शिमला में हैदराबाद गैंगरेप-मर्डर मामले को लेकर गुस्से में दिखी ABVP

Saturday, Nov 30, 2019 - 03:55 PM (IST)

शिमला(योगराज): अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् शिमला जिला इकाई द्वारा हैदराबाद में महिला डॉक्टर की नृशंस हत्या पर प्रशासन के खिलाफ शिमला के उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरना प्रदर्शन किया। अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने नृशंस हत्या में मारी गई महिला डॉक्टर को धरना प्रदर्शन के माध्यम से महिला डॉक्टर को न्याय दिलाने हेतु सरकार और प्रसाशन से मांग की है कि सभी दोषियों को जल्द से जल्द चिन्हित कर उन पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाए। विद्यार्थी परिषद् शिमला जिला संयोजक सचिन ने कहा की भारत वो देश जहाँ सबसे अधिक देवियों का वास है। भारत वो देश जहां हर 2 किलोमीटर पर देवी देवताओं के मंदिर है। भारत वो देश जहां सबसे अधिक तवज्जों धर्म को दी जाती रही है। भारत वो देश जहां लड़की और महिला को देवी का दर्जा दिया गया है।

लेकिन क्या ये सही है क्या सच मे लडक़ी या महिलाओं को भारत में देवी का दर्जा मिला,जी हां हमारा सवाल लाजमी है क्योंकि भारत अब वो देश बन चुका है जहां हर रोज अब 50 बलात्कार के केस पुलिस स्टेशन में रजिस्टर्ड होते है यानी पूरे साल में 18,250 ये आंकड़ा भी बलात्कार का एक चौथाई है।  क्योंकि राष्ट्रीय अपराध मानक ब्यूरो के आंकड़े कहते है कि भारत मे बलात्कार के आधे केस तो रजिस्टर्ड ही नही होते है जो होते हैं वो सिर्फ एक चौथाई हैं अगर इनका मोटा मोटा हिसाब किया जाए तो भारत मे हर साल 1 लाख तल बलात्कार का आंकड़ा पहुंच जाता है जो सच मे निंदनीय है। राष्ट्रीय कार्यकारी सदस्य कोमल वेक्टा ने अपने वक्तव्य में बताया इस प्रकार की घटना देश को शर्मशार करने वाली है सरकार को एवं अन्य जिम्मेदार लोगों को यह सुनिश्चित करना होगा की इस प्रकार की घटनाओं पर शीघ्र अति शीघ्र रोक लगे तथा जो इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम देने वाले राक्षसी प्रवृत्ति के लोग हैं उन्हें चिन्हित किया जाए तथा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई सुनिश्चित की जाए।

इस प्रकार की अमानवीय घटनाओं को रोकने के लिए एक कड़ा कानून लाने की आवश्यकता है। हिमाचल प्रदेश विश्विद्यालय इकाई अध्यक्ष विशाल वर्मा ने अपने वक्तव्य के दौरान कहा की "आज पूरा देश इस नृशंस घटना पर अत्यंत दुखी है। हम यह आशा करते हैं कि ऐसी अमानवीय घटनाओं को रोकने के लिए सरकार और प्रशासन तो आगे आए ही तथा समाज भी ऐसे कुकृत्यों को रोकने के लिए आगे आए तथा हमारे बीच ही रह रहे उन राक्षसी प्रवृत्ति के लोगों को चिन्हित करे , जो ऐसी अमानवीय घटनाओं को अंजाम देते हैं ।" हम सभी यह प्रयत्न करेंगे कि सकारात्मक सोच से ऐसे घृणित लोगों की घृणित मानसिकता को बदला जा सके। अगर दोषियों पर जल्द से जल्द कड़ी कार्रवाई की गयी तो विद्यार्थी परिषद राष्ट्रव्यापी आंदोलन करेगी।
 

kirti