HRTC खरीदेगा 100 नई इलैक्ट्रिक बसें, केंद्र ने प्रदेश सरकार से मांगा प्रस्ताव

Thursday, Nov 28, 2019 - 10:36 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल पथ परिवहन निगम जल्द ही 100 नई इलैक्ट्रिक बसें खरीदने जा रहा है। नई इलैक्ट्रिक बसों के मॉडल व खरीद पर निगम प्रबंधन विचार-विमर्श कर रहा है। नई इलैक्ट्रिक बसें भारत सरकार की फेम-2 स्कीम के तहत खरीदी जानी हैं, जिसके तहत केंद्र सरकार से प्रदेश में इलैक्ट्रिक बसों की खरीद पर ग्रांट मिलेगी। बसों की खरीद की ग्रांट को लेकर एचआरटीसी ने भारत सरकार ने फेरबदल करने की मांग भी की है जिस पर भारत सरकार की सहमति भी बन गई है, ऐसे में भारत सरकार ने 15 दिसम्बर तक हिमाचल सरकार के माध्यम से प्रस्ताव मांगा है।

ग्रांट की मंजूरी के बाद खरीदी जाएंगी बसें

एचआरटीसी व सरकार द्वारा प्रस्ताव भेजे जाने और ग्रांट की मंजूरी के बाद बसों के मॉडल निर्धारित कर टैंडर कर बसें खरीदी जाएंगी। निगम प्रबंधन का मानना है कि जैसे ही प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है उसके बाद 21 दिनों के भीतर बसों की खरीद के टैंडर कर दिए जाएंगे। नए साल तक बसों की खरीद शुरू हो जाएगी और प्रदेश के अन्य जिलों में भी शिमला की तरह इलैक्ट्रिक बसें दौड़ेंगी जिससे जहां प्रदूषण में कमी आएगी, वहीं सड़कों की हालत में सुधार होगा।

2 कलस्टरों में चलेंगी 100 नई इलैक्ट्रिक बसें

प्रदेश को प्रदूषण मुक्त करने और इलैक्ट्रिक वाहनों की ओर बढ़ावा देने के लिए नई आने वाली 100 इलैक्ट्रिक बसें प्रदेश के 2 कलस्टरों में चलाई जाएंगी। पहले कलस्टर में शिमला, सोलन, नाहन और नालागढ़ आते हैं, वहीं दूसरे कलस्टर में हमीरपुर, बिलासपुर और ऊना आते हैं। मंडी तक भी इलैक्ट्रिक बसों को चलाए जाएगा।

21 दिनों में पूरी होगी टैंडर प्रक्रिया : सीजेएम

एचआरटीसी के सीजेएम एचके गुप्ता ने बताया कि एचआरटीसी जल्द ही 100 नई इलैक्ट्रिक बसें खरीदने जा रहा है। बसों की खरीद ग्रांट को लेकर केंद्र सरकार ने 15 दिसम्बर से पहले प्रस्ताव मांगा है। प्रस्ताव को मंजूरी मिलते ही 21 दिनों में टैंडर प्रक्रिया पूरी कर बसों की खरीद की जाएगी। ये बसें प्रदेश के 2 कलस्टरों में चलाई जाएंगी।

Vijay