HRTC जल्द खरीदेगा नई 4500 ई-टिकटिंग मशीनें, सरकार को भेजा प्रस्ताव

Monday, Dec 14, 2020 - 10:58 PM (IST)

शिमला (राजेश): एचआरटीसी जल्द ही परिचालकों की बेहतर सुविधा को लेकर आधुनिक तकनीक की 4500 नई ई-टिकटिंग मशीनें खरीदेगा। ये मशीनें ट्रांसपोर्ट इंटीग्रेटिड प्रोजैक्ट के तहत खरीदी जा रही हैं। निगम ने प्रोजैक्ट के तहत प्रस्ताव सरकार को भेज दिया है। प्रस्ताव को मंजूरी के बाद मशीनों की खरीद प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। इन मशीनों की खरीद के लिए 15 करोड़ रुपए खर्च करने का प्रावधान है। ये मशीनें नई सूचना प्रौद्योगिकी व एंड्रॉयड सहित बहुत-सी आधुनिक सेवाओं से लैस होंगी, जिससे यात्री के रूट, सफर, किलोमीटर सहित अन्य जानकारी सहित टिकट जारी होगा।

मशीनों में डैबिट व क्रैडिट की सुविधाएं देने पर विचार

इसके अतिरिक्त इन मशीनों में डैबिट व क्रैडिट की सुविधाएं देने पर विचार किया जा रहा है। नई आधुनिक मशीनों की खरीददारी से जहां परिचालकों को नई सुविधाएं मिलेंगी, वहीं यात्रियों को भी सुविधाएं मिलेंगी, नई मशीनों के आने के बाद टिकट भी बदलेगा, जिसमें कई जानकारियां उपलब्ध होंगी। वहीं बस फेयर से संबंधित हरेक छोटी जानकारी होगी। निगम अधिकारियों के अनुसार प्रोजैक्ट के तहत प्रस्ताव सरकार को भेजा है, जल्द ही मंजूरी के बाद मशीनों की खरीद को टैंडर होंगे।

पुरानी हो चुकी मशीनें बार-बार करवाई जा रहीं ठीक

निगम बस परिचालकों की ई-टिकटिंग मशीनें खराब हो गई हैं। निगम द्वारा सबसे पहले वर्ष 2007 में ई-टिकटिंग मशीनें खरीदी गई थीं। इसके बाद वर्ष 2014 में ई-टिकटिंग मशीनें खरीदी गई थीं। उस समय से लेकर अब तक इन्हीं मशीनों से परिचालक टिकट काट रहे हैं। ये मशीनें पुरानी तकनीक की हैं और बार-बार अपडेट व ठीक करवानी पड़ती हैं।

Vijay