HPU के पहले गर्ल्स हॉस्टल में होगी मैरिट आधार पर अलॉटमैंट

Sunday, Aug 11, 2019 - 11:45 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के विभिन्न शैक्षणिक विभागों में प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों को 13 अगस्त से हॉस्टल आबंटित करने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। हॉस्टलों में कमरे मैरिट के आधार पर आबंटित होंगे। विश्वविद्यालय के पास हॉस्टल सुविधा प्राप्त करने के लिए विद्यार्थियों की ओर से ऑनलाइन आवेदन आ गए हैं। तमाम औपचारिकताएं पूरी करते हुए 13 अगस्त को हॉस्टल आबंटित करने की प्रक्रिया के तहत लड़कियों की पहली सूची जारी कर दी जाएगी। इसके बाद ब्वायज हॉस्टलों में कमरे आबंटित करते हुए संबंधित सूची जारी की जाएगी। हालांकि एक ब्वायज हॉस्टल को लेकर अभी एक माहौल गर्माया हुआ है और वाई.एस.पी. हॉस्टल में वर्तमान में ठहरे पुराने विद्यार्थी उक्त हॉस्टल को खाली कर दूसरे में शिफ्ट होने को तैयार नहीं हैं। 

ऐसे में मामला कुलपति के समक्ष रखा जाएगा। इसके अलावा एडवाइजरी-कम-मॉनीटरिंग कमेटी की बैठक भी संभावित है। इसके बाद जो कुछ भी तय होगा, उसके अनुसार आगे की प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। यहां बता दें कि वाई.एस.पी. हॉस्टल में नए प्रवेश प्राप्त विद्यार्थियों के ठहरने की व्यवस्था करने की तैयारी है लेकिन यहां पर वर्तमान में पहले से विश्वविद्यालय में शिक्षा ग्रहण कर रहे विद्यार्थी भी ठहरे हुए हैं और उन्हें दूसरे हॉस्टल में शिफ्ट करने के निर्देश जारी हुए हैं। अब इस मामले पर मंगलवार को विश्वविद्यालय प्रशासन से चर्चा की जाएगी। शनिवार को अवकाश के बाद भी विश्वविद्यालय के कर्मचारी व अधिकारी विश्वविद्यालय पहुंचे और हॉस्टल आबंटित करने की औपचारिकताएं पूरी करने में जुटे रहे हैं।

चरणबद्ध तरीके से हॉस्टलों का मुरम्मत कार्य होगा पूरा

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के हॉस्टलों में मुरम्मत कार्य जारी है। आगामी दिनों में चरणबद्ध तरीके से हॉस्टलों का मुरम्मत कार्य पूरा कर लिया जाएगा। विश्वविद्यालय के 2 हॉस्टलों का मुरम्मत कार्य पूरा हो गया है और 2 हॉस्टलों का मुरम्मत कार्य जल्द शुरू कर दिया जाएगा। इसको लेकर एस्टीमेट तैयार कर लिया गया। ऐसे में अब श्रीखंड होस्टल और ट्राइबल हॉस्टलों का मुरम्मत कार्य पूरा कर दिया जाएगा। इसके अलावा जहां तुरंत मुरम्मत कार्य की जरूरत होगी, वहां तुरंत कार्य अमल में लाया जा रहा है।

Ekta