विधानसभा अध्यक्ष Swine Flu की चपेट में, पढ़िए दिनभर की ताजा खबरें

Thursday, Feb 07, 2019 - 05:56 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष राजीव बिंदल जानलेवा बीमारी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गए है। सदन में राज्यपाल के अभिभाषण का प्रस्ताव पास होने के बाद खुद राजीव बिंदल ने सदन को इसकी जानकारी दी। सोलन के औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ की एक निजी फार्मा फैक्ट्री की बस पिंजौर के पास चरनिया में कर्मचारियों सहित पलट गई। बजट सत्र के चौथे दिन सदन में 100 करोड़ घटिया किस्म की पाइप खरीद का मुद्दा गूंजा। लोकसभा चुनाव में प्रदेश की चारों सीटों पर जीत हासिल करने के लिए भाजपा ने कार्यकर्ताओं में जोश भरने का कार्य शुरू कर दिया है। कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त पदाधिकारियों को जिम्मेवारियां सौंपी है। पालमपुर की ग्राम पंचायत खडुल में आसमानी बिजली गिरने से एक मकान पूरी तरह जलकर राख हो गया। राष्ट्रीय खेलों के लिए हिमाचल का प्रतिनिधित्व करने के लिए तीन छात्राएं नडियाड गुजरात के लिए रवाना हो गई है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में आज घटित 10 बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं- 

वीरभद्र सिंह के बाद अब विधानसभा अध्यक्ष Swine Flu की चपेट में
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष राजीव बिंदल जानलेवा बीमारी स्वाइन फ्लू की चपेट में आ गए है। सदन में राज्यपाल के अभिभाषण का प्रस्ताव पास होने के बाद खुद राजीव बिंदल ने सदन को इसकी जानकारी दी। बता दें कि उन्हें पिछले एक-दो दिन से हल्की खांसी और जुखाम की शिकायत थी जिस पर उन्होंने शिमला के आईजीएमसी अस्पताल में इसका उपचार लिया। जहां पर टेस्ट के बाद राजीव बिंदल को स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है।

कर्मचारियों से भरी निजी बस पलटी
सोलन के औद्योगिक क्षेत्र नालागढ़ की एक निजी फार्मा फैक्ट्री की बस पिंजौर के पास चरनिया में कर्मचारियों सहित पलट गई। हादसे में 35 घायल बताए जा रहे हैं। इनमें से एक की हालत गंभीर बताई जा रही है। घायलों को इलाज के लिए पंचकूला के सेक्टर 6 के सरकारी अस्पताल में भर्ती करवा दिया गया है। जानकारी के मुताबिक यह निजी बस जीरकपुर में चल रही एक पार्टी से वापिस नालागढ़ की ओर आ रही थी। जैसे ही बस पिंजोर के चरनिया के पास पहुंची तो ट्रक की चपेट में आने के कारण बस अनियंत्रित होकर सड़क पर ही पलट गई। फिलहाल पुलिस ने मामला दर्ज कर आगामी जांच शुरू कर दी है।

सदन में गूंजा 100 करोड़ घटिया किस्म की पाइप खरीद का मुद्दा
बजट सत्र के चौथे दिन सदन में 100 करोड़ घटिया किस्म की पाइप खरीद का मुद्दा गूंजा। जहां सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने पानी की पाइपों की खरीद से लेकर सदन में अपना वक्तव्य दिया। मंत्री ने 100 करोड़ पाइप खरीद मामले में कहा कि 18 जनवरी 2019 को पाइप खरीद की गुणवत्ता को लेकर शिकायत मिली है। इसके बाद इस दिशा में जांच के आदेश दिए गए हैं। इसमें किसी की भी गलती पाई गई उसको नहीं छोड़ा जाएगा। अगर जरूरत पड़ी तो किसी बाहर की एजेंसी से भी जांच करवाई जाएगी।

हिमाचल में बारिश-बर्फबारी ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें
हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार के लिए सूबे में रेड अलर्ट जारी किया गया है। शिमला, सोलन, बिलासपुर, हमीरपुर, शिमला, मंडी, कांगड़ा, ऊना में बारिश का दौर जारी है। कई इलाको में पेयजल संकट खड़ा हो गया है। घाटी में बुधवार रात से बिजली गुल है। जनजातीय जिला लाहौल में पिछले दिन से लगातार भारी बर्फबारी का दौर जारी है।

