एक क्लिक पर पढ़ें CM के बजट के साथ हिमाचल की बड़ी खबरें

Saturday, Feb 09, 2019 - 07:49 PM (IST)

शिमला: मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को विधानसभा में वर्ष 2019-20 के लिए 44,387.73 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। नाहन में बर्फबारी के चलते एक सड़क हादसा हो गया है। ऊना में स्वाइन फ्लू से एक और महिला की मौत हो गई है। थुरल क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत डूहक के गांव दावी में एक संदिग्ध व्यक्ति की लोगों द्वारा खुद पूछताछ कर उसकी छित्तर परेड करने का मामला सामने आया है। मैक्लोडगंज व शाहपुर थाना के अंतर्गत 2 शव मिलने से सनसनी फैल गई।सिरमौर और शिमला जिला की सीमा पर करीब साढ़े 11 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित तीर्थ स्थली चूड़धार की पहाड़ियां इन दिनों करीब 12 फुट बर्फबारी से लदी हुई हैं, विधानसभा में अपना दूसरा बजट पेश करने के बाद जयराम ठाकुर अपनी पत्नी संग मॉल रोड पहुंचे। बचपन में चाचा के साथ जगराते मेें अपनी मखमली आवाज से लोगों का दिल जीतने वाले बिलासपुर जिला के बडग़ांव के गौरव कौंडल ने राष्ट्रीय स्तर पर धमाल मचाई है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में आज घटित 10 बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

CM ने पेश किया 44,387 करोड़ का बजट
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने शनिवार को विधानसभा में वर्ष 2019-20 के लिए 44,387.73 करोड़ रुपए का बजट पेश किया। 2019-20 में राजस्व प्राप्ति 33,747 करोड़ रुपए और राजस्व व्यय 36,089 करोड़ रुपए संभावित है। इस तरह से राजस्व घाटा 2,342 करोड़ रुपए और वित्तीय घाटा 7,352 करोड़ रुपये होने की संभावना है। हिमाचल प्रदेश सरकार सामान्य वर्ग के अर्थिक रूप से कमजोर लोगों को 10 प्रतिशत आरक्षण देगा। पर्यटकों को आर्किषत करने के लिए शिमला में 2 प्रकाश एवं ध्वनि प्रदर्शनी शुरू की जाएंगी। राज्य सरकार 15 नए अटल आदर्श विद्यालय भी खोलेगी। हिमाचल प्रदेश सरकार सिंचाई कार्यों के लिए बिजली शुल्क प्रति यूनिट 75 पैसे से घटाकर 50 पैसे करेगी।

बजट पेश करने के बाद Mall Road पर टहलने निकले CM Jairam
हिमाचल प्रदेश की विधानसभा में अपना दूसरा बजट पेश करने के बाद जयराम ठाकुर अपनी पत्नी संग मॉल रोड पहुंचे। जहां उन्होंने मंत्रियों सहित राहत की सांस ली। बता दें कि सीएम अपने बजट के बाद वह काफी खुश नजर आ रहे है। इस दौरान उन्होंने कुछ लोगों से भी बातचीत की।

12 फुट बर्फ के बीच चूड़धार यात्रा पर निकले पंजाब के 8 ट्रैकर
सिरमौर और शिमला जिला की सीमा पर करीब साढ़े 11 हजार फुट की ऊंचाई पर स्थित तीर्थ स्थली चूड़धार की पहाड़ियां इन दिनों करीब 12 फुट बर्फबारी से लदी हुई हैं, ऐसे में कौन यहां जाने की सोच सकता है लेकिन पंजाब के रहने वाले 8 युवक चूड़धार यात्रा पर निकल गए। ट्रैकरों का यह दल शनिवार सुबह नोहराधार से चूड़धार के लिए रवाना हो गया है। ट्रैक्टर के दल में पंजाब पुलिस के दलजिंदर सिंह भी शामिल हैं जो माऊंट एवरैस्ट को फतह कर चुके हैं। यह दल भगवान भोले शकंर के दर्शन के लिए यहा जा रहा है, जिससे अंदाजा यह भी लगाया जा सकता है की आस्था के आगे सब कुछ बोना है।

बिलासपुर का गौरव गायिकी में चमका रहा हिमाचल का नाम
बचपन में चाचा के साथ जगराते मेें अपनी मखमली आवाज से लोगों का दिल जीतने वाले बिलासपुर जिला के बडग़ांव के गौरव कौंडल ने राष्ट्रीय स्तर पर धमाल मचाई है। गौरव अपनी आवाज के दम पर बुलंदियों को छू रहे हैं। वर्ष 2014 में वॉयस ऑफ हिमालय का खिताब जीत चुके गौरव अब पी.टी.सी. चैनल पर प्रसारित होने वाले वाइस ऑफ पंजाब के टॉप 5 में पहुंच कर फाइनल में जगह बनाई है। गौरव ने इस प्रतियोगिता के लिए जालंधर में हुए ऑडिशन में 30 हजार प्रतिभागियों को पीछे छोड़ते हुए टॉप 21 में जगह बनाई, जिसके बाद स्टूडियो राऊंड पार करते हुए टॉप 5 में जगह बनाई है। इस शो में अपनी बेहतरीन प्रस्तुति के दम पर गौरव निर्णायक मंडल में शामिल सचिन अहुजा, कमल खान, मलकीत सिंह व मिस पूजा व दर्शकों की खूब तारीफ बटोर रहे हैं।

