सिरमौर के हाटी समुदाय काे मिला जनजातीय दर्जा, लाहौल के सिस्सु में सीजन का पहला हिमपात, पढ़ें HP की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Thursday, Sep 15, 2022 - 07:28 AM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिमाचल प्रदेश आगमन से पहले सिरमौर जिला के ट्रांसगिरी क्षेत्र के लोगों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा मिलने पर मोहर लग गई है। हिमाचल से विदा लेने से पहले मानसून खूब बरसेगा। लाहौल स्पीति में सिस्सू गांव की पहाड़ियों पर सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। सोलन शहर के एक निजी होटल के कमरे में 8 लोग अचेत अवस्था में मिले हैं। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने कहा कि प्रदेश के 6 बार सीएम रहे वीरभद्र सिंह भी अपने विधानसभा क्षेत्र में इतना विकास नहीं करवा पाए जितना मैंने अपने विधानसभा क्षेत्र में 5 वर्षों के अंदर कर दिया है। शिमला जिले के उपमंडल रामपुर के अंतर्गत दोफदा में हुए सड़क हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई जबकि 3 लोग घायल हुए हैं।

पढ़ें हिमाचल की बड़ी खबरें सिर्फ यहां

मौसम ने बदली करवट, सिस्सू की पहाड़ियों पर सीजन का पहला हिमपात
पश्चिम विक्षोभ के सक्रिय होते ही प्रदेश के ऊंचे क्षेत्र लाहौल स्पीति में सिस्सू गांव की पहाड़ियों पर सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। बुधवार दोपहर सिस्सू गांव की पहाड़ियों पर वर्ष की पहली बर्फबारी हुई। लाहौल-स्पीति की पहाडिय़ों में बर्फबारी से निचले क्षेत्रों जिला कुल्लू के मनाली, भुंतर, मणिकर्ण और मंडी आदि में बारिश होने के कारण काफी महसूस होने लगी है। 

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना से 1.35 लाख छात्र प्रशिक्षित, रोजगार के खुले रास्ते
आईटी, तकनीकी शिक्षा एवं जनजातीय मामलों के मंत्री डाॅ. रामलाल मारकंडा ने कहा कि प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के अंतर्गत प्रदेश में 144258 छात्र नामांकित हुए हैं, जिनमें से 135187 छात्र प्रशिक्षित हुए हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रशिक्षण से युवाओं को सरकारी एवं निजी क्षेत्र में रोजगार के रास्ते खुले हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश की आईटीआई में छात्रों का नामांकन प्रतिशत बढ़ा है। 

सिरमौर के हाटी समुदाय को मिला जनजातीय दर्जा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हिमाचल प्रदेश आगमन से पहले सिरमौर जिला के ट्रांसगिरी क्षेत्र के लोगों को अनुसूचित जनजाति का दर्जा मिलने पर मोहर लग गई है। केंद्र सरकार के इस निर्णय से सिरमौर जिला की 1.60 लाख आबादी को लाभ होगा। इसमें हाटी समुदाय बहुल 4 विधानसभा क्षेत्र शिलाई, श्री रेणुका जी, पच्छाद व पांवटा साहिब की 154 पंचायतें आती हैं। 

विदेश भेजने के लिए होटल में ठहराए 8 लोग मिले बेहोश
सोलन शहर के एक निजी होटल के कमरे में कुछ लोग अचेत अवस्था में मिले हैं। घटना की सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और मामले की जांच में जुट गई है। अचेत अवस्था में मिले सभी लोगों को क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचाया गया है। बताया जा रहा है कि जर्मनी भेजने के लिए एक एजैंट ने इन्हें यहां पर ठहराया था। इनमें 3 महिलाएं व 5 पुरुष शामिल हैं।

