HP बोर्ड ने घोषित किया 10th Result, भीषण अग्निकांड ने उजाड़े आशियाने, पढ़ें Himachal Express

Monday, Apr 29, 2019 - 06:13 PM (IST)

शिमला: 10वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों और अभिभावकों का इंतजार खत्म हुआ। हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड (HPBOSE), धर्मशाला ने 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। कांगड़ा जिला के फतेहपुर के दीनी लारथ मार्ग पर एक स्कूल बस पलट गई। हादसे में कुछ बच्चों को मामूली चोटें आई हैं। बस में करीब 25 बच्चे सवार थे। ऊना जिला के औद्योगिक क्षेत्र बाथड़ी में भीषण अग्निकांड में प्रवासियों के आशियाने जलकर राख हो गए। इस आगजनी में एक ढाई साल की मासूम की दर्दनाक मौत हुई जबकि तीन लोग घायल हो गए। 16वीं लोकसभा का टिकट पाने के लिए नामांकन दाखिल करने का सोमवार को आखिरी दिन था। कांगड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी पवन काजल ने सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।  

हिमाचल का 10वीं टॉपर अथर्व बनना चाहता है Scientist
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने सोमवार को 10वीं का परीक्षा परिणाम घोषित किया। बता दें कि मेरिट में पिछली बार की तरह बेटियां का दबदबा रहा है। हमीरपुर के नादौन गीतांजलि पब्लिक स्कूल धनेटा के अथर्व ठाकुर ने 700 में से 691 अंक हासिल कर 98.71 फीसदी के साथ प्रदेशभर में टॉप किया है। अथर्व का जन्म 10 जून 2003 में हुआ। खास बात यह है कि उसने साइस और कंप्यूटर में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं। इसके अलावा, हिंदी, सोशल साइंस और संस्कृत में अथर्व ने 99-99 अंक झटके। अथर्व का कहना है कि वह भविष्य में साइंस्टिट बनना चाहता है। वहीं मेरिट लिस्ट में दूसरे स्थान पर तीन बच्चे हैं। पहले मंडी के धर्मपुर इलाके के मढ़ी के सरस्वती विद्या मंदिर हाई स्कूल के पारस ने 690 फीसदी अंक हासिल किए। 

10वीं टॉपर्स की कामयाबी की कहानी, उन्हीं की जुबानी
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड के द्वारा 10वीं के घोषित रिजल्ट में जिला बिलासपुर के ध्रुव शर्मा पूरे हिमाचल प्रदेश में दूसरे स्थान पर आया है। ध्रुव बिलासपुर के सरस्वती विद्या मंदिर उच्च पाठशाला नमोहल का छात्र है और 11वीं में मिनिर्वा स्कूल घुमारवीं में शिक्षा ग्रहण कर रहा है। उसने बताया कि वह अपनी सफलता का श्रेय अपने गुरुजनों और माता-पिता को देना चाहता है और भविष्य में आईएस ऑफिसर बनकर देश की सेवा करना चाहता है। ध्रुव ने बताया कि उसके पिता मैथ के टीचर है और माता भी हिंदी की टीचर है जबकि विश्रुध ठाकुर के पिता बिलासपुर कॉलेज में प्रोफेसर के पद पर कार्यरत है और माता भी रघुनाथपुरा में हिंदी की लेक्चरर है।  

कांगड़ा में पलटी स्कूल बस, 25 बच्चों की अटकी सासें
कांगड़ा जिला के फतेहपुर के दीनी लारथ मार्ग पर एक स्कूल बस पलट गई। हादसे में कुछ बच्चों को मामूली चोटें आई हैं। बस में करीब 25 बच्चे सवार थे। जानकारी के अनुसार कस्बा रैहन संबंधित एक निजी स्कूल की बस सोमवार दोपहर उपरोक्त क्षेत्र में बच्चों को छुट्टी के बाद वापस घर छोड़ने जा रही थी। 

HPBOSE 10th Result Out, 60.79% रहा रिजल्ट 
10वीं के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों और अभिभावकों का इंतजार खत्म हुआ। हिमाचल प्रदेश शिक्षा बोर्ड (HPBOSE), धर्मशाला ने 10वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है। सोमवार दोपहर 12 बजे 10वीं कक्षा का वार्षिक परीक्षा परिणाम घोषित कर दिया गया। शिक्षा बोर्ड ने हाल ही में 12वीं का परीक्षा परिणाम निकाला है। 10वीं कक्षा में एक लाख 11 हजार 1980 विद्यार्थी परीक्षा में बैठे थे। जिनमें से 67319 परीक्षार्थी पास हुए हैं। परीक्षा परिणाम 60.79 प्रतिशत रहा है। छात्र अपना रिजल्ट अधिकारिक वेबसाइट hpbose.org पर चेक कर सकते हैं। 

