हरकत में आया IGMC प्रशासन, बिना पास के वार्ड में घूमे तो होगी कार्रवाई

Wednesday, Jan 30, 2019 - 06:25 PM (IST)

शिमला (जस्टा): आई.जी.एम.सी. प्रशासन अब हरकत में आ गया है। अगर कोई भी लोग बिना पास के वार्ड में घूमता है तो उसके खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई होगी। प्रशासन ने इससे संबंधित निर्देश जारीकर दिए है। प्रशासन ने साफ निर्देश दिए है कि वार्ड में अगर आपने मरीज से मिलने जाना है तो बिना पास के न जाए। अगर पास नहीं होगा तो वार्ड से बाहर आने का रास्ता देखना पड़ेगा। मरीज से मिलने आप अपनी मनमर्जी से नहीं जा सकेंगे। आपके पास एडमिट पास होना जरूरी है। केवल एक ही तीमारदार एक पास पर वार्डों में एंट्री कर सकेगा। वार्डों में भीड़ कम करने और चोरी की घटनाओं को रोकने के लिए प्रशासन ने हर वार्ड के लिए तीमारदार के पास जरूरी कर दिए हैं। 

आई.जी.एम.सी. में यह सुविधा लागू कर दी गई है। हालांकि प्रशासन ने पहले भी तीमारदार कार्ड का सिस्टम किया है। मगर इसमें एक ही पास के साथ कई तीमारदार चले जाते थे। इस बार प्रशासन ने पास में डोरी भी रखी है, हर पास को तीमारदार को गले में लटकाना जरूरी होगा। यदि कोई तीमारदार पास गुम करता है तो उसे 50 रुपए जुर्माना भी भरना होगा। यह पास तीमारदरों को वार्ड के पास ही मिलेंगे। इसके अलावा यदि कोई मरीज बेहोशी की हालत में होगा या फिर उसे पैरालाइसिस का अटैक आया होगा तो वार्ड सिस्टम एक से ज्यादा तीमारदार वहां पर रह सकेंगे, इसके लिए वार्ड सिस्टम से अनुमति लेनी होगी। सभी वार्डों के लिए अलग-अलग तीमारदार पास बनाए जा रहे हैं। इसमें वकायदा वार्ड का नाम भी लिखा जाएगा। ऐसे में तीमारदार किसी अन्य वार्ड में भी पास का इस्तेमाल नहीं कर सकेगा। अधिकारियों का कहना है कि आई.जी.एम.सी. में बिना पूछताछ के लोग वार्डों में घूमते रहते हैं। इससे चोरी की घटनाओं का भी डर बना रहता था। मगर अब बिना पास के कोई भी तीमारदार वार्ड में एंट्री नहीं कर सकेगा।

पास से होगा ये फायदा

वार्डों में एडमिट पास सिस्टम को गले में टांगने से सिक्योरिटी कर्मियों को बार-बार पास मांगने की जरुरत नहीं रहेगी, वहीं डॉक्टर भी अपना काम बिना शोर के कर सकेंगे। पास के साथ एक ही तीमारदार वार्ड में जा सकेगा। आई.जी.एम.सी. में चोरी की घटनाएं भी काफी अधिक रहती हैं, ऐसे में पास सिस्टम शुरू होने से अब कोई भी वार्ड में नहीं जा सकेगा। प्रशासन ने वार्डों में पास सिस्टम को सख्ती से लागू करने का निर्णय लिया है। प्रशासन ने सिक्योरिटी कर्मियों को भी निर्देश जारी कर दिए हैं कि एडमिट कार्ड यदि गले में न होगा तो तीमारदार को अलाउड नहीं किया जाएगा। यदि कोई व्यक्ति बिना पास के वार्डों में नजर आएगा तो प्रशासन उस पर कार्रवाई करेगा और जबावदेही सिक्योरिटी कर्मी की होगी। आई.जी.एम.सी. में तीमारदारों के लिए एडमिट पास शुरू कर दिया गया है। अब तीमारदारों को पास गले में लटकाना होना। वार्ड में अब भीड़ भी कम होगी और चोरी की वारदात भी कम आएगी। मरीजों की सुविधा के लिए ही यह कदम उठाया गया है। तीमारदारों से अपील की जाती है कि पास को लेना न भूले और नियमों की पालना करे।

Ekta