी.एम.सी. प्रशासन ने मरीजों को सुविधा देने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। प्रशासन ने दावा किया है कि कुछ समय में आई.जी.एम.सी. में सर्जिकल का सामान भी सस्ते दामों पर मिलना शुरू हो जाएगा।

250 की बजाय अब मरीजों को मिलेंगी 355 दवाइयां

आई.जी.एम.सी. में मरीजों की सुविधा के लिए जैनरिक स्टोर खोला गया है, जिसमें मरीजों को नि:शुल्क दवाइयां मिलती हैं। वर्तमान में 250 दवाइयां नि:शुल्क मिल रही हैं, जिसका प्रदेशभर के मरीज फायदा उठा रहे हैं। प्रशासन ने मरीजों के लिए एक और निर्णय लिया है कि 250 की बजाय मरीजों को अब 355 दवाइयां मिलेंगी। प्रशासन ने दवाइयों के स्टॉक को बढ़ा दिया है। जैनरिक स्टोर सुबह से शाम तक खुला रहता है। मरीजों की जैनरिक स्टोर के बाहर रोजाना ही भीड़ लगी होती है। यहां पर सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्र के गरीब मरीजों को हो रहा है।

Ekta