IGMC में आज पहली बार होगी लाइव बैरिएट्रिक Surgery, विभिन्न राज्यों के नामी सर्जन करेंगे निगरानी

Saturday, Nov 30, 2019 - 11:02 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): आई.जी.एम.सी. में पहली बार आज लाईव बैरिएट्रिक सर्जरी होगी। हिमाचल वासियों के लिए यह एक राहत भरी खबर है। इससे पहले हिमाचलवासियों को बैरिएट्रिक सर्जरी करवाने के लिए पी.जी.आई. या एम्स दिल्ली जाना पड़ता था, लेकिन अब आई.जी.एम.सी. में ही मरीजों को यह सुविधा मिलेगी। शनिवार को सुबह 9 बजे से लाइव बैरिएट्रिक सर्जरी शुरू होगी। उसके बाद आई.जी.एम.सी. में डाक्टरों की एक सी.एम.ई. भी होगी।

यहां पर सबसे बड़ी बात यह है कि पहली बार आई.जी.एम.सी. में हो रही बैरिएट्रिक सर्जरी के लिए विभिन्न राज्यों के 15 नामी सर्जन आई.जी.एम.सी. पहुंचे हैं। ये नामी सर्जन कोलकाता, मुंबई, दिल्ली व सूरत आदि से आए हैं। बताया जा रहा है कि मोटापे को कम करने के लिए यह सर्जरी होगी। इस सर्जरी को इसलिए लाइव करेंगे ताकि स्टूडैंट्स के अलावा डाक्टर और अन्य स्टाफ लाइव इस सर्जरी को देख सकेंगे। ऑप्रेशन थिएटर के बाहर एक स्क्रीन में सर्जरी को दिखाया जाएगा। सर्जरी की टीम ने 6 ऑप्रेशन रखे हैं। इनमें मोटापे के अलावा 5 ऑप्रेशन हर्नियां के भी होंगे। इसके लिए आई.जी.एम.सी. के चिकित्सकों की टीम ने तैयारियां पूरी की हैं। 

सर्जरी विभागाध्यक्ष डा. अरुण गुप्ता और डा. डी.के. चंदेल की देखरेख में कई चिकित्सक इस ऑप्रेशन को करेंगे। इस दौरान रोबोटिक मशीन को भी डिस्प्ले के लिए आई.जी.एम.सी. में रखा जाएगा। जब सर्जरी शुरू होगी तो पहला टेबल मोटापे की सर्जरी का होगा, जबकि दूसरे टेबल पर हर्निया के ऑप्रेशन किए जाएंगे। डाक्टरों की टीम लैप्रोस्कोपी से यह ऑप्रेशन करेगी। इसका मकसद नए स्टूडैंट्स को लैप्रोस्कोपी से ऑप्रेशन के बारे में बताना भी है। डाक्टरों का कहना है कि मोटापे की सर्जरी में अमाशय के कुछ हिस्से को काट कर छोटा करते हैं, जिससे इंसान चाह कर भी ज्यादा भोजन नहीं कर पाएगा, अगर कर भी लेगा तो उल्टी से बाहर आ जाएगा। लैप्रोस्कोपिक तरीके से सर्जरी करने से पहले पेट में कार्बन डाईऑक्साइड की इंजैक्शन देते हैं। 

ई-विधान को देखने पहुंचे देश के नामी सर्जन

सर्जिकल सम्मेलन में भाग लेने शिमला पहुंचे देश के नामी रोबोट सर्जनों ने हिमाचल प्रदेश विधानसभा का दौरा किया। सभी सर्जनों ने इस अवसर पर हिमाचल प्रदेश विधानसभा के डा. राजीव बिंदल से मुलाकात की। गौरतलब है कि देश के ये सारे नामी सर्जन शनिवार को शिमला स्थित इंदिरा गांधी आयुर्विज्ञान महाविद्यालय में लाइव एबडोमिनल वॉल रिकन्सर्टक्शन एवं बैरिएट्रिक सर्जरी करेंगे।

 यह पहला अवसर है जब हिमाचल प्रदेश के किसी आयुर्विज्ञान संस्थान में रोबोट द्वारा लाइव सर्जरी की जाएगी। सर्जन के इस दल में हिमाचल प्रदेश के सर गंगा राम अस्पताल नई दिल्ली में मिनिमल एक्सैस सर्जरी के उपाध्यक्ष डा. विवेक बिंदल भी शामिल हैं, जो हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल के पुत्र हैं। इस दल में मौलाना मैडीकल कॉलेज नई दिल्ली के सर्जन हैड प्रो. पविन्द्र लाल, सर गंगा राम अस्पताल नई दिल्ली मिनिमल एक्सैस सर्जरी के अध्यक्ष डा. सुधीर कल्हान, कोलकाता पश्चिम बंगाल से डा. रमन तथा नई दिल्ली से डा. मिनाक्षी शामिल हैं।

Edited By

Simpy Khanna