शिमला-झाकड़ी रूट पर हरियाणा के नंबर पर दौड़ रही HRTC बस, जानिए क्यों

Monday, Aug 12, 2019 - 11:47 AM (IST)

शिमला (राजेश): शिमला-झाकड़ी रूट पर हरियाणा के नंबर पर एच.आर.टी.सी. की बस दौड़ रही हैं और हैरानी की बात है कि प्रशासन के नाक तले यह बस चल रही है लेकिन इस पर कोई कार्रवाई नहीं हो रही। यही नहीं बस पर एच.आर.टी.सी. की टैंपो ट्रैवलर बसों की तरह हरा रंग किया गया है और बस के आगे पीले रंग से एच.आर.टी.सी. भी लिखा हुआ है लेकिन जब इस बस का नंबर देखा जाए तो बस की नंबर प्लेट पीले रंग की और एच.आर. यानी हरियाणा नंबर लगा हुआ है। यही नहीं, बस पर शिमला-झाकड़ी बस रूट भी लगा हुआ है जिस पर यह रोजाना दौड़ रही है।  

इस बस की शिकायत निजी बस आप्रेटर अध्यक्ष रामपुर ने प्रदेश निजी बस आप्रेटर संघ अध्यक्ष से की है, जहां से इसकी शिकायत परिवहन निदेशक से की गई है। निदेशक को भेजी गई शिकायत में संघ अध्यक्ष ने निदेशक को बताया कि बस एच.आर.टी.सी. की है और बिना परमिट व बिना समयसारिणी के स्टेज कैरिज बस बनाकर इसे झाकड़ी से शिमला वाया रामपुर चलाया जा रहा है, वहीं बस हिमाचल में चल रही है और बस में नंबर हरियाणा का है तथा जब इसकी आर.सी. ऑनलाइन देखी तो बस का मालिकना हक हरियाणा के व्यक्ति के नाम पर है। यह सारा प्रकरण गैर-कानूनी ढंग से चल रहा है। 

शिकायत पर परिवहन निदेशक ने आर.एम. को भेजा नोटिस

प्रदेश निजी बस आप्रेटर संघ द्वारा जब यह शिकायत परिवहन निदेशक तक पहुंची तो ऐसे में निदेशक परिवहन ने विभाग को इस मामले की जांच के आदेश जारी किए, वहीं मामले को लेकर आर.एम. को नोटिस भेजा और बस को बंद करने के निर्देश दिए। इसके अलावा ये निर्देश भी जारी किए कि बिना रूट परमिट के कोई भी बस नहीं चलेगी, वहीं ये निर्देश दिए कि हरियाणा के नंबर पर कैसे बस चल रही है, इसकी छानबीन की जाएगी। 

जे.एन.एन.यू.आर.एम. की बसें चल रहीं प्रदेश में बिना रूट परमिट के

निजी बस आप्रेटर संघ ने प्रदेश में चल रही जे.एन.एन.यू.आर.एम. की बसों को गैर-कानूनी तरीके से चलना बताया है। संघ पदाधिकारियों ने आरोप लगाए हैं कि प्रदेश में जितनी भी बसें जे.एन.एन.यू.आर.एम. की चल रही हैं वे बिना परमिट के चल रही हैं और इन बसों को अंतर्राज्यीय रूटों जैसे अंबाला, होशियारपुर व जिरकपुर भी चलाया जा रहा है जबकि ये बसें कलस्टर में ही चलाई जानी थीं।

Ekta