कांगड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी पवन काजल ने भरा नामांकन 
16वीं लोकसभा का टिकट पाने के लिए नामांकन दाखिल करने का सोमवार को आखिरी दिन था। कांगड़ा से कांग्रेस प्रत्याशी पवन काजल ने सोमवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया। इस दौरान प्रदेश कांग्रेस के बड़े नेता हिमाचल प्रभारी रजनी पाटिल, आनंद शर्मा, पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह, कांग्रेस अध्यक्ष कुलदीप राठौर, सीएलपी लीडर मुकेश अग्निहोत्री, आशीष बुटेल, सुरेश चंदेल मौजूद रहे। 

यहां भीषण अग्निकांड ने उजाड़े प्रवासियों के आशियाने
ऊना जिला के औद्योगिक क्षेत्र बाथड़ी में भीषण अग्निकांड में प्रवासियों के आशियाने जलकर राख हो गए। इस आगजनी में एक ढाई साल की मासूम की दर्दनाक मौत हुई जबकि तीन लोग घायल हो गए। आगजनी में 35 झुग्गियां जलकर राख हुई है। हालांकि कोई भी प्रवासी झुग्गियों के अंदर नहीं था, लेकिन ढाई वर्षीय बच्ची अपनी झुग्गी में सो रही थी जिसकी आग के चपेट में आने से मौत हो गई। 

शिमला के ढली में दबंगों ने दलित परिवार से की मारपीट
राजधानी शिमला के ढली थाना के अंतर्गत एक परिवार के साथ मारपीट का मामला सामने आया है। परिवार ने उसके ही पड़ोस में रहने वाले एक परिवार पर चोरी कि घटनाओं में संलिप्त रहने और मारपीट का आरोप लगाया है। परिवार ने पुलिस पर एकतरफा कारवाई करने कि बात भी कही है। शिमला में माकपा के बैनर तले परिवार ने प्रेस वार्ता कर आरोप लगाया कि मनीराम और रामदेव लंबे समय से परिवार को तंग कर रहे हैं। क्योंकि परिवार ने मनीराम का लोहा चोरी करता हुआ वीडियो बनाया था जिसके डर से मनीराम ने परिवार के साथ मारपीट की। 

इस खास मकसद से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पहुंचे शिमला
लोकसभा चुनाव के लिए हिमाचल में बिसात बिछ गई है। बीजेपी ने अपना चुनाव प्रचार तेज कर दिया है। शिमला में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी पहुंच गए हैं। वह सोमवार सुबह 11 बजे शिमला हवाई मार्ग से पहुंचे। वहीं खराब स्वास्थ्य के चलते वह आराम करने पहुंचे हैं। शिमला के छराबड़ा में वह कुछ दिन आराम करेंगे। बता दें कि किन्नौर के सांगला में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी 1 मई को चुनावी सभा को संबोधित करेंगे। गडकरी के किन्नौर दौरे को लेकर कार्यकर्ताओ में भारी उत्साह है। 

हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में हाईटेक तरीके से किया जा रहा चुनाव प्रचार
जैसे-जैसे चुनाव की तारीख नजदीक आती जा रही है। चुनाव प्रचार अपने चरम सीमा पर पहुंचता दिख रहा है। दोनों ही प्रमुख राजनीतिक दल चाहे भाजपा हो या फिर कांग्रेस चुनाव प्रचार में अपनी पूरी ताकत झोंक ते नजर आ रहे हैं। पोस्टर बैनर झंडे वॉल पेंटिंग तो चुनाव प्रचार का हिस्सा है लेकिन इस बार भारतीय जनता पार्टी 3D मोबाइल फैन होलोग्राम टेक्नोलॉजी के द्वारा भी चुनाव प्रचार में अग्रसर है। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जो पहले कभी नहीं देखी गई थी और जनता भी इस तरह के चुनाव प्रचार को देख कर हैरान हो रही है।  

सत्ती ने फिर बोला तीखा हमला, कांग्रेस के एजेंडे को बताया देशद्रोही
2019 की चुनावी जंग की कदमताल अब बहुत प्रखर हो चली है, यहां तक कि ठंडी वादियों वाला हिमाचल प्रदेश भी सियासी तापमान से खूब पिघल रहा है। अपने विवादित बयानों से देश भर में चर्चा में आए यहां के बीजेपी अध्यक्ष सतपाल सत्ती ने फिर एक बार कांग्रेस पर तीखा हमला बोला है। सत्ती ने आज ऊना में भाजपा के जिला चुनावी कार्यालय का शुभारम्भ किया। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए सत्ती ने नेता विपक्ष मुकेश अग्निहोत्री द्वारा भाजपा पर विकास और काम के बजाय सेना और मंदिर के नाम पर वोट मांगने के आरोपों पर पलटवार करते हुए कांग्रेस के एजेंडे को देशद्रोही बताते हुए बीजेपी के एजेंडे को राष्ट्रवादी कहा।  

Ekta