मैक्लोडगंज व शाहपुर में 2 शव मिलने से फैली सनसनी
मैक्लोडगंज व शाहपुर थाना के अंतर्गत 2 शव मिलने से सनसनी फैल गई। पुलिस थाना मैक्लोडगंज में शुक्रवार दोपहर को चर्च के नीचे वाले जंगल में गली-सड़ी लाश मिली है। सूचना मिलने पर मौके पर पहुंची पुलिस ने आसपास के लोगों से इस संबंध में पूछताछ करके गली-सड़ी लाश को कब्जे में लेकर मामला दर्ज कर लिया है। जानकारी के मुताबिक शुक्रवार दोपहर बाद पुलिस थाना मैक्लोडगंज में सूचना मिली कि चर्च के समीप श्मशानघाट पर एक 30 से 35 वर्षीय युवक का शव पड़ा है।

बस के अंदर घुसा संदिग्ध व्यक्ति
थुरल क्षेत्र के अंतर्गत आने वाली ग्राम पंचायत डूहक के गांव दावी में एक संदिग्ध व्यक्ति की लोगों द्वारा खुद पूछताछ कर उसकी छित्तर परेड करने का मामला सामने आया है। हुआ यूं कि वीरवार देर शाम दावी गांव में रोजाना की तरह एक निजी बस खड़ी होती है, जिसके दरवाजे खुले थे तथा उसके अन्दर एक संदिग्ध व्यक्ति घुस गया था तथा जब वह सुबह बस से निकलने की कोशिश में था कि कुत्तों ने उसे बस के नीचे उतरना नहीं दिया तथा उतने में ही बस का स्टाफ भी बस के पास पहुंच गया और लोगों की सहायता से उसकी पूछताछ शुरू कर दी।

हिमाचल में नहीं थम रहा स्वाइन फ्लू का कहर
हिमाचल प्रदेश में स्वाइन फ्लू से एक और महिला की मौत हो गई है। जिसकी पहचान राजकुमारी (64) पत्नी गौरी शंकर शर्मा निवासी फतेहपुर तहसील घनारी जिला ऊना के रूप में हुई है। वह पिछले शुक्रवार को ही अपने बेटे के पास से दिल्ली से फतेहपुर लौटी थी। जिसके बाद उनकी तबीयत खराब हो गई और उन्हें दौलतपुर चौक अस्पताल ले जाया गया जहां चिकित्सक ने उसको स्वाइन फ्लू का संदिग्ध बताया। जिसके बाद महिला के परिजन उसे लुधियाना ले आए। मगर वहां किसी अस्पताल ने महिला को एडमिट नहीं किया और परिवार के लोग उसको लेकर पी.जी.आई. चंडीगढ़ जा पहुंचे। जहां देर शाम उसकी की मौत हो गई।

बर्फ पर Skid होकर खाई में गिरी कार, 3 घायल
हिमाचल प्रदेश के नाहन में बर्फबारी के चलते एक सड़क हादसा हो गया है।जहां एक मारुति कार(एचपी 79 -1089) गहरी खाई में जा गिरी। इस हादसे में 3 लोग घायल हो गए है। जिनकी पहचान संजीत, रितेश और बलवीर के रुप में हुई है। जिन्हें इलाज के लिए सोलन रेफर कर दिया है। हादसा बीती रात करीब 9 बजे नोहराधार पुन्नरधार मार्ग पर हुआ। प्रशासन ने बर्फ से सटी सड़कों पर छोटी गाड़ियां पर अलर्ट जारी किया है। उसके बाबजूद भी लोग पूरा रिस्क ले रहे है।

जयराम सरकार के बजट पर विपक्ष का बड़ा वार
सी.एम. जयराम द्वारा अपने कार्यकाल के दौरान पेश किए गए दूसरे बजट को विपक्ष ने लोकसभा चुनावों के मद्देनजर लोकलुभावन बजट बताया है। पूर्व मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि पिछली बार भी सरकार ने काफी नई योजनाएं शुरू की थीं जो पूरी नहीं हुई हैं तथा इस बार वाली भी नहीं होंगी।

नाकाबंदी पर कार सवारों से हैरोइन व चरस बरामद, 4 गिरफ्तार
जोगिंद्रनगर पुलिस ने पठानकोट चौक एन.एच-154 पर सब इंस्पैक्टर सुरजीत सिंह के नेतृत्व में लगाए गए नाके के दौरान कार सवारों से 55 ग्राम हैरोइन व 115 ग्राम चरस बरामद की है। पुलिस से प्राप्त जानकारी के अनुसार नैशनल हाईवे पर लगाए गए नाके के दौरान पुलिस टीम ने चौंतड़ा की ओर से आई कार जांच के लिए रोका।

kirti