HPU के इक्डोल में अब साल में 2 बार मिलेगी एडमिशन, 15 फरवरी तक चलेगी प्रक्रिया

Tuesday, Jan 07, 2020 - 10:25 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एच.पी.यू.) के अंतर्राष्ट्रीय दूरवर्ती शिक्षा एवं मुक्त अध्ययन केंद्र (इक्डोल) में अब स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर की कक्षाओं में साल में 2 बार प्रवेश मिल सकेगा। इक्डोल प्रबंधन ने इस वर्ष से यह व्यवस्था शुरू कर दी है। इसके तहत अब हर वर्ष जनवरी व जुलाई माह में इक्डोल में शैक्षणिक सत्र शुरू होंगे। साल में दो बार स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर की कक्षाओं में प्रवेश मिलने की प्रक्रिया शुरू होने से विद्यार्थियों को सुविधा होगी। विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यू.जी.सी.) डिस्टैंस एजुकेशन बोर्ड (डी.ई.बी.) के दिशा-निर्देशानुसार इक्डोल प्रबंधन ने यह कदम उठाया है।

साल में 2 बार प्रवेश प्रक्रिया अमल में लाने के तहत अब इच्छुक उम्मीदवार आगामी 15 जनवरी से इक्डोल में चल रहे विभिन्न स्नातक व स्नातकोत्तर स्तर के विभिन्न विषयों के अलावा डिप्लोमा कोर्सों में दाखिले के लिए प्रक्रिया शुरू होगी। प्रवेश प्रक्रिया 15 फरवरी तक चलेगी। प्रवेश प्रक्रिया ऑनलाइन अमल में लाई जाएगी। ऑनलाइन आवेदन करने के लिए इक्डोल की वैबसाइट पर 15 जनवरी से ङ्क्षलक उपलब्ध करवा दिया जाएगा। इस लिंक पर क्लिक कर उम्मीदवार विभिन्न कोर्सों में प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

इक्डोल के निदेशक प्रो. कुलवंत सिंह पठानिया ने कहा कि यू.जी.सी.-डी.ई.बी. के निर्देशानुसार हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय के इक्डोल को साल में 2 बार प्रवेश प्रक्रिया अमल में लाए जाने की अनुमति मिली है। इसके तहत अब प्रवेश प्रक्रिया अमल में लाई जाएगी। इस संबंध में विस्तृत जानकारी हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय व इक्डोल की वैबसाइट पर उपलब्ध करवाई गई है।

kirti