Himachal: प्रदेश के स्कूलों में बदलेगा छुट्टियों का शैड्यूल, मौसम को देखते हुए दी जाएंगी छुट्टियां

punjabkesari.in Thursday, Sep 19, 2024 - 10:37 PM (IST)

शिमला (प्रीति): प्रदेश के स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र से छुट्टियों के शैड्यूल में बदलाव होनेे जा रहा है। शिक्षा मंत्री के आदेशों के बाद शिक्षा विभाग ने इसकी तैयारियां शुरू कर दी है। इसी कड़ी में विभाग ने मामले पर जिला उपनिदेशकों व बीईईओ से सुझाव मांगे है। इस दौरान 141 ब्लॉकों से भी छुट्टियों को लेकर सुझाव मांगे गए है। जिलों को एक माह के भीतर विभाग को यह सुझाव देने को कहा गया है। सूत्रों की मानें तो अब विभाग ने जिला स्तर पर छुट्टियों का कैलेंडर बनाने की योजना भी तैयार की है लेकिन इससे पहले विभाग ब्लॉकों से सुझाव लेगा। 

साथ ही अभिभावकों, शिक्षक व छात्रों से भी इसमें राय ली जाएगी। बताया जा रहा है कि प्रदेश ऊंचाई, मध्य व मैदानी क्षेत्रों में अब अवकाश की तिथियां अलग-अलग होंगी। राज्य के समर वैकेशन स्कूलों में मानसून ब्रेक भी 22 जून की जगह जुलाई के पहले सप्ताह में दिया जा सकता है, जो 10 अगस्त तक जारी रहेगा। इसी तरह विंटर वैकेशन स्कूलों में सर्दियां की छुट्टियां कम कर मानसून में ज्यादा छुट्टियां देने का प्रस्ताव है। गौर हो कि प्रदेश के मौसम में बदलाव होने के कारण सरकार ने छात्रों की सुरक्षा को देखते हुए स्कूलों में छुट्टियों के शैड्यूल को बदलने का फैसला किया है।

लाहौल-स्पिति और कुल्लू में भी बदलेगा शैड्यूल
बताया जा रहा है कि लाहौल -स्पीति और कुल्लू में भी छुट्टियों का शैड्यूल बदलेगा। लाहौल -स्पीति में समर की जगह विंटर वैकेशन किया जाएगा। वही कुल्लू के भी विंटर वैकेशन में बदलाव होगा, ताकि दोनों जिलों के छात्रों को बर्फबारी के बीच स्कूल पहुंचने में दिक्कत न आए। गौर हो कि बीते दिनों शिक्षा मंत्री के साथ हुई विभागीय अधिकारियों की बैठक में इस पर चर्चा की गई।
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Related News