हिमाचल के कई नए स्थानों पर पैट्रोल पम्प खोलेगा HIMFED

Thursday, Sep 24, 2020 - 10:28 PM (IST)

शिमला (राजेश): हिमफैड प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर नए पैट्रोल पम्प खोलेगा। इसके अतिरिक्त हिमफैड पैट्रोलियम पदार्थ जैसे तारकोल, लुब्रीकैंट्स व सीएनजी का व्यवसाय भी करेगा। यह निर्णय वीरवार को हिमफैड निदेशक मंडल में लिए गए। निदेशक मंडल की बैठक चेयरमैन गणेश दत्त की अध्यक्षता में संपन्न हुई। बैठक में निदेशक मंडल के अतिरिक्त उपाध्यक्ष रमेश ठाकुर व प्रबंधक निदेशक केके शर्मा सहित अन्य मौजूद रहे। बैठक में कई महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई। इस मौके पर चेयरमैन गणेश दत्त ने बताया कि बैठक में निर्णय लिया गया है कि हिमफै ड को सुदृढ़ करने के लिए नए आयाम स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने माना कि पिछले कुछ वर्षों में हिमफैड के कार्य में गति नहीं आई लेकिन संस्था को और अधिक प्रभावशाली और गतिशील बनाने के लिए नई तकनीक का इस्तेमाल किया जाएगा।

देश की 3 बड़ी कंपनियों से किया संपर्क

उन्होंने बताया कि हिमफै ड वर्तमान में पैट्रोलियम पदार्थ जैसे तारकोल, लुब्रीकैंट्स व सीएनजी आदि के व्यवसाय में संभावनाएं तलाश रहा है। इस संबंध में भारत सरकार के संबंधित मंत्रालय में मामला उठाया गया है और देश की 3 बड़ी कंपनियों इंडियन ऑयल कार्पोरेशन, हिंदुस्तान पैट्रोलियम और भारत पैट्रोलियम से संपर्क किया है जिसके सार्थक परिणाम भी निकले हैं। उन्होंने बताया कि हिमफैड ने एक सफलता हासिल की है, जिसके लिए 36 वर्षों से प्रयासरत थे। उन्होंने बताया कि शिमला स्थित जमीनी संबंधी लंबित मामले के एक निपटारे में अभी हाल ही में हिमफैड ने मल्याणा स्थित शनान नामक स्थान पर लगभग 3 बीघा भूमि का स्वामित्व हासिल किया है।

बैठक में ये भी लिए निर्णय

बैठक में निर्णय लिया गया कि सरकार के अनुरूप पैट्रोल व डीजल की बिक्री के त्वरित कार्य संचालन के लिए एक डैडिकेट मैन पावर कैडर का गठन किया जाएगा। इसके अतिरिक्त हिमफैड में सीनियर मैनेजर के 2 पद भरे जाएंगे, वहीं हिमफै ड में विभिन्न रिक्त पदों को भी भरने का निर्णय लिया गया जिसके लिए विभागीय पदोन्नति कमेटी की बैठक  जल्द से जल्द बुलाई जाएगी। इसके अलावा बैठक में निर्णय लिया कि जिन किसानों-बागवानों ने सेब व आम फसल मंडी मध्यस्थता स्कीम के तहत हिमफैड को बेची है, उसके एवज में किसान-बागवान इसी वर्ष यदि वे चाहें तो हिमफैड के पास उपलब्ध खाद, कृषि उपकरण, ग्रास कटर, पेड़ कटर व सेब की खाली पेटियां खरीद सकते हैं।

नवम्बर माह में होगी हिमफैड की साधारण बैठक

बैठक में निर्णय लिया कि हिमफैड की साधारण बैठक नवम्बर माह में बुलाई जाएगी। यह बैठक पिछले कई वर्षों से नहीं हो पाई थी। इसके अतिरिक्त बैठक में टुटू मशोबरा ब्लॉक में उपयुक्त स्थान पर हिमफैड का एक  अतिरिक्त गोदाम खोलने पर सैद्धांतिक रूप से विचार किया गया। इस संबंध में हिमफैड के नियमानुसार स्थान चयन किया जाएगा ताकि किसानों व बागवानों को बेहतर सुविधाएं प्रदान की जा सकें।

Vijay