मकान में लगी आग, बाल बाल बचे अंदर सो रहे 3 लोग और मवेशी

11/27/2020 3:29:24 PM


भड़ेला (चुनी लाल): उपमंडल सलूणी की ग्राम पंचायत भड़ेला के गांव भड़ेला में एक रिहायशी मकान में आग लग जाने से मकान का काफी हिस्सा जल गया। अंदर सो रहे 3 लोग और बंधे हुए मवेशी बाल- बाल बचे हैं। वीरवार देर रात करीब 12 बजे देवकी पत्नी डिन्हू निवासी गांव भड़ेला के घर में अचानक आग लग गई। इससे मकान की करीब आठ लकड़ी की कडियां जल गई। घर के जिस तरफ आग लगी उस तरफ मवेशी बंधे हुए थे जबकि दूसरे कमरे में देवकी, उसकी  बहु और उसका एक बेटा सो रहा था। आग लगने की भनक लगते ही सभी खड़े उठे और आग बुझाने में जुट गए। काफी मशक्त के बाद उन्होंने  आग पर पानी डालकर काबू पाया। इससे एक बड़ा हादसा होने से टल गया। अगर जल्दी उनकी नींद नहीं खुलती और  आग पर काबू नहीं पाया जाता तो  घर के अंदर सो रहे परिवार के 3 लोगों और मवेशियों की आग की चपेट में आने से अनहोनी हो सकती थी। इसके अलावा उसके साथ उनका निर्माणाधीन मकान भी आग की चपेट में आ सकता था। आग की वजह से मकान के एक कमरे की छत क्षति ग्रस्त हो गई है। लकड़ी के बाहर के हिस्से के जले हुए अवशेष गिर कर नीचे गिर गए हैं और घर के एक हिस्से की छत के गिरने का पूरा खतरा बन गया है। लकड़ी की कडिय़ां काफी अंदर तक आग की चपेट में आ गई हैं। देबकी देवी ने बताया कि आग रात को आग लगने से मकान का एक तरफ का काफी हिस्सा जल गया है। उसने बताया कि यह आग कैसे लगी उसकी बजह का कोई भी पता नहीं चल पाया है।  इसलिए उसने किसी के ऊपर शक जाहिर नहीं किया है।
पंचायत प्रधान लीला देवी ने घटना की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि आग लगने की  घटना की सूचना मिलते ही ही उन्होंने शुक्रवार सुबह मौके का दौरा किया और पाया कि मकान की करीब 8 लकड़ी की कडियां जल कर राख हो गई हैं। उन्होंने बताया कि देवकी एक वेहद गरीब परिवार से संबंध रखती है। प्रशासन से प्रभावित परिवार को आर्थिक मदद देने की अपील की है।
तहसील दार सलूणी बालकृष्ण का कहना है कि घटना की सूचना मिलते ही सबंधित पटवारी को मौके पर जाकर नुकसान के आकलन की  रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रभावित परिवार की आर्थिक मदद की जाएगी।

 


Kaku Chauhan

Recommended News