अब पहली बार भी होम क्वारंटाइन जंप किया तो होगी सख्त कार्रवाई : जयराम

Saturday, May 09, 2020 - 08:13 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश सरकार होम क्वारंटाइन जंप करने वालों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी। इसके तहत यदि कोई पहली बार भी होम क्वारंटाइन नियमों का उल्लंघन करता है तो उसे संस्थागत क्वारंटाइन में रखा जाएगा। जिन घरों के सदस्य होम क्वारंटाइन में रखे गए हैं, उन्हें उचित ढंग से चिन्हित किया जाए और प्रधान उनसे लगातार संपर्क में रहें ताकि वे लोग होम क्वारंटाइन के दौरान घरों से बाहर न निकलें। यह बात मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को जिला चम्बा और कांगड़ा की विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधानों के साथ वीडियो कॉन्फ्रैंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में कही।

बाहर से आने वालों की सूचना अधिकारियों के साथ सांझा करें प्रधान

उन्होंने सभी प्रधानों से बाहरी राज्यों से आने वाले व्यक्तियों की सूचना अधिकारियों के साथ सांझा करने को कहा ताकि उन लोगों की शीघ्रता से स्वास्थ्य जांच की जा सके और यदि आवश्यकता हो तो उन्हें क्वारंटाइन में रखा जा सके। उन्होंने कहा कि सभी पंचायत प्रधानों को भी लोगों को सामाजिक समारोहों व धार्मिक कार्यों से दूर रहने के लिए प्रेरित करना चाहिए। कोई भी व्यक्ति भोजन के बिना न रहे और बाहरी राज्यों से आए मजदूरों का विशेष रूप से ध्यान रखा जाए। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर, सचिव डॉ. आरएन बत्ता व निदेशक ललित जैन भी बैठक में मौजूद रहे। इस दौरान कांगड़ा व चम्बा के कई प्रधानों ने भी अपने विचार सांझा किए।

जागरूक करने के साथ अफवाहों को फैलने से रोकें

मुख्यमंत्री ने लोगों को इस महामारी के प्रति जागरूक करने के साथ ही अफवाहों को फैलाने से भी रोकना है। कोरोना से लडऩा है, न कि कोरोना रोगियों के प्रति समाज में भेदभाव उत्पन्न करना है। मनरेगा के अंतर्गत होने वाले कार्यों को शीघ्र शुरू किया जाना चाहिए और यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि श्रमिक सामाजिक दूरी बनाए रखें और फेस मास्क का उपयोग करें।

Vijay