शहरी गरीबों के लिए सुंदरनगर, शिमला, मंडी तथा नाहन में बनेंगे आवास

Monday, Dec 14, 2020 - 07:13 PM (IST)

शिमला (प्रीति) : प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत प्रदेश के सुंदरनगर, शिमला, मंडी तथा नाहन में शहरी गरीबों के लिए आवास बनाए जा रहे हैं। इसके लिए भूमि का चयन कर लिया गया है और इन स्थानों पर आवास निर्माण के लिए टैंडर प्रक्रिया भी जारी है। ऐसे में जल्द ही यहां निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा। प्रदेश में इस वर्ष उक्त योजना के तहत 1003 आवासों का निर्माण कर लिया गया है। वर्ष 2019 में भारत सरकार ने हिमाचल के लिए 1824 आवास स्वीकृत किए थे, जिनमें से 1003 आवासों का निर्माण कर लिया गया है।

ये आवास ऐसे गरीब व्यक्तियों को उपलब्ध करवाए जाएंगे, जिनके पास मकान बनाने के लिए अपनी भूमि नहीं है। सरकार ने गरीबों को आवास उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से प्रदेश में किफायती आवास योजना नीति बनाई है। इसके अंतर्गत शहरी गरीबों को कम लागत पर ये आवास उपलब्ध करवाए जाएंगे। शहरी विकास विभाग के निदेशक राम कुमार गौतम ने बताया कि किराए वाले किफायती आवास काम्पलैक्स बनाने के लिए भी भारत सरकार ने नई योजना लागू की है, जिसके अंतर्गत 8 सितम्बर, 2020 को राज्य सरकार द्वारा समझौता ज्ञापन हस्ताक्षर कर लिया गया है और इसमें भी कार्य प्रगति पर है।

दीन दयाल शहरी आजीविका मिशन के तहत 1138 लाभार्थियों को दिया प्रशिक्षण 

दीन दयाल शहरी आजीविका मिशन के तहत इस वर्ष 1500 लाभार्थियों को भिन्न-भिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षण उपलब्ध करवाने के लक्ष्य में से अब तक 1138 लाभार्थियों को इस योजना के तहत प्रशिक्षण दिया गया है। इस वर्ष के अंत तक ज्यादा से ज्यादा लोगों को यह व्यावसायिक प्रशिक्षण करवाया जाएगा। इसके अलावा इस वर्ष पीएम स्वनिधि योजना के अंतर्गत शहरी क्षेत्रों में 1941 आवेदन प्राप्त हुए हैं, जिनमें से 1198 आवेदन बैंकों द्वारा स्वीकृत किए जा चुके हैं और 914 आवेदकों को राशि वितरित की जा चुकी है। इस योजना के तहत आवेदकों को 10,000 रुपए का ऋण आसान शर्तों पर उपलब्ध करवाया जाता है।
 

prashant sharma