होटल प्रबंधनों ने ऑनलाइन कंपनियों के साथ तोड़ा करार, जानिए क्या रही वजह

Monday, Jan 14, 2019 - 10:03 AM (IST)

शिमला (अभिषेक): हिमाचल प्रदेश के कई होटल प्रबंधनों ने मनमानी कर रही कुछ चुनिंदा ऑनलाइन कंपनियों के साथ करार तोड़ दिया है। कुछ ऑनलाइन कंपनियों की मनमानी के चलते हिमाचल में स्थित कई होटल प्रबंधनों ने यह कदम उठाया है। इन ऑनलाइन कंपनियों की लगातार मनमानी के कारण प्रदेश में स्थित होटलों की छवि खराब होने लगी थी, जिसके चलते होटल प्रबंधनों ने यह कदम उठाया है। विशेषकर वर्तमान विंटर के सीजन के दौरान बीते दिसम्बर माह में कुछ ऑनलाइन कंपनियां मनमानी पर उतर आई थीं। नियमों की अवहेलना करते हुए पर्यटकों को किराया अधिक दिखाकर अत्यधिक डिस्काऊंट देना और कमरों के किराए के नाम पर अत्यधिक किराया वसूलने जैसे मामले सामने आए। स्थिति यह थी कि डिस्काऊंट के बाद भी किराया तय किराए से काफी अधिक वसूला जा रहा है। इसके चलते पर्यटक परेशान हुए। जिन पर्यटकों ने शिमला आने से पहले होटल में एडवांस बुकिंग नहीं करवाई थी, उन्हें काफी परेशानी हुई।  

इन मामलों के सामने आने के बाद होटल प्रबंधनों ने ऐसी चुनिंदा कंपनियों के साथ करार तोड़ा है। बताते हैं कि पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए कुछ ऑनलाइन कंपनियां नियमों को ताक पर रखकर अत्यधिक डिस्काऊंट दिखाकर पर्यटकों को आकर्षित कर कमरे किराए पर दे रही थीं। इससे हिमाचल के होटल प्रबंधनों को नुक्सान हुआ। इसको लेकर होटल प्रबंधनों ने इस मामले को लेकर आवाज भी उठाई थी और कुछ होटल प्रबंधनों ने पर्यटन विभाग के पास शिकायत भी की थी। क्रिसमस व न्यू ईयर की पूर्व संध्या पर होटलों के कमरों का किराया ऑनलाइन साइट्स पर अत्यधिक दिखाए जाने के मामले को लेकर अब पर्यटन विभाग भी कार्रवाई करेगा। इसको लेकर पर्यटन विभाग की ओर से ऐसी ऑनलाइन साइट्स को नोटिस जारी होंगे। ऑनलाइन कंपनियों को पर्यटन विभाग नोटिस जारी कर जवाब तलब करेगा। इसके अलावा ऑनलाइन जिन होटलों का किराया ऑनलाइन साइट्स/कंपनियां तय किराए से अधिक दिखा रही हैं, उन्हें भी नोटिस जारी कर जवाब मांगा जाएगा।

ऑनलाइन बुकिंग की आड़ में गैर-पंजीकृत होम्स/फ्लैट्स का काम भी चल रहा

हिमाचल प्रदेश में कुछ ऑनलाइन बुकिंग की आड़ में गैर-पंजीकृत होम्स/फ्लैट्स का काम भी चल रहा है। कुछ ऑनलाइन ट्रैवल बुकिंग एजैंसियां गैर-पंजीकृत होम्स/फ्लैट्स संचालित करने का काम कर रही हैं। ये एजैंसियां वैसे तो होटलों की मार्कीटिंग के अलावा ऑनलाइन बुकिंग करने का काम करती हैं, लेकिन अब कुछ एजैंसियों ने इसकी आड़ में प्रॉपर्टी किराए पर लेकर यहां पर ग्राहकों को ठहराने का काम शुरू किया है। यह पूरा काम अनधिकृत तौर पर चल रहा है। शिमला व आसपास के क्षेत्रों के अलावा हिमाचल के अन्य शहरों में इन एजैंसियों द्वारा गैर-पंजीकृत होम्स/फ्लैट्स में बुकिंग करवाए जाने से होटल उद्योग भी प्रभावित हुआ है। इससे होटल उद्योग पर विपरीत असर पड़ रहा है। इसको लेकर भी होटल प्रबंधनों ने शिकायत की है। इसको लेकर पर्यटन विभाग ने भी कार्रवाई शुरू की है। इस तरह के गैर-पंजीकृत होम्स/फ्लैट्स पर शिकंजा कसने के लिए नियमित रूप से निरीक्षण प्रक्रिया शुरू की गई है और कार्रवाई की जा रही है।
 

Ekta