हिमाचल में विदा लेने से पहले खूब बरसेगा मानसून
हिमाचल से विदा लेने से पहले मानसून खूब बरसेगा। मौसम विभाग ने आगामी 4 दिनों में प्रदेश में भारी बारिश की संभावना जताई है और 8 जिलों शिमला, सिरमौर, सोलन, किन्नौर, बिलासपुर, मंडी, कांगड़ा व हमीरपुर में भारी बारिश को लेकर यैलो अलर्ट जारी किया गया है। अगले 96 घंटे तक बारिश होने का पूर्वानुमान है। मौसम विभाग के अनुसार सितम्बर माह में सामान्य से 74 प्रतिशत कम बारिश हुई है। 

प्रदेश के 6 बार CM रहे वीरभद्र को लेकर जयराम ठाकुर ने कही ये बात
प्रदेश के 6 बार सीएम रहे वीरभद्र सिंह भी अपने विधानसभा क्षेत्र में इतना विकास नहीं करवा पाए जितना मैंने अपने विधानसभा क्षेत्र में 5 वर्षों के अंदर कर दिया है। ये शब्द मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने अपने एकदिवसीय सराज प्रवास के दौरान धरोटधार, बाड़ा तथा बागाचनोगी में जनता को संबोधित करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में 10-15 हजार मतों से जीत न हो बल्कि खासकर सराज में एकतरफा जीत के लिए मत पड़ें ताकि यह रिकाॅर्ड लंबे समय तक कायम रहे। 

रामपुर के दोफदा में कार दुर्घटनाग्रस्त, महिला सहित 3 की मौके पर मौत
शिमला जिले के उपमंडल रामपुर के अंतर्गत दोफदा में हुए सड़क हादसे में 3 लोगों की मौत हो गई जबकि 3 लोग घायल हुए हैं। जानकारी के अनुसार आल्टो कार (एचपी 35-5298) में सवार होकर 6 लोग रामपुर से मशनू की तरफ जा रहे थे। इस दौरान अचानक दोफदा में कार अनियंत्रित होकर लगभग 150 मीटर गहरी खाई में जा गिरी। उक्त हादसा बुधवार दोपहर बाद करीब 3 बजे पेश आया। 

पांवटा साहिब में फर्जी ITI का पर्दाफाश, संचालक गिरफ्तार
सिरमौर जिले के पांवटा साहिब उपमंडल में जय परशुराम एडमकेशन एवं कल्चरल इंस्टीच्यूट के नाम से चल रही फर्जी आईटीआई पर पुलिस और तकनीकी शिक्षा विभाग की संयुक्त टीम ने छापेमारी की है। टीम ने छात्रों की एडमिशन करते वक्त संचालक को रंगे हाथ गिरफ्तार किया है। पुलिस ने संचालक शम्मी शर्मा को गिरफ्तार कर उसके खिलाफ धोखाधड़ी का मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है।

मारपीट में घायल युवक रोहित की टांडा अस्पताल में मौत, 7 दिन बाद हारा जिंदगी की जंग
गग्गल पुलिस थाना के अंतर्गत 8 सितम्बर को हुई मारपीट में घायल युवक रोहित (22) निवासी रछियालु ने घावों के ताव न सहते हुए डॉ. राजेंद्र प्रसाद मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा में बुधवार सुबह दम तोड़ दिया। इस बात की सूचना जैसे फैली तो भारी संख्या में पुलिस दल टांडा में लगा दिया गया। 

मंगेतर के साथ होटल में गई युवती ने उठाया ये खौफनाक कदम
गग्गल पुलिस थाना के अंतर्गत एक 24 वर्षीय युवती की जहरीला पदार्थ खाने से मौत हो गई। पुलिस ने धारा 174 के तहत मामला दर्ज करके शव का पोस्टमार्टम करवा लिया है। डीएसपी कांगड़ा मदन लाल ने बताया कि शाहपुर थाना के अंतर्गत रहने वाली युवती ने अपने मंगेतर को गग्गल बुलाया, जिस पर वह मंगलवार शाम को वहां पहुंच गया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News