70 NH को लेकर विपक्ष ने किया सदन से Walkout
बजट सत्र के चौथे दिन की सदन की कार्यवाही में प्रश्नकाल के दौरान 70 नेशनल हाईवे को लेकर विपक्ष ने सदन से वॉकआउट कर किया। दरअसल नेशनल हाईवे के मामले को लेकर विपक्ष के नेता मुकेश अग्निहोत्री ने प्रदेश सरकार से सवाल पूछा कि क्या सरकार ने राष्ट्रीय उच्च मार्गो का मामला केंद्र सरकार से उठाया है और अगर उठाया है तो कितने प्रस्तावों को केंद्र ने मंजूरी दी है। कितनी धन राशि अब तक केंद्र ने नेशनल हाईवे को दे दी है और क्या सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों के लिए भूमि अधिग्रहण की प्रकिया शुरू कर दी है। क्या सरकार भूमि अधिग्रहण में "फैकेटर टू" लगाने का विचार रखती है ? कोई भी राष्ट्रीय राजमार्ग मंजूर नहीं हुआ है।

चुनावों की जीत के लिए शिमला में मंथन करेगी BJP
लोकसभा चुनाव में प्रदेश की चारों सीटों पर जीत हासिल करने के लिए भाजपा ने कार्यकर्ताओं में जोश भरने का कार्य शुरू कर दिया है। इसी कड़ी में भाजपा प्रदेश कार्यसमिति की बैठक 8 व 10 फरवरी को पार्टी कार्यालय शिमला दीप कमल में करने का फैसला लिया है। जिसमें भाजपा प्रदेश चुनाव प्रभारी तीर्थ सिंह रावत विशेष रूप से शिरकत करेंगे।

कुलदीप राठौर ने सौंपी अपनी नई टीम को जिम्मेवारियां
हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष कुलदीप सिंह राठौर ने हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नवनियुक्त पदाधिकारियों को जिम्मेवारियां सौंपी है जिसमें रजनीष किमटा महासचिव, संगठन एवं प्रशासन का कार्यभार देखेंगे।

आसमानी बिजली गिरने से 3 घर तबाह
पालमपुर की ग्राम पंचायत खडुल में आसमानी बिजली गिरने से एक मकान पूरी तरह जलकर राख हो गया। जबकि साथ में जुड़े दो अन्य मकान भी आग की चपेट मे आ गए जो लगभग आधे जल गए। हादसे में करीब 5 लाख नुकसान का आंकलन लगाया गया। जानकारी के मुताबिक हादसा उस समय हुआ जब मकान के मालकिन शुसमा देवी घर मे नहीं थी। आग लगने पर दूसरे मकान मालिक और किशोरी लाल ने दमकल विभाग को सूचित किया। मौके पर लोगों ने आग पर काबू पाया लेकिन तीनों घरों को लाखों का नुकसान हुआ है।

रेणुका बस हादसे को लेकर सामने आया चौंकाने वाला खुलासा
दयानंद आदर्श विद्या निकेतन स्कूल बस हादसे के बाद स्कूल से जुड़े कई राज सामने आ रहे हैं विभागीय जांच में खुलासा हुआ है कि डीएवीएन स्कूल मैं पिछले 1 साल से बिना मान्यता की कक्षाएं चलाई जा रही थी बिना किसी मान्यता की पहली से आठवीं तक कक्षाएं चलती रही । 5 जनवरी को स्कूल बस हादसा हुआ और स्कूल प्रबंधन ने 14 जनवरी को मान्यता के लिए आवेदन किया।

नयना देवी में बारिश और ओलावृष्टि से परेशान हुए श्रद्धालु
बिलासपुर की ऊंची पहाड़ियों पर एख बार फिर जमकर बारिश और ओलावृष्टि हुई। वहीं गुप्त नवरात्रों के दौरान नयना देवी में दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालु और पर्यटकों को काफी परेशानी हुई। स्थानीय लोग और दुकानदार अंगीठी सेकने को मजबूर हो गए। बताया जा रहा है कि पिछले कल से हो रही लगातार बारिश का दौर अभी भी जारी है।

फिर से सदन में वॉकआउट, CM जयराम के जवाब से असंतुष्ट दिखा विपक्ष
बजट सत्र के दौरान तीन दिन तक चली राज्यपाल के अभिभाषण पर चर्चा गुरुवार को समाप्त हो गई। तीन दिन तक इस अभिभाषण में कुल 32 सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के सदस्यों ने अपने विचार रखे। सत्तापक्ष के सदस्यों ने सरकार की नीतियों का गुणगान किया तो विपक्ष ने सरकार को अभिभाषण पर खूब घेरा। अभिभाषण के अंत में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने इस पर सदन में जबाब दिया।

kirti