हमीरपुर में अनियंत्रित होकर पलटी बच्चों से भरी स्कूल बस, लाहलडी गांव के वाशिदों ने पेश की मिसाल, TOP 10 - News

Saturday, Jan 19, 2019 - 04:58 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर एक निजी स्कूल बस सड़क पर पलट गई है। नाहन के मुख्य बस स्टैंड पर देर रात हिमाचल पथ परिवहन निगम की हरिद्वार जाने वाली सेमी डीलक्स बस में अचानक आग लग गई। हमीरपुर के गांव लाहलडी के वाशिदों ने एकता का ऐसा प्रमाण दिया है जिसे देख हर कोई दंग रह गया है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत नाहन के डॉ. वाई एस परमार मेडिकल कॉलेज ने प्रदेश भर के स्वास्थ्य संस्थानों में कायाकल्प योजना के तहत तीसरा स्थान हासिल किया है। ऊना में हरोली महिला कांग्रेस की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद शांता कुमार ने वीरभद्र सिंह को सलाह दी है कि वह अपनी पार्टी को ठीक और स्वस्थ रखें ताकि प्रदेश को एक अच्छा विपक्ष मिल सके। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में आज घटित 10 बड़ी खबरों से हम आपको अवगत कराते हैं-

निजी स्कूली बस सड़क पर पलटी 
हिमाचल प्रदेश में एक बार फिर एक निजी स्कूल बस सड़क पर पलट गई है। यह हादसा हमीरपुर जिले में शनिवार सुबह को हुआ है। जहां 17बच्चें बच्चों से भरी बस सड़क पर पलट गई है। इस हादसे में 5 गंभीर चोटें आई है जबकि 10 अन्य बच्चों को हल्की चोटें आई है।

हरिद्वार जाने वाली बस बनी आग का गोला
नाहन के मुख्य बस स्टैंड पर देर रात हिमाचल पथ परिवहन निगम की हरिद्वार जाने वाली सेमी डीलक्स बस में अचानक आग लग गई। देखते ही देखते बस में आग बुरी तरह से फैल गई और कुछ ही देर में बस जलकर राख हो गई। हालांकि इस घटना में कोई जानी नुक्सान नहीं हुआ है। सूचना मिलते ही फायर बिग्रेड की टीम मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाया, लेकिन तब तक बस जलाकर राख हो गई। केवल बस के टायरों को ही बचाया जा सका। आग लगने के कारणों का पता नहीं चल पाया है।

3 मासूमों को सरकारी मदद का इंतजार
6 वर्ष पहले मां ने दुनिया छोड़ी और 9 महीने पहले पिता भी दुनिया से रूखसत हो गए। दोनों के चले जाने से तीन मासूम इस दुनिया में अनाथ हो गए। यह दर्दभरी कहानी है उन तीन मासूमों की जिन्हें न तो मां का प्यार मिल पाया और न पिता का दुलार। मंडी जिला के करसोग उपमंडल की पांगणा उपतहसील की सोरता पंचायत के खनेयोग गांव में यह तीनों मासूम अपने गरीब ताया के पास जिंदगी काट रहे हैं। 12 वर्षीय निर्मला, 9 वर्षीय अर्चना और 5 वर्षीय नरेंद्र इस छोटी सी उम्र में अनाथ हो गए हैं। सितंबर 2012 में माता लता देवी की प्रसव के दौरान मृत्यु हो गई और मार्च 2018 में पिता जीत सिंह भी बीमारी के कारण चल बसे।

गांव के वाशिदों ने पेश की एकता की मिसाल
हमीरपुर के गांव लाहलडी के वाशिदों ने एकता का ऐसा प्रमाण दिया है जिसे देख हर कोई दंग रह गया है। गावं वासियों के प्रयास से न केवल आवारा पशुओं बल्कि बंदरों की समस्या से निजात मिली है वहीं खेतीबाडी भी सुरक्षित हुई है। सरकारी स्कीम सोलर फेंसिंग के फेल होने के बाद आवारा पशुओं से परेशान लाहलडी गांव के लोगों ने सौ घरों से पांच लाख रूपये की राशि इक्टठा की और पूरे गांव में खेतों की बाडबंदी की है, जिसकारण लंबे समय से पेरशानी झेल रहे ग्रामीणों को आवारा पशुओं की समस्या से छुटकारा मिला है।

हमीरपुर में खेल महाकुंभ संपन्न
हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा हमीरपुर लोकसभा क्षेत्र में शुरू किया गया सांसद स्टार खेल महाकुंभ के क्रिकेट सीजन का शनिवार को समापन हो गया। हमीरपुर हमीरपुर ब्लॉक में क्रिकेट प्रतियोगिता के लिए कुल 51 टीमों ने हिस्सा लिया, जिसमें स्कूली बच्चों के अलावा सीनियर प्लेयर्स ने भी हिस्सा लिया। गौरतलब है कि हमीरपुर के सांसद अनुराग ठाकुर ने स्टार खेल महाकुंभ का आयोजन जुलाई माह में शुरू किया था, जिसका शुभारंभ प्रदेश के खेल मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने किया था। इन प्रतियोगिताओं में जहां फुटबाल, वॉलीबाल, कबड्डी और दूसरी खेलों का आयोजन हुआ, वहीं क्रिकेट टूर्नामैंट का भी आयोजन किया गया।

