‘फिट इंडिया’ से तंदुरुस्त होगा हिमाचल, PM के भाषण के साथ हुई अभियान की शुरुआत (Video)

Thursday, Aug 29, 2019 - 02:08 PM (IST)

शिमला (योगराज): खेल दिवस और हॉकी के विख्यात खिलाड़ी जादूगर ध्यानचंद के जन्मदिन मौके पर प्रधानमंत्री मोदी ने देश में फिट इंडिया अभियान की शुरुआत की और लोगों से इस अभियान को जन आंदोलन बनाने का आह्वान किया। 29 अगस्त को भारत में हर साल राष्ट्रीय खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। प्रधानमंत्री ने कहा कि फिटनेस, स्वस्थ और समृद्ध जीवन की शर्त है। व्यायाम से ही स्वास्थ्य, शक्ति आयु और सुख की प्राप्ति होती है। पूरे देश के साथ हिमाचल प्रदेश में भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की मौजूदगी में अभियान की शुरुआत विधानसभा के लाइब्रेरी हॉल से की गई।  

मुख्यमंत्री ने कहा कि फिट इंडिया अभियान को लेकर प्रदेश में जिला स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं ताकि लोग फिट रहे और पूरी ऊर्जा के साथ काम कर सके। लोग अपनी कामकाजी जिंदगी में फिटनेस की तरफ ध्यान नहीं दे रहे हैं जिससे लोग बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं। लोगों को स्वास्थ्य की तरफ ध्यान देने की जरूरत है। प्रधानमंत्री इससे पहले भी 21 जून कों दुनिया भर में योग को अंतराष्टीय योग दिवस मनाने की मुहिम को सफल बनाया। प्रदेश सरकार मोदी के आह्वान पर इस अभियान को वीडियो के माध्यम से स्कूलों में भी बच्चों तक पहुंचाने का प्रयास करेगी। 

हमीरपुर

पीएम मोदी के फिट इंडिया अभियान के तहत हमीरपुर के सीनियर सैकेंडरी बालस्कूल खेल मैदान में भी जिला युवा एवं खेल सेवा विभाग के द्वारा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सबसे पहले खेल दिवस के अवसर पर हाॅकी के जादूगर स्व ध्यान चंद को श्रद्वाजंलि दी गई तो इस अवसर पर टीवी स्क्रीन पर पीएम मोदी के फिट इंडिया कार्यक्रम का लाइव प्रसारण भी खिलाडियों को दिखाया गया। जिला खेल एवं युवा सेवाएं अधिकारी रूप सिंह ठाकुर ने बताया कि सुबह दस से ग्यारह बजे तक पीएम मोदी के फिट इंडिया कार्यक्रम का लाइव टेलीकास्ट बडी स्क्रीन पर किया गया है जिसमें खिलाडियों ने बडी दिलचस्पी से सारा कार्यक्रम देखा है। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर स्व ध्यान चंद को भी याद किया गया और उनके जीवन से सभी को प्रेरणा लेने का आवाहन किया गया है।

कुल्लू

राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष्य पर वीरवार को कुल्लू में ‘फिट इंडिया अभियान’ का आगाज किया गया। उल्लेखनीय है कि इसका मकसद देश में लोगों को स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना है। सरकार इसे स्वच्छता अभियान की तर्ज पर आगे बढ़ाएगी। देश में हर साल 29 अगस्त खेल दिवस के रूप में मनाया जाता है। इसी दिन हॉकी के जादूगर ध्यानचंद का जन्मदिन भी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस अभियान की शुरुआत दिल्ली के इंदिरा गांधी स्टेडियम में आयोजित किए जाने वाले कार्यक्रम से किया कुल्लू  में जिला स्तरीय कार्यक्रम जिला परिषद हाल में उपायुक्त डा. ऋचा वर्मा की अध्यक्षता में किया गया।

इस कार्यक्रम में नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आयोजित किए जाने वाले राष्ट्रीय स्तर के समारोह का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। डा. ऋचा वर्मा ने बताया की हमारे देश के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट का आगाज किया गया है और प्रधानमंत्री का संदेश जिला परिषद भवन में सभी अधिकारियों ने यहां पर सुना। साथ ही प्रधानमंत्री के शब्दों पर अमल करने की बात उपायुक्त कुल्लू वर्मा ने कही और कहा कि हमारा शरीर फिट रहेगा तो मन भी फिट रहेगा।  

ऊना में फिट इंडिया मूवमेंट पर कार्यक्रम का आयोजन

ऊना के इंदिरा मैदान के इनडोर स्टेडियम में फिट इंडिया मूवमेंट के शुभारंभ अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इस अवसर पर डीसी ऊना संदीप कुमार बतौर मुख्यातिथि उपस्थित हुए। वहीं कार्यक्रम में दर्जनों खिलाडियों ने भी हिस्सा लिया। इस दौरान खिलाड़ियों को पीएम नरेंद्र मोदी द्वारा इस मुहीम के शुभारंभ का लाइव प्रसारण भी दिखाया गया। कार्यक्रम में उपस्थित अधिकारीयों और खिलाडियों ने पीएम मोदी के संदेश को ध्यानपूर्वक सुना। डीसी ऊना संदीप कुमार ने कहा कि फिट इंडिया मूवमेंट के जरिए स्वस्थ और तंदरुस्त भारत का निर्माण होगा। डीसी ऊना ने खिलाडियों के साथ साथ युवा वर्ग और वरिष्ठ नागरिकों से भी खेल गतिविधियों में हिस्सा लेने का आह्वान किया ताकि वो फिट रह सकें।

Ekta