HPU का पूरा रिकार्ड होगा डिजिटलाइज्ड, DDMS के तहत रहेगा सुरक्षित

Saturday, Dec 07, 2019 - 10:51 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) की परीक्षा शाखा व कार्यालय का रिकार्ड डिजिटलाइज्ड कर ऑनलाइन किया जाएगा। डिजिटलाइजेशन एंड डिजिटल डॉक्यूमैंट मैनेजमैंट सिस्टम (डी.डी.एम.एस.) के माध्यम से संपूर्ण रिकार्ड डिजिटलाइज्ड किया जाएगा। इस सिस्टम के माध्यम से विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्यार्थियों का रिकार्ड एक क्लिक पर उपलब्ध हो जाएगा। परीक्षा व ऑफिस रिकार्ड ऑनलाइन होने पर रिकार्ड सुरक्षित भी रहेगा। रिकार्ड से संबंधित करीब 11 लाख पेजों को डिजिटलाइज्ड, स्कैन व अपलोड करने का निर्णय लिया गया है। हिस्ट्रीशीट्स व टैबुलेशन शीट्स को डी.डी.एम.एस. के माध्यम से सुरक्षित रखा जा सकेगा और आसानी से रिकार्ड को ढूंढा भी जा सकेगा। इसको लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने कवायद तेज कर दी है। 

सूचना के अनुसार इस कार्य पर करीब 40 लाख रुपए तक का खर्च आएगा। इस कार्य को अमलीजामा पहनाने के लिए हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने ई-टैंडर आमंत्रित किए हैं। ई-टैंडर सबमिट करने की अंतिम तिथि 30 दिसम्बर को दोपहर 12 बजे तक तय की गई है। इसके बाद इसी दिन दोपहर 2 बजे डीन ऑफ स्टडीज कार्यालय में टैक्रीकल बिड्स ओपन किए जाएंगे। टैंडर ऑनलाइन आमंत्रित किए गए हैं। जानकारी के अनुसार पूर्व में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने अन्य विश्वविद्यालयों, जहां पर परीक्षा रिकार्ड डिजिटलाइज्ड किया गया है, उनका अध्ययन भी किया है कि वहां पर किस तरह से परीक्षा रिकार्ड डिजिटलाइज्ड करने का कार्य अमल में लाया गया है। अब तमाम औपचारिकताएं पूरी होने पर विश्वविद्यालय का पुराना परीक्षा व ऑफिस रिकार्ड डिजिटलाइज्ड कर सर्वर पर डाला जाएगा, ताकि विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण करने वाले विद्याॢथयों का परीक्षा रिकार्ड सुरक्षित किया जा सके।

परीक्षा रिकार्ड ऑनलाइन होने पर कर्मचारियों को होगी सुविधा

परीक्षा रिकार्ड ऑनलाइन होने पर परीक्षा शाखा में कार्यरत कर्मचारियों व अधिकारियों को भी सुविधा होगा। पूरा परीक्षा रिकार्ड डिजिटलाइज्ड होने से यहां कार्यरत कर्मचारियों को विद्याॢथयों का परीक्षा रिकार्ड ढूंढने के लिए फाइलें नहीं खंगालनी पड़ेंगी। अभी वर्तमान में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में वर्तमान समय में विद्याॢथयों का परीक्षा रिकार्ड फाइलों में कैद है। अलग-अलग विषयों की परीक्षा शाखाओं में विद्याॢथयों का परीक्षा रिकार्ड फाइलों में दर्ज है।

Edited By

Simpy Khanna