HRTC कर्मियों को समय पर नहीं मिल रहा वेतन, आंदोलन की तैयारी में ड्राइवर यूनियन

Wednesday, Jan 13, 2021 - 10:39 PM (IST)

शिमला: एचआरटीसी निगम प्रबंधन पर निगम कर्मचारियों की देनदारियां बढ़ रही हैं। वहीं निगम प्रबंधन चालक-परिचालाकों को पिछले कई माह से समय पर वेतन नहीं दे रहा है। स्थिति यह है कि  लोहड़ी त्यौहार तक भी निगम कर्मचारियों को प्रबंधन ने वेतन जारी नहीं किया है, जिससे कर्मचारियों में भारी रोष है। कर्मियों को समय पर वेतन न दिए जाने पर निगम ड्राइवर यूनियन भड़क गई है और आंदोलन की तैयारी में जुट गई है। निगम चालकों का कहना है कि वे जानते हैं कि कोरोना काल में बसें न चलने से निगम की आर्थिक स्थिति पर गहरा असर पड़ा और इसमें सुधार आने में समय भी लगेगा लेकिन निगम कर्मचारी अपने परिवार का पालन-पोषण करने के लिए सिर्फ समय पर वेतन मांग रहे हैं।

निगम प्रबंधन की स्थिति देखकर नहीं मांग रहे नाइट व ओवर टाइम

यदि कर्मचारी अपना पिछले कई सालों से देय नाइट व ओवर टाइम भी मांगने लगते तो ऐसे में निगम करोड़ों की राशि कहां से देगा और ऐसे में निगम की मुश्किलें बढ़ जाएंगी लेकिन चालक-परिचालक निगम प्रबंधन की स्थिति देखकर फिलहाल नाइट व ओवर टाइम की मांग नहीं कर रहे हैं। सिर्फ  माह की पहली तारीख या अधिक से अधिक पहले सप्ताह में वेतन की मांग कर रहे हैं, जिस पर निगम प्रबंधन कोई गौर नहीं कर रहा है। कोरोना संकट काल से कभी 15 तो कभी 20 से तो कभी 25 से 26 तारीख को खाते में वेतन डाल रहा है, जबकि माह के शुरूआती दिनों में वेतन की अधिक जरूरत रहती है।

प्रति चालक 50 से 60 हजार नाइट व ओवर टाइम

एचआरटीसी के प्रदेश में करीब 4500 चालक व 3000 परिचालक हैं। ड्राइवर यूनियन के पदाधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार प्रति चालक 50 से 60 हजार रुपए नाइट व ओवर टाइम निगम प्रबंधन को देय करने को है। वहीं इतना ही नाइट व ओवर टाइम परिचालकों का है। इससे हिसाब लगाया जा सकता है कि निगम को चालक-परिचालकों की करोड़ों की देनदारियां देने को हैं, लेकिन निगम वेतन ही समय से नहीं दे पा रहा है तो ये देय भत्ते देना मुश्किल हो जाएगा।

पैंशनरों को भी सही समय पर नहीं पैंशन

निगम कर्मचारियों तो वेतन न मिलने से प्रभावित हो ही रहे हैं वहीं इनसे भी अधिक प्रभावित निगम से सेवानिवृत्त हुए पैंशनर हो रहे हैं, जिन्हें पैंशन सही समय पर नहीं मिल रही है। पैंशन सही समय पर न मिलने से इन्हें आर्थिक स्थिति से गुजरना पड़ रहा है। प्रदेश में बहुत से ऐसे पैंशनर हैं, जो पैंशन पर ही निर्भर हैं, ऐसे में पैंशनरों ने भी समय से पैंशन जारी करने की मांग प्रदेश सरकार से की है। समय पर पैंशन दिए जाने को लेकर पैंशनर जल्द ही प्रबंधन से भी मिलेंगे।

क्या बोले एचआरटीसी ड्राइवर यूनियन के प्रांतीय प्रधान

एचआरटीसी ड्राइवर यूनियन के प्रांतीय प्रधान मान सिंह ठाकुर ने कहा कि कोरोना योद्धाओं का दर्जा प्राप्त एचआरटीसी के चालक-परिचालकों को समय पर वेतन नहीं मिल रहा है। निगम ने त्यौहार पर भी चालक-परिचालकों को वेतन जारी नहीं किया है। इससे अब चालकों में रोष व्याप्त है। यदि निगम प्रबंधन का यही रवैया रहा तो चालक आंदोलन भी कर सकते हैं और अभी वेतन ही मांग रहे हैं और बाद में देय अन्य भत्ते की मांग करेंगे। सरकार व निगम प्रबंधन को चालकों, परिचालकों और मैकेनिक वर्ग कोसमय पर वेतन दिए जाने के बारे में सोचना चाहिए।

Vijay