नैट के चलते HPU ने बदली बीएड परीक्षाओं की डेटशीट, जानिए अब किस दिन होंगी शुरू

Saturday, Oct 03, 2020 - 08:27 PM (IST)

शिमला (अभिषेक): बीएड द्वितीय व चतुर्थ सैमेस्टर (रैगुलर विद्यार्थियों के लिए) और बीएड प्रथम व द्वितीय वर्ष (इक्डोल विद्यार्थियों के लिए) की परीक्षाएं की डेटशीट में बदलाव किया गया है। नैट सहित अन्य परीक्षाओं की तिथि के साथ बीएड की परीक्षाओं की तिथि क्लैश होने के चलते हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय (एचपीयू) ने बीएड की संशोधित डेटशीट जारी की है। ये परीक्षाएं 7 अक्तूबर से ही शुरू होंगी और 5 नवम्बर तक चलेंगी। संशोधित डेटशीट विश्वविद्यालय की वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी गई है। संशोधित डेटशीट जारी करने के साथ ही हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय प्रशासन ने परीक्षाओं के दौरान तय गाइडलाइंस के अनुसार बैठने की व्यवस्था करने के निर्देश कॉलेज प्रधानाचार्यों को दिए हैं।

विद्यार्थियों की संख्या अधिक होने पर देनी होगी एचपीयू को सूचना

परीक्षा केंद्रों में विद्यार्थियों के लिए बैठने की व्यवस्था तय गाइडलाइंस के अनुसार करनी होगी और किसी परीक्षा केंद्र में विद्यार्थियों की संख्या जिस दिन अधिक होगी तो फिर इसकी सूचना विश्वविद्यालय को देनी होगी ताकि परीक्षा शुरू होने से पहले समय पर उचित व्यवस्था की जा सके। उधर, विश्वविद्यालय ने बीएड की परीक्षाओं के लिए कट लिस्ट जारी करना भी शुरू कर दी है और वैबसाइट पर उपलब्ध करवाई जा रही है। एमएड द्वितीय व चतुर्थ सैमेस्टर (रैगुलर) की परीक्षाएं 7 से 15 अक्तूबर तक आयोजित होंगी। एमएड की परीक्षाओं के लिए क्षेत्रीय केंद्र धर्मशाला और विश्वविद्यालय के एचपीयूबीएस में बनाए गए हैं।

बीएड परीक्षाओं के लिए संस्कृत कॉलेज सोलन में परीक्षा केेंद्र

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय ने बीएड की परीक्षाओं के दृष्टिगत राजकीय संस्कृत कालेज सोलन में परीक्षा केेंद्र बनाया है। इस परीक्षा केंद्र में 300 विद्यार्थी परीक्षा दे सकेंगे। परीक्षा केंद्र बनाए जाने से संबंधित अधिसूचना जारी कर दी गई है।

एमएससी फिजिक्स का पेपर 15 को

एमएससी फिजिक्स चौथे सैमेस्टर कोर्स नंबर पीएचवाईएमएस-402(ए) एडवांस्ड हाई एनर्जी फिजिक्स का पेपर 15 अक्तूबर को सुबह के सत्र में 9 से दोपहर 12 बजे तक एमसीएम डीएवी कॉलेज कांगड़ा में होगा। इससे संबंधित अधिसूचना जारी कर विश्वविद्यालय ने वैबसाइट पर उपलब्ध करवा दी है।

Vijay