जयराम कैबिनेट के फैसलों के साथ एक क्लिक पर पढ़ें हिमाचल की 10 बड़ी खबरें

Saturday, Jun 01, 2019 - 08:59 PM (IST)

शिमला: लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई पहली मंत्रिमंडल की बैठक में सरकारी क्षेत्र में प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा चतुर्थ श्रेणी के पदों पर समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया गया। स्थानीय पुराना होशियारपुर रोड पर लालसिंगी में झुग्गियों में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। इस घटना में लगभग 18 झुग्गियां राख में तबदील हो गईं। हिमाचल प्रदेश के बद्दी में एक ऐसा मामला सामने आया है। जहां एक महिला कर्मचारी ने एक विश्वविद्यालय के कर्मचारी पर यौन शोषण करने के गंभीर आरोप लगाए हैं। लोकसभा चुनावों के दौरान चुनाव आयोग द्वारा हटाए गए शिमला के उपायुक्त अमित कश्यप को एक बार फिर से सरकार ने शिमला जिला उपायुक्त बनाया है। हिमाचल प्रदेश में सड़क हादसों का ग्राफ दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। आलम यह है कि रोजाना किसी न किसी सड़क हादसे में लोग अपनी जान खो रहे है। ऊना जिला में प्रचंड गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को तापमान में बढ़ौतरी दर्ज की गई है। इन्हीं सब मुद्दों को लेकर हिमाचल में घटित खबरों से हम आपको अवगत करवाते हैं।

Cabinet Meeting : आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को 10% आरक्षण
लोकसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की अध्यक्षता में हुई पहली मंत्रिमंडल की बैठक में सरकारी क्षेत्र में प्रथम, द्वितीय, तृतीय तथा चतुर्थ श्रेणी के पदों पर समाज के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10 प्रतिशत आरक्षण प्रदान करने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय से 4 लाख रुपए से कम की सालाना पारिवारिक आय वाले तथा अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए वर्तमान आरक्षण योजनाओं में न आने वाले उम्मीदवारों को लाभ मिलेगा।

अग्निकांड मामला: पल भर में राख के ढेर में बदली 18 झुग्गियां
स्थानीय पुराना होशियारपुर रोड पर लालसिंगी में झुग्गियों में आग लगने से अफरा-तफरी मच गई। इस घटना में लगभग 18 झुग्गियां राख में तबदील हो गईं। आग लगने के बाद चारों ओर हाहाकार मच गई और सभी आग को बुझाने व अन्य झुग्गियों को बचाने में लग गए। आग और धुआं देखकर काफी संख्या में लोग मौके पर पहुंच गए और इसी बीच दमकल विभाग को भी सूचित किया गया।

NH-21 पर ट्रक के पीछे जा घुसी तेज रफ्तार कार,एक की मौके पर मौत-5 घायल
हिमाचल प्रदेश में सड़क हादसों का ग्राफ दिन प्रतिदिन बढ़ रहा है। आलम यह है कि रोजाना किसी न किसी सड़क हादसे में लोग अपनी जान खो रहे है। इसी क्रम में नेशनल हाईवे- 21 चंडीगढ़-मनाली पर सुंदरनगर में सुखदेव वाटिका के समीप मारूती ईको कार( HP-33E-0661) अनियंत्रित होकर सड़क के किनारे खड़े ट्रक(HP-24-4653) के पीछे जा घुसी।

विश्वविद्यालय के कर्मचारी पर लगे यौन शोषण के आरोप, मामला दर्ज
हिमाचल प्रदेश के बद्दी में एक ऐसा मामला सामने आया है। जहां एक महिला कर्मचारी ने एक विश्वविद्यालय के कर्मचारी पर यौन शोषण करने के गंभीर आरोप लगाए हैं। इस मामले की शिकायत पीड़िता ने बद्दी के महिला थाने दर्ज करवा दी है। सूत्रों के अनुसार कॉलेज प्रशासन महिला पर केस वापस लेने का दबाव बना रहा है।

विवाहिता की मौत पर मायके वालों का हंगामा
रेणुका विधानसभा क्षेत्र के शिमनाणा गांव में एक विवाहिता की मौत पर जमकर हंगामा हुआ। इस मौत को ससुराल पक्ष जहां आत्महत्या बता रहे है। वहीं मायका पक्ष ने ससुराल पक्ष पर विवाहिता की हत्या के आरोप लगाए हैं और उचित कार्रवाई की मांग को लेकर जिला मुख्यालय नाहन पहुंचे।

ऊना में प्रचंड हुई गर्मी, 44.9 डिग्री तापमान से बेहाल हुए लोग
ऊना जिला में प्रचंड गर्मी लगातार बढ़ती जा रही है। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को तापमान में बढ़ौतरी दर्ज की गई है। शुक्रवार को अधिकतम पारा 44.7 डिग्री सैल्सियस था, वहीं शनिवार को यह बढ़कर 44.9 डिग्री सैल्सियस हो गया है। दूसरी ओर न्यूनतम पारे में भी दिन-प्रतिदिन बढ़ौतरी हो रही है, जिसके चलते रात के समय भी लोगों को गर्मी से निजात नहीं मिल पा रही है।

इस खूबसूरत झील की सुंदरता को लगा ग्रहण
धार्मिक नगरी रिवालसर स्थित रिवालसर झील, जिसकी खूबसूरती निहारने देश-विदेश से हजारों पर्यटक यहां पहुंचते हैं, लेकिन झील के किनारे पहुंचकर जब पर्यटक इसके किनारे पर बनी पौडिय़ों पर लगी टूटी टाइल्स देखते हैं तो पर्यटकों को लगता है कि इस खूबसूरत झील की सुंदरता पर ग्रहण लग गया है।

फूलों की खुशबू से महका रिज मैदान, पर्यटकों ने उठाया प्रदर्शनी का लुत्फ
शिमला का रिज मैदान तरह-तरह के फूलों की खुशबू से महक उठा है। शिमला के रिज मैदान के साथ बनी इंदिरा गांधी की प्रतिमा के पास शिमला अंतर्राष्ट्रीय ग्रीष्मोत्सव के अवसर पर एक पुष्प प्रदर्शनी का आयोजन किया गया, जिसमें कई दुर्लभ प्रजातियों के पुष्प पर्यटकों व स्थानीय लोगों को देखने को मिले।

पुलिस विभाग में 28 कर्मचारियों के तबादले, 25 को CID में भेजा
प्रदेश पुलिस विभाग ने 28 कर्मचारियों के तबादला आदेश जारी किए हैं। 28 में से 25 कर्मचारियों को सी.आई.डी. में भेजा गया है। तबादला सूची में ऑनरेरी ए.एस.आई., हैड कांस्टेबल, एच.एच.सी. और कांस्टेबल शामिल हैं। जारी आदेशों के तहत विभाग ने ऑनरेरी ए.एस.आई. प्रेम लाल को फर्स्ट बटालियन से सी.आई.डी., प्रेमानंद शिमला से सी.आई.डी., जगदीश चंद फर्स्ट बटालियन जुन्गा से सी.आई.डी., जिया लाल शिमला से सी.आई.डी. व देव कला को शिमला से सी.आई.डी. भेजा है।

अब हिमाचल में होगा Cancer रोगियों का इलाज, TMC में स्थापित हुई ये पहली Machine
डॉ. राजेंद्र प्रसाद मैडीकल कॉलेज एवं अस्पताल टांडा में कैंसर के रोगियों को एक्सीलेटर लीनियर मशीन के लगने से अब राहत मिली है। हिमाचल के सबसे बड़े दूसरे स्थान पर मैडीकल कॉलेज एवं अस्पताल में कैंसर के रोगियों को इलाज के लिए अन्य राज्यों पी.जी.आई चंडीगढ़, लुधियाना, जालंधर इत्यादि नहीं जाना पड़ेगा।

Vijay