नगर परिषद के लिए गले की फांस बना डंपिंग साइट का चयन
डंपिंग साइट को लेकर जिला प्रशासन और नगर परिषद ने एक और साइट का चयन किया है लेकिन क्षेत्र के लोगों और जनप्रतिनिधियों ने इसका भी विरोध किया है। दरअसल प्रशासन और नगर परिषद ने कुल्लू की लगवैली व गड़सा वैली के साथ-साथ कुल्लू नगर परिषद के वार्ड नम्बर 10 और 11 के साथ लगती जमीन का भी चयन किया है। यह जमीन बालाबेहड के ठीक पीछे है, जिससे यहां बस्तियों को सीधा-सीधा प्रभाव पड़ेगा। लिहाजा इसके विरोध में बार्ड नम्बर 10 के पार्षद गोपी चंद और वार्ड नम्बर 11 के पार्षद राहुल बौद्ध लोगों के साथ मौके पर पहुंचे, वहीं साथ लगती पीज पंचायत के लोग डी.सी. कार्यालय पहुंचे और इस साइट के चयन को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज करवाई।

शांता की वीरभद्र को सलाह
पूर्व मुख्यमंत्री एवं सांसद शांता कुमार ने वीरभद्र सिंह को सलाह दी है कि वह अपनी पार्टी को ठीक और स्वस्थ रखें ताकि प्रदेश को एक अच्छा विपक्ष मिल सके। यह सलाह उन्होंने मंडी में पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत के दौरान दी। शांता कुमार से जब कांग्रेस के भीतर चल रहे घमासान को लेकर पूछा गया तो उन्होंने बड़े ही सधे हुए अंदाज में विपक्ष को सलाह दे डाली। उन्होंने कहा कि वह कांग्रेसी नहीं हैं लेकिन प्रदेश में कांग्रेस के बीच जो हो रहा है उससे वह खुश नहीं हैं। उन्होंने कहा कि वीरभद्र सिंह उनके मित्र हैं और एक मित्र के नाते उनकी वीरभद्र सिंह को सलाह है कि वह अपनी पार्टी को संगठित रखें। उन्होंने कहा कि प्रदेश में भाजपा की सरकार है और भविष्य में भी भाजपा की ही सरकार होगी, ऐसे में सरकार के लिए एक अच्छे विपक्ष की जरूरत है।

मेडिकल कॉलेज श्रेणी में नाहन मेडिकल कॉलेज सबसे आगे
राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन योजना के तहत नाहन के डॉ. वाई एस परमार मेडिकल कॉलेज ने प्रदेश भर के स्वास्थ्य संस्थानों में कायाकल्प योजना के तहत तीसरा स्थान हासिल किया है। जिसके बाद कॉलेज को ईनाम स्वरूप 10 लाख रुपए की राशि से पुरस्कृत किया गया है। वहीं मेडिकल कॉलेजों की श्रेणी में नाहन राज्य का एकमात्र ऐसा मेडिकल कॉलेज है जिसको ए श्रेणी में शामिल किया गया था। कायाकल्प योजना के तहत पुरस्कार की दौड़ में नाहन मेडिकल कॉलेज ने मेडिकल कॉलेज टांडा, आईजीएमसी शिमला सहित सभी मेडिकल कॉलेजों को पछाड़ा है।

नेता प्रतिपक्ष का तीखा पलटवार
ऊना में हरोली महिला कांग्रेस की बैठक का आयोजन किया गया जिसमें नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्निहोत्री ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की और महिला कार्यकर्ताओं को लोकसभा चुनावों के लिए केंद्रीय और प्रदेश सरकार की जनविरोधी नीतियों को जन-जन तक पहुंचाने का आह्वान किया। इस दौरान मीडिया से बात करते हुए उन्होंने कांग्रेस कार्यालय में हुए संघर्ष पर आ रहे भाजपा नेताओं के बयानों पर तीखा पलटवार किया है।

100 फुट गहरी खाई में गिरा तेल का टैंकर
हिमाचल प्रदेश के सोलन में एक सड़क हादसा हो गया है। जहां एक तेल का टैंकर सड़क से 100 फुट नीचे गहरी खाई में जा गिरा। हादसे में चालक की मौत हो गई जबकि (36) परिचालक मुकेश गंभीर रूप से घायल है। जिन्हें इलाज के लिए सोलन अस्पताल भर्ती करवाया गया है। हादसा नेरीपूल सनौरा सड़क धमून के पास हुआ है। टैकर(एचआर37बी2918) जिस समय तेल खाली करके रोहडू से वापिस अंबाला जा रहा था तो अचानक सड़क से नीचे गहरी खाई में जा गिरा। (42) मृतक बलकार के शव को पोस्टमाटम के बाद परिजनों को सौंप दिया गया है। फिलहाल उप पुलिस अधीक्षक दुष्यत सरपाल ने बताया कि पुलिस ने मामला दर्ज करके छानबीन आरंभ कर दी है।

 

kirti