वोकेशनल शिक्षा में होर्टिकल्चर और फ्लोरीकल्चर नए ट्रेड होंगे शुरू

punjabkesari.in Tuesday, Mar 26, 2024 - 11:33 PM (IST)

शिमला (प्रीति): वोकेशनल शिक्षा में अब दो नए ट्रेड होर्टिकल्चर और फ्लोरीकल्चर शुरू होंगे। इसको लेकर विभाग ने तैयारियां शुरू कर दी हैं। जल्द इस संबंध में प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। प्रदेश में होर्टिकल्चर और फ्लोरीकल्चर क्षेत्र में आय के बेहतर विकल्प को ध्यान में रखते हुए समग्र शिक्षा ने इन ट्रेड्स को शुरू करने का फैसला लिया है। विभाग की मानें तो उक्त ट्रेड्स में छात्रों को एडवांस सिलेबस पढ़ाया जाएगा ताकि उन्हें अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद रोजगार के लिए इधर-उधर न भटकना पडे़ और होर्टिकल्चर और फ्लोरीकल्चर में 4 वर्ष की पढ़ाई करने के बाद उन्हें आसानी से रोजगार मिले। 

हालांकि विभाग ने एग्रीकल्चर ट्रेड में भी एडवांस सिलेबस शामिल करने का मन बनाया है ताकि इससे छात्रों को फायदा हो। अभी इस ट्रेड में बेसिक सिलेबस ही पढ़ाया जा रहा है। हाल ही में वोकेशनल शिक्षा में हुई कार्यशाला में स्टेकहोल्डर्स ने बच्चों को हिमाचल की जरूरतों के मुताबिक कृषि व बागवानी क्षेत्र की पढ़ाई के लिए मोटिवेट करने पर बल दिया गया। स्टेकहोल्डर्स का कहना था कि कृषि में फ्लोरीकल्चर के लिए मार्कीट और कोल्ड स्टोरेज की सुविधा दी जा सकती है। वैकल्पिक तौर पर इनमें वैल्यू एडीशन की जा सकती है। 

गौरतलब है कि वोकेशनल शिक्षा में अभी 16 से अधिक ट्रेड पढ़ाए जा रहे हैं। शैक्षणिक सत्र 2023-24 में भी विभाग ने वोकेशनल शिक्षा में दो नए ट्रेड शुरू किए थे। इस दौरान विभाग वोकेशनल के छात्रों के लिए एक्सपोजर विजिट पर भी फोकस किया। छात्रों को राज्य से बाहर विजिट करवाए जाएंगे, जहां उन्हें संबंधित ट्रेड्स में ट्रेनिंग करवाई जाएगी।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News