सिरमौर में बारिश-बर्फबारी से जनजीवन प्रभावित, नौहराधार के जामल में आसमानी बिजली गिरने से घर जला

punjabkesari.in Sunday, Mar 03, 2024 - 08:38 PM (IST)

नाहन (चंद्र): सिरमौर जिले में मूसलाधार बारिश और ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी से जनजीवन बुरी तरह प्रभावित हो गया है। बारिश से जहां एनएच समेत कई सड़कें बंद रहीं, वहीं नौहराधार में आसमानी बिजली गिरने से शादी के लिए रखी लाखों की नकदी, गहने और घर का सारा सामान जल गया। जानकारी के अनुसार नौहराधार तहसील के जामल गांव में आसमानी बिजली गिरने से राम लाल का घर जल गया। इस घटना के दौरान घर में शादी के लिए रखी गई 1,50,000 रुपए की नकदी, 2,00,000 रुपए कीमत के सोने व चांदी के गहने, 15,000 की डबल बैड की जोड़ी, 20,000 के कपड़े, दो कमरे और एक बरामदा, 50,000 के बर्तन और राशन के अलावा एक बंदूक, आधार कार्ड, जमीन के कागजात और एक खाली गैस सिलैंडर आग की भेंट चढ़ गए। घटना शनिवार देर सायं की है। पीड़ित परिवार शादी समारोह में भाग लेने रिश्तेदारी में गया था। घर की देखभाल के लिए पीड़ित राम लाल की बहन और भांजी आई हुई थीं। पंचायत प्रधान गवाही द्वारा इसकी जानकारी प्रशासन को दी गई। इस पर रविवार सुबह संबंधित हलका पटवारी टीम समेत मौके पर आए और नुक्सान की रिपोर्ट तैयार की। वहीं एसडीएम संगड़ाह सुनील कायथ ने बताया कि हलका पटवारी द्वारा नुक्सान का जायजा लेकर रिपोर्ट भेजी गई है।
PunjabKesari

भूस्खलन के चलते घंटों बंद रहा पांवटा-शिलाई एनएच-707
शनिवार और रविवार को हुई मूसलाधार बारिश के चलते पांवटा-शिलाई एनएच-707 हेवणा के पास भूस्खलन के चलते करीब 10 घंटे बंद रहा। सुबह बंद हुए एन.एच. पर सायं 4 बजे के करीब यातायात बहाल हुआ। लगातार बारिश के चलते सड़क बहाली का कार्य प्रभावित हुआ। इस दौरान वाहन चालकों को परेशानियाें का सामना करना पड़ा। वाहन चालक वाया विकासनगर अपने गंतव्यों तक पहुंचे। एसडीएम कफौटा राजेश वर्मा ने बताया कि सायं साढ़े 4 बजे एनएच को बहाल कर दिया गया।
PunjabKesari

नदी के बीच फंसे 11 लोगों को सुरिक्षत निकाला
लगातार बारिश के बाद यमुना और गिरि नदी का जलस्तर बढ़ने से पांवटा साहिब के रामपुर में खनन सामग्री ले जा रहे टिप्पर फंस गए। उनके ड्राइवर और क्लीनर ने गाड़ियों के ऊपर चढ़कर अपनी जान बचाई। इसकी सूचना प्रशासन की दी गई। रविवार को प्रशासन ने वाहनों में फंसे 11 लोगों को लोडर की सहायता से नदी से बाहर निकाला। नायब तहसीलदार फरीद मोहम्मद और नायब तहसीलदार रईस अहमद के नेतृत्व में टीम ने इन्हें बाहर निकला।
PunjabKesari

चूड़धार में बर्फबारी का सिलसिला जारी
सिरमौर जिले के सबसे ऊंचे धार्मिक एवं पर्यटन स्थल चूड़धार में बर्फबारी का सिलसिला जारी है। जानकारी के अनुसार यहां पर करीब 3 फुट बर्फबारी हो चुकी है। इसके अलावा रविवार को साथ लगते हरिपुरधार व नौहराधार आदि क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी हुई है। तापमान में गिरावट आने से समूचा क्षेत्र शीतलहर की चपेट में आ गया है।
PunjabKesari

जटौन बैराज के फ्लड गेट खोले
भारी बारिश के चलते गिरि नदी का जलस्तर बढ़ गया, ऐसे में जटौन बैराज के बीती रात को 2 बार गेट खोलने पड़े। शनिवार रात 10.20 बजे जिला प्रबंधन प्राधिकरण को बैराज पर तैनात कर्मचारियों से सूचना मिली कि 10.25 बजे 3 नंबर गेट से 6 इंच पानी छोड़ गया। इसके अलावा रात्रि 1.25 बजे 2 व 3 नंबर गेट से 9 इंच पानी छोड़ा गया।

27 सड़कें और 471 ट्रांसफार्मर हुए बंद
सिरमौर जिले में लगातार हो रही मूसलाधार बारिश के चलते रविवार सुबह 27 सड़कें और 471 ट्रांसफार्मर बंद रहे। हालांकि लोक निर्माण विभाग और विद्युत बोर्ड ने शाम तक इनमें से लगभग सभी सड़कों और ट्रांसफार्मरों को बहाल करवा दिया था। उधर, जिले के हरिपुरधार व नौहराधार आदि क्षेत्रों में घंटों ब्लैकआऊट रहा। इसके चलते लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ीं।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News