होम क्वारंटाइन जंप करने वालों को DGP की चेतावनी, बोले-झेलनी पड़ सकती है असुविधा

Sunday, Apr 12, 2020 - 04:55 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): होम क्वारंटाइन जंप करने वालों को डीजीपी एसआर मरड़ी ने चेतावनी दी है। उन्होंने सख्त लहजे में कहा कि कुछ लोगों द्वारा होम क्वारंटाइन जंप करने की बात सामने आ रही है, ऐसे में यदि अब इस तरह के मामले सामने आते हैं तो होम क्वारंटाइन जंप करने वालों को इंस्टीच्यूशनल क्वारंटाइन में रखा जाएगा, जहां इतना कंफर्ट नहीं होगा, जितना घरों पर है, ऐसे में असुविधा भी झेलनी पड़ सकती है।

फेक मैसेज फॉरवर्ड करने से बचें

डीजीपी ने कहा कि इसके साथ ही ध्यान में आया है कि कुछ लोग फेक मैसेज खासकर धर्म से संबंधित फेक मैसेज फॉरवर्ड करते जा रहे हैं। इससे समाज में साम्प्रदायिक तनाव होने भी संभावना है, ऐसे में कानूनी कार्रवाई हो सकती है। उन्होंने कहा कि जिन लोगों के पास ऐसे मैसेज आते भी हैं, वे आगे फॉरवर्ड न करें। उन्होंने कि कोरोना वायरस की चेन को काटने के प्रयास हो रहे हैं और हम इसमें काफी हद तक कामयाब भी हुए हैं। उन्होंने कहा कि इंस्टीच्यूशनल क्वारंटाइन में रखे गए लोगों पर भी पूरी नजर रखी जा रही है।

एक-दूसरे के लिए कुछ करने का सुनहरा मौका

डीजीपी ने कहा कि हमारी कथनी और करनी एक जैसी होनी चाहिए। इस वक्त घरों में लोग आर्थिक तंगी से जूझ रहे हैं। मेहनताना न मिलने से भी कुछ लोग परेशान है। उन्होंने कहा कि इस वक्त हम एक-दूसरे की मदद कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि आज देखा कि खाने के लिए गुरु द्वारे के बाहर सैंकड़ों लोग खड़े हैं। इन गुरु द्वारों से सीखना चाहिए। हमें दूसरों के लिए कुछ करने का सुनहरा मौका है, जिसे खोना नहीं चाहिए।

न करें सामाजिक बहिष्कार

डीजीपी ने कहा कि कोरोना से जंग लड़कर जो कोरोना पॉजीटिव लोग अस्पतालों से घर गए हैं, उनका सामाजिक बहिष्कार न किया जाए। उन्हें परिवार का सदस्य समझें तथा सोशल डिस्टैंसिंग का पूरा ख्याल रखें।

Vijay