HPU में स्नातक अनुपूरक परीक्षाओं की फीस बढ़ी

Sunday, Mar 17, 2019 - 12:05 PM (IST)

शिमला : हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) में स्नातक स्तर की अनुपूरक परीक्षाओं की फीस बढ़ गई है। हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा ई.आर.पी. सिस्टम शुरू होने के बाद वर्ष 2014 में तय किए गए फीस स्ट्रक्चर के तहत स्नातक स्तर की अनुपूरक परीक्षाओं की फीस वसूली शुरू कर दी है। वर्ष 2014 में हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में रिसोर्स मोबलाइजेशन कमेटी की सिफारिशों के अनुरूप फीस वृद्धि पर मोहर लगी थी और इस पर विश्वविद्यालय की कार्यकारी परिषद (ई.सी.) ने उस समय तय किए गए फीस स्ट्रक्चर पर मोहर लगाई थी लेकिन स्नातक अनुपूरक परीक्षाओं की बढ़ी हुई फीस उस समय वसूलना शुरू नहीं किया था।

इसके बाद अब विश्वविद्यालय में ई.आर.पी. सिस्टम शुरू हो गया है, ऐसे में बीते दिनों पूर्व हुई बैठक के बाद स्नातक स्तर की अनुपूरक परीक्षाओं की फीस रिसोर्स मोबलाइजेशन कमेटी की सिफारिश के अनुसार वर्ष 2014 में तय फीस स्ट्रक्चर के अनुसार लेने का निर्णय लिया गया। बैठक में इस पर सवाल उठा था कि तय फीस स्ट्रक्चर के अनुसार स्नातक स्तर की अनुपूरक परीक्षाओं की फीस क्यों नहीं ली जा रही है। इसको देखते हुए ई.सी. में स्वीकृत फीस स्ट्रक्चर के अनुसार अनुपूरक परीक्षाओं की फीस वसूलना शुरू हो गई है।

इस फीस स्ट्रक्चर के लागू होने से अब विद्यार्थियों को अनुपूरक परीक्षाओं में बैठने के लिए साइंस के विद्यार्थियों से 800 रुपए, कॉमर्स के विद्यार्थियों से 600 रुपए और आर्ट्स के विद्यार्थियों से 500 रुपए फीस ली जा रही है। पहले इन विद्यार्थियों से 400 रुपए फीस के अलावा आर्ट्स के विद्यार्थियों से अतिरिक्त 100 रुपए प्रति पेपर और अतिरिक्त 200 रुपए कॉमर्स व साइंस के विद्यार्थियों से प्रति पेपर/प्रैक्टीकल ली जाती थी।

kirti