क्लासरूम में अधिक हुई विद्यार्थियों की संख्या तो शिफ्टों में लगेंगी कक्षाएं

Saturday, Oct 31, 2020 - 12:00 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश में आगामी 2 नवम्बर से 9वीं से 12वीं की नियमित कक्षाएं शुरू होने पर क्लासरूम में विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने की स्थिति में शिफ्टों में कक्षाएं लगेंगी। इसको लेकर शिक्षा सचिव ने शुक्रवार को आदेश जारी किए। आदेशों के तहत अगर एक कक्षा में क्षमता से अधिक विद्यार्थी होंगे तो ऐसी स्थिति में या तो विद्यार्थियों को वैकल्पिक दिन या फिर शिफ्टों में कक्षाएं लगाने की अनुमति होगी। इसको लेकर स्कूलों के प्रधानाचार्य सुविधा अनुसार व्यवस्था कर सकेंगे। शिक्षा सचिव की ओर से जारी आदेशों में साफ किया गया है कि केंद्र सरकार, केंद्रीय गृह मंत्रालय और समय-समय पर जारी हुए निर्देशों व स्टैंडर्ड ऑप्रेटिंग प्रोसिजर (एसओपी) के अनुसार व्यवस्थाएं करनी होंगी और दिशा-निर्देशों की अनुपालना करनी होगी।

विद्यार्थियों को अभिभावकों से लिखित सहमति लेना अनिवार्य

इस बीच ऑनलाइन पढ़ाई भी जारी रहेगी। इसके अलावा 9वीं से 12वीं कक्षा के विद्यार्थियों को स्कूल में कक्षाएं लगाने के लिए अपने अभिभावकों से लिखित सहमति लेना अनिवार्य किया गया है। विद्यार्थी अभिभावकों की सहमति से ही स्कूल या कॉलेजों में कक्षाएं लगाने के लिए आ सकेंगे। स्कूल व कॉलेज खुलने पर थर्मल स्कैनिंग अनिवार्य रूप से होगी और तापमान अधिक आने पर संबंधित विद्यार्थी, शिक्षक या अन्य स्टाफ सदस्य को परिसर में प्रवेश करने की अनुमति नहीं मिलेगी।

प्रार्थना सभाएं व खेलकूद गतिविधियां आयोजित नहीं होंगी

2 नवम्बर से स्कूलों व कालेजों के खुलनेे के बाद यहां पर प्रार्थना सभाएं व खेलकूद गतिविधियां आयोजित नहीं होंगी। इसके अलावा नियमित कक्षाएं शुरू होने पर सोशल डिस्टैंसिंग की अनुपालना सख्ती से करनी होगी। इसके लिए स्कूल व कालेजों में कक्षाओं में विद्यार्थियों को एक-दूसरे से उचित दूरी पर बिठाया जाएगा, यानी कि एक सीट छोड़कर बिठाया जाएगा। इसके अलावा कोविड-19 से बचाव के लिए तय गाइडलाइंस की अनुपालना करनी होगी। प्रधानाचार्यों/हैडमास्टरों की देखरेख में रोजाना स्कूल व कालेजों में सैनिटाइजेशन भी होगा।

Vijay