अब राजधानी में चिन्हित स्थानों पर ही उतारनी व चढ़ानी पड़ेंगी सवारियां

Thursday, May 30, 2019 - 12:56 PM (IST)

शिमला : राजधानी शिमला में बिगड़ी यातायात व्यवस्था को पटरी पर लाने के लिए जिला प्रशासन ने नए निर्णय लिए हैं। निर्णयों के तहत अब शहर में चिन्हित स्थानों पर एच.आर.टी.सी. व निजी बसों को सवारियां उतारनी व चढ़ानी होंगी। पुलिस द्वारा शहर में 53 स्थान बस ठहराव चिन्हित किए गए हैं। इन बस ठहरावों के अलावा कहीं बस खड़ी की जाती है तो पुलिस इस पर शिकंजा कसेगी और कार्रवाई करेगी। वहीं अब जिला प्रशासन ने शहर में जाम को कम करने के लिए रेलवे स्टेशन समीप एच.आर.टी.सी. की बसों में आने वाली डाक विभाग की डाक को उतराने व चढ़ाने पर भी पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया है।

रेलवे स्टेशन के समीप प्रतिदिन एच.आर.टी.सी. की बसों में विभिन्न स्थानों से डाक लाई जाती है। डाक विभाग को निर्देश दिए गए कि प्रथम जून से डाक विभाग इस संबंध में वैकल्पिक व्यवस्था बनाए। यह निर्णय शिमला शहर में पर्यटन सीजन एवं आम लोगों की सुविधा के लिए यातायात व्यवस्था सुचारू बनाए रखने के दृष्टिगत तैयार की गई कार्ययोजना के तहत जिला प्रशासन, पुलिस व अन्य विभाग के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिलाधीश राजेश्वर गोयल ने लिया।

इस मौके पर सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि कार्ययोजना का पालन सुनिश्चित बनाया जाए और सभी विभाग इस दिशा में पूर्ण सहयोग करें। उन्होंने कहा कि पर्यटन सीजन एवं लोगों की सुविधा के लिए आवश्यक है कि शहर की यातायात व्यवस्था सुचारू बनी रहे। उन्होंने कहा कि यातायात व्यवस्था को सुचारू बनाने के लिए पुलिस अधीक्षक शिमला एवं अन्य विभागों की ओर से कुछ सुझाव दिए गए थे। उन्होंने कहा कि शिमला स्थित पुराने बस अड्डे पर विभिन्न क्षेत्रों से आने वाली लंबी दूरी की बसों के नियमन के संबंध में शीघ्र ही निर्णय लिया जाएगा।

उन्होंने क्षेत्रीय परिवहन अधिकारी शिमला, एस.डी.एम. शहरी एवं ग्रामीण और हिमाचल पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक को इन बसों के संबंध में पूर्व में लिए गए निर्णयों की समीक्षा कर उचित कार्रवाई करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस संबंध में कोई भी निर्णय लेते समय आमजन की सुविधा का ध्यान रखा जाएगा। बैठक में ए.डी.एम. कानून एवं व्यवस्था प्रभा राजीव, आर.टी.ओ. भूपेंद्र अत्री, एस.डी.एम. शिमला ग्रामीण नीरज गुप्ता, एस.डी.एम. शिमला शहरी नीरज चांदला, उप पुलिस अधीक्षक कमल वर्मा, नगर निगम शिमला, लोक निर्माण विभाग और पथ परिवहन निगम के अधिकारी और होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष मोङ्क्षहद्र सेठ सहित अन्य प्रतिनिधि भी बैठक मौजूद रहे